Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

उत्तर प्रदेश में किसानों की कर्जमाफी महज धोखा : कांग्रेस

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लखनऊ , 20 May 2017

केंद्र सरकार के तीन साल पूरे होने पर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यहां शनिवार को केंद्र की मोदी सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने उत्तर प्रदेश के किसानों के साथ धोखा किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषणों में गरीब और किसानों की बात करते हैं, लेकिन फायदा उद्योगपतियों को पहुंचाते हैं।सुरजेवाला ने कहा कि केंद्र सरकार ने उद्योगपतियों का डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज माफ कर दिया, जबकि किसानों का एक पैसा नहीं। उत्तर प्रदेश में किसानों की कर्जमाफी की जो घोषणा की गई है, वह महज धोखा है। बीते तीन में हर साल 12 हजार किसान आत्महत्या कर चुके हैं। योगी सरकार को इस पर श्वेतपत्र जारी करना चाहिए।कांग्रेस मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने ने कहा, "बीते तीन साल में खाद्यान्न, दलहन एवं तिलहन का कम उत्पादन हुआ। इससे बीते वर्ष एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की हानि हुई। फसल बीमा योजना में किसानांे को दो से लेकर पांच प्रतिशत बीमित राशि देनी होती है, जो नहीं दी गई।" उन्होंने बताया कि मोदी सरकार की बेरुखी के कारण वर्ष 2014 में 12360 और 2015 में 12502 किसानों ने आत्महत्या कर ली।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, "योगी सरकार ने किसानांे को धोखा दिया है। फसली ऋण की कर्ज माफी में भी खेल किया गया। राज्यपाल कुछ कह रहे हैं, मंत्रिपरिषद कुछ कह रही है। खैर, जो 36 हजार करोड़ रुपये की कर्जमाफी की घोषणा की गई, उसमें भी 30 हजार करोड़ रुपये फसली ऋण तथा छह हजार करोड़ रुपये एनपीए का होगा। योगी सरकार को इस पर श्वेतपत्र जारी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार उप्र की किसी सरकार ने राज्यपाल के अभिभाषण में संशोधन किया। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा ने 14 दिनों के अंदर गन्ना किसानों का बकाया भुगतान करने का वादा किया था, लेकिन आज भी गन्ना किसानों का 4600 करोड़ रुपया बकाया है। वे 14 दिन कब आएंगे, किसी को नहीं पता।सुरजेवाला ने बताया, "मोदी सरकार केंद्रीय योजनाओं में धन आवंटन को लगातार कम कर रही है। खाद्य सुरक्षा योजना में 1799 करोड़ से 899 करोड़, कृषि विकास योजना में 8363 से 3559 करोड़ कर दिया गया। इसी तरह होर्टीकल्चर मिशन में 1068 से 915 करोड़, रेंट पेड एरिया डेवलपमेंट योजना में 304 से 194 करोड़, बंबू मिशन में 125 से 66 करोड़ रुपये कर दिया गया। 

इसी तरह परंपरागत कृषि विकास योजना का मोदी सरकार ने जमकर गुणगान किया। लेकिन इस योजना में 2015-16 में 226 करोड़ तथा 2016-17 में घटाकर 121 करोड़ कर दिया गया।"योगी आदित्यनाथ द्वारा शुक्रवार को विधानसभा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का गुणगान करने को लेकर सुरजेवाला ने कहा कि सदन में आरएसएस का जिक्र नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि भाजपा को समर्थन प्रदेश की जनता ने दिया है। जनता के गुणगान के बजाय आरएसएस के गुणगान का क्या औचित्य है? यह सदन जनता की समस्याओं पर चर्चा करने के लिए है, आरएसएस की विचारधारा के प्रचार के लिए नहीं।उन्होंने कहा, "योगी सरकार चेतावनी की सरकार बन गई है। हालत यह है कि 60 दिनों में 600 चेतावनियां दी गईं हैं, निर्देश दिए गए लेकिन काम कुछ भी नहीं किया गया। यह सरकार बदले की भावना से काम कर रही है। लोग अब इसे बदला बदली की सरकार कहने लगे हैं।"कांग्रेस प्रवक्ता ने एक सवाल के जवाब में कहा, "जब शासक को अहंकार हो जाए तो विनाश निश्चित है।"

 

Tags: Randeep Singh Surjewala

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD