Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

हैदराबाद टेस्ट : बांग्लादेश पर भारत को 646 रनों की बढ़त

Listen to this article

5 Dariya News

हैदराबाद , 10 Feb 2017

कप्तान विराट कोहली (204) के दमदार नेतृत्व में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारत की पहली पारी में 687 रनों के विशाल स्कोर के जवाब में बांग्लादेश ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में चल रहे एकमात्र टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 41 रन बना लिए हैं।बांग्लादेश अभी भी पहली पारी के आधार पर भारत से 646 रन पीछे है।सौम्य सरकार 15 के निजी योग पर उमेश यादव का शिकार हुए। उन्हें विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा ने लपका। तमीम इकबाल 24 और मोमिनुल हक एक रन के निजी स्कोर पर नाबाद लौटे।इससे पहले, भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 687 के स्कोर पर घोषित कर दी। भारत ने जब पारी घोषित की तब साहा (नाबाद 106) और रवींद्र जडेजा (नाबाद 60) सातवें विकेट के लिए 118 रनों की नाबाद साझेदारी कर जमे हुए थे।टेस्ट क्रिकेट में भारत का यह पांचवां सर्वोच्च स्कोर है और लगातार तीन पारियों में 600 से अधिक का स्कोर खड़ा करने वाली भारत दुनिया की पहली टीम बन गई है।
भारत के इस स्कोर में मुरली विजय (108), चेतेश्वर पुजारा (83) और अजिंक्य रहाणे (82) के भी अहम योगदान रहे।पिछले दिन (गुरुवार) के स्कोर तीन विकेट पर 356 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम को दिन का पहला झटका 456 के कुल योग पर रहाणे के रूप में लगा।मैच के दूसरे दिन पारी को आगे बढ़ाने उतरे कोहली और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 222 रनों की शानदार साझेदारी हुई। इस बीच ताइजुल इस्लाम ने मेहदी हसन मिराज के हाथों रहाणे को कैच करा इस साझेदारी को तोड़ा।चौथे विकेट के लिए कोहली और रहाणे ने तीसरी बार 200 से अधिक रनों की साझेदारी की, जो इस विकेट के लिए किसी भी भारतीय जोड़ी का सर्वाधिक है।रहाणे ने अपनी पारी में 133 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके लगाए। रहाणे के पवेलियन लौटने के बाद साहा ने कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया और भोजनकाल तक टीम का स्कोर 477 तक पहुंचाया।
भोजनकाल के बाद मैदान पर उतरे कोहली ने 124वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाने के साथ ही अपने टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक पूरा किया। कोहली लगातार चार श्रृंखला खेलते हुए चार दोहरे शतक लगाने वाले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस सूची में आस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया।बांग्लादेश के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली तीसरे स्थान पर हैं। इस सूची में शीर्ष पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी ग्रीम स्मिथ का नाम है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ एक पारी में 232 रन बनाए।इसके साथ ही कोहली, घरेलू सत्र में सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। इस सूची में दूसरे स्थान पर दिग्गज बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग का नाम है। कोहली और साहा ने पांचवें विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 495 तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर ताइजुल ने कोहली को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। कोहली ने अपनी पारी में खेली गई 246 गेंदों पर 24 चौके लगाए।
कोहली करियर में सातवें देश के खिलाफ टेस्ट खेल रहे हैं और वह उन सभी देशों के खिलाफ शतक लगा चुके हैं। कोहली ने अब तक पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं खेला है।कोहली के आउट होने के बाद साहा का साथ देने आए रविचंद्रन अश्विन (34) अधिक देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और मेहदी हसन की गेंद पर सौम्य सरकार के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। अश्विन जब आउट हुए, तब टीम का स्कोर 569 था। इसके बाद जडेजा ने साहा के साथ चायकाल तक बिना कोई और विकेट गंवाए टीम का स्कोर 620 तक पहुंचाया। इससे पहले, भारत की ओर से गुरुवार को आउट होने वाले तीन बल्लेबाज लोकेश राहुल (2), मुरली विजय (108) और चेतेश्वर पुजारा (83) रहे। बांग्लादेश की तरफ से तइजुल ने तीन विकेट लिए, जबकि मेहदी हसन को दो और तस्कीन अहमद को एक सफलता हासिल हुई।


 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD