Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

'नोटबंदी से किसानों को 50 हजार रुपये प्रति एकड़ तक का नुकसान'

Listen to this article

5 Dariya News

नई दिल्ली , 22 Jan 2017

मुख्य रूप से नकद लेनदेन पर आधारित देश का कृषि क्षेत्र नोटबंदी के कारण बुरे दौर से गुजर रहा है और बड़े किसानों का कहना है कि फल एवं सब्जी उत्पादकों को सर्वाधिक नुकसान हुआ है। नोटबंदी की मार झेल रहे देश के किसान चाहते हैं कि केंद्र सरकार आगामी बजट में उनके लिए कुछ राहत की घोषणाएं करे।इस बीच ऐसी खबरें भी आती रहीं कि किसानों ने दाम गिर जाने के कारण टमाटर और मटर सहित अन्य फसलें नष्ट कर दीं या फेंक दीं। फलों और सब्जियों की कीमतों में अचानक आई तेज गिरावट थोक कारोबारियों के पास उन्हें खरीदने के लिए नकद राशि का न होना रहा।किसान नेता अजय वीर जाखड़ का कहना है, "जल्द खराब हो जाने वाली फसलें, जैसे फल और सब्जियां उगाने वाले किसानों को प्रति एकड़ 20,000 रुपये से 50,000 रुपये तक का नुकसान झेलना पड़ा है।
"भारत कृषक समाज के अध्यक्ष जाखड़ ने आईएएनएस से कहा, "यह बहुत बड़ा नुकसान है।"किसान जागृति मंच के अध्यक्ष सुधीर पंवार बताते हैं, "जब थोक व्यापारी ही कह दे कि फसल खरीदने के लिए रुपये नहीं है तो किसानों के पास क्या उपाय बचता है? या तो रद्दी के भाव पर अपनी फसल बेच दे या पूरी फसल ही नष्ट कर दे।"पंवार का कहना है कि फल और सब्जियों की खरीद नकद में होती है और नोटबंदी की घोषणा के ढाई महीने बाद भी किसान इसका नुकसान झेल रहे हैं।उत्तर प्रदेश योजना आयोग के सदस्य पंवार ने बताया, "चेक का उपयोग नहीं होता, किसान नकदी रहित (कैशलेस) अर्थव्यवस्था नहीं अपनाते।
परिणामस्वरूप फसलों की कीमतों में तेज गिरावट हुई है।"कृषि पत्रिका 'फार्मर्स फोरम' और 'कृषक समाचार' के संपादक जाखड़ का कहना है, "अगर तैयार हो चुकी फसल की कीमत उतनी ही रहती है, जितनी लागत से बोई गई थी, तो किसान उस फसल को काटेगा ही नहीं। अगर कोई किसान अपने कृषि उत्पाद लेकर मंडी जाता है और वह नहीं बिकता तो या तो कीमतें बेहद गिर जाएंगी या तो उसे फसल फेंकनी पड़ेगी।"पेशे से किसान पंजाब वासी जाखड़ कहते हैं, "नोटबंदी ने सहकारी बैंकों का भविष्य भी खतरे में डाल दिया है। किसानों को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी आने वाले केंद्रीय बजट में किसी न किसी तरह इस घाटे की भरपाई करेंगे।"रबी की बुआई को लेकर नोटबंदी की आलोचना पर सरकार का कहना है कि उल्टे इस वर्ष रबी की बुआई में वृद्धि हुई है।इस पर जाखड़ का कहना है कि सरकार ने जो आंकड़े दिए हैं वह सूखे की मार झेल रहे वर्ष की तुलना में दिए हैं।
उन्होंने बताया कि रबी की बुआई की लागत में वृद्धि हुई है, जबकि गुणवत्ता में कमी आई है।वहीं पंवार का कहना है, "सरकार इस आंकड़े को पेश कर अप्रत्यक्ष तरीके से क्या यह कहना चाह रही है कि रबी की बुआई में रुपयों की जरूरत नहीं होती।"भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद और किसान मोर्चा के अध्यक्ष विरेंद्र सिंह के बयान का संदर्भ देते हुए पंवार ने कहा, "नहीं तो भाजपा सांसद क्यों कहते कि नोटबंदी ने किसानों को अपना बजट संतुलित करने में मदद की है या किसान शराब पर अपना पैसा खर्च करते हैं।"
उल्लेखनीय है कि विरेंद्र सिंह ने इसी महीने बयान दिया था कि नोटबंदी से किसानों को सबसे बड़ा फायदा यह हुआ है कि उन्होंने फिजूलखर्ची बंद कर दी।पंवार ने कटाक्ष करते हुए कहा, "इसका मतलब है कि किसान बिना रुपयों के बेहतर कर सकते हैं।"वह किसानों की समस्या विस्तार से बताते हैं, "फसल की बुआई के लिए किसान बीज खरीदते हैं और जब उनके पास पैसा ही नहीं होगा तो वे घर पर बचा कर रखे गए बीजों का उपयोग करेंगे। इस वर्ष अच्छी गुणवत्ता के बीज नहीं बोए गए और न ही पर्याप्त खाद पड़े। नोटबंदी के कारण मान्यता प्राप्त उच्च गुणवत्ता के बीजों और खादों की बिक्री में गिरावट आई है।
"उन्होंने बताया, "किसानों ने बचाकर रखे पुराने या खराब उत्पादकता वाले बीज बोए और खेत में जरूरी चीजें भी नहीं डाल पाए..इस तरह गुणवत्ता में गिरावट आई है।"नोटबंदी का असर सिर्फ कृषि क्षेत्र पर ही नहीं बल्कि देश के बड़े अनौपचारिक क्षेत्रों- कारीगरों, अर्धकुशल कामगारों, राजगीरों और निर्माण श्रमिकों- पर भी पड़ा है। यह अनौपचारिक क्षेत्र देश के सकल घरेलू उत्पाद का 45 फीसदी योगदान देता है और इन क्षेत्रों से देश के कुल रोजगार का 80 फीसदी रोजगार सृजित होता है।पंवार का कहना है कि अब नकदी की समस्या से थोड़ी राहत मिलनी शुरू हुई है, लेकिन नौकरियां अभी भी नहीं हैं और नोटबंदी का वास्तविक प्रभाव कुछ समय के बाद ही समझ में आएगा।



 

Tags: Demonetisation

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD