Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

रविचंद्रन अश्विन चुने गए साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

दुबई , 22 Dec 2016

भारत के ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना। इसके साथ भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को आईसीसी की इस साल की एकदिवसीय टीम का कप्तान चुना गया। आईसीसी की साल की टेस्ट टीम में अश्विन एकमात्र भारतीय हैं। उन्हें साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी भी चुना गया है। बल्लेबाज रोहित शर्मा और हरफनमौला रवींद्र जडेजा को एकदिवसीय टीम में जगह मिली है। साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दी जाने वाली गार्फिल्ड सोबर्स ट्रॉफी को जीतने वाले अश्विन भारत के तीसरे और दुनिया के कुल 12वें खिलाड़ी हैं। उनसे पहले राहुल द्रविड़ (2004) और सचिन तेंदुलकर (2010) ने भारत की तरफ से यह ट्रॉफी अपने नाम की थी। इंग्लैंड के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिनटाफ और दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी जैक्स कालिस को 2005 में संयुक्त रूप से यह पुरस्कार मिला था।आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को 2006 और 2007, वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल को 2008 में, आस्ट्रेलिया के मिशेल जॉनसन को 2009 और 2014 में, इंग्लैंड के जॉनाथन ट्रॉट को 2011 में, श्रीलंका के कुमार संगाकारा को 2012 में, आस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क को 2013 में और आस्ट्रेलिया के मौजूदा कप्तान स्टीव स्मिथ को 2015 में यह खिताब मिला था। 

अश्विन एक साल में आईसीसी के दो खिताब जीतने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले द्रविड़ ने 2004 में दो खिताब जीते थे।अश्विन के अलावा कैलिस (2005), पोंटिंग (2006), संगाकारा (2012), क्लार्क (2013), जॉनसन (2014) और स्मिथ (2015) ने एक साल में आईसीसी के दो खिताब अपने नाम किए थे। इन पुरस्कारों के लिए वोटिंग का समय 14 सितंबर 2015 से 20 सितंबर 2016 तक का था। चेन्नई के अश्विन ने इस साल आठ टेस्ट मैच खेले और 48 विकेट लिए। इसके साथ उन्होंने 336 रन भी बनाए। उन्होंने 19 टी-20 मैचों में 27 विकेट भी अपने नाम किए।

उन्होंने 2015 का अंत भी टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक गेंदबाज के तौर पर किया था और इस साल भी उन्होंने दो बार यह स्थान हासिल किया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने अश्विन को इस उपलब्धि पर बधाई दी है।ठाकुर ने ट्वीट किया, " आईसीसी का साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने जाने पर बधाई हो अश्विन। उम्मीद है यह अवार्ड आपको और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।"

आईसीसी के एक बयान के मुताबिक, अश्विन ने कहा, "इस खिताब का मिलना मेरे लिए गर्व की बात है। सचिन तेंदुलरकर और राहुल द्रविड़ के नक्शेकदम पर चलना मेरे लिए शानदार अनुभूति है। आईसीसी का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी चुने जाने ने इसे और बेहतर बना दिया है।"उन्होंने कहा, "इस शानदार उपलिब्ध के लिए शुक्रिया अदा करने के लिए काफी लोग हैं। मेरे पिछले कुछ साल अच्छे रहे हैं लेकिन यह साल खास है। इस साल में सबसे अच्छी बात मैंने जिस तरह गेंदबाजी और बल्लेबाजी की, वह रही है।"उन्होंने कहा, "मैं इस पुरस्कार को अपने परिवार को समर्पित करता हूं। मैं आईसीसी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं और सबसे महत्वपूर्ण मैं अपनी टीम के साथियों को धन्यवाद कहना चाहता हूं। मैं अपनी टीम के सहयोगी स्टाफ का भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। जब से महेन्द्र सिंह धौनी ने (टेस्ट से) संन्यास लिया है, तब से हमने अपनी टीम में काफी बदलाव किया है। एक युवा कप्तान ने टीम की जिम्मेदारी संभाली, हम सही रास्ते पर आ गए और अब हमारे पास नए खिलाड़ियों का समूह है।"

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान मिस्बाह-उल-हक को आईसीसी 'स्पिरिट ऑफ क्रिकेट' का पुरस्कार मिला और वह इस पुरस्कार को जीतने वाले पाकिस्तान के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विटन डी कॉक को आईसीसी ने साल का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय खिलाड़ी चुना।अफगानिस्तान के मोहम्मद शाहजाद को आईसीसी ने अपने एसोसिएट/ संबद्ध सदस्यों में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना, वहीं वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी कार्लोस ब्राथवेट को साल के सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय टी-20 प्रदर्शन का पुरस्कार मिला है। बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को साल का सर्वश्रेष्ठ उभरता क्रिकेट खिलाड़ी चुना गया। दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी राहुल द्रविड़, गैरी क्रिस्टन और कुमार संगाकारा ने आईसीसी की टेस्ट और एकदिवसीय टीम का चयन किया। टीम का चयन 14 सितंबर 2015 से 20 सितंबर 2016 तक के बीच खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर किया गया है।इंग्लैंड के एलिएस्टर कुक को आईसीसी की टेस्ट टीम का कप्तान चुना गया। इसमें इंग्लैंड के चार क्रिकेट खिलाड़ी, आस्ट्रेलिया के तीन तथा न्यूजीलैंड, भारत, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के एक-एक क्रिकेट खिलाड़ी का नाम शामिल है। ऐसा तीसरी बार हुआ है जब कुक को आईसीसी टेस्ट टीम का कप्तान चुना गया है। जबकि बीते नौ साल में यह आठवीं बार है जब दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को टेस्ट टीम में चुना गया है।

टेस्ट टीम : डेविड वॉर्नर (आस्ट्रेलिया), कुक (इंग्लैंड, कप्तान), केन विलियम्सन (न्यूजीलैंड), जोए रूट (इंग्लैंड), एडम वोग्स (आस्ट्रेलिया), जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड, विकेटकीपर), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), आर. अश्विन (भारत), रंगना हेराथ (श्रीलंका), मिशेल स्टार्क (आस्ट्रेलिया), डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका), स्टीव स्मिथ (आस्ट्रेलिया)।एकदिवसीय टीम में आस्ट्रेलिया, भारत, दक्षिण अफ्रीका के तीन-तीन खिलाड़ी और इंग्लैंड तथा वेस्टइंडीज के एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं। इस टीम में 2010 के बाद से अब्राहम डिविलियर्स को लगातार छठी बार चुना गया है। 

एकदिवसीय टीम : डेविड वॉर्नर (आस्ट्रेलिया), क्विटंन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका, विकेटकीपर), रोहित शर्मा (भारत), विराट कोहली (भारत, कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका), जोस बटलर (इंग्लैंड), मिचेल मार्श (आस्ट्रेलिया), रवींद्र जडेजा (भारत), मिशेल स्टार्क (आस्ट्रेलिया), कागिसो रबादा (दक्षिण अफ्रीका), सुनील नरेन (वेस्टइंडीज) और इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका)।

 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD