Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

अखिलेश यादव ने विकलांग जनों को बांटे सहायक उपकरण

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लखनऊ , 03 Dec 2016

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर शनिवार को यहां अपने सरकारी आवास पर प्रदेश के विकलांग जनों के लिए उपयोगी विभिन्न सहायक उपकरणों के वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ 30 विकलांग जनों को विभिन्न सहायक उपकरण देकर किया। उन्होंने पांच विकलांग जनों को व्हील चेयर, 10 को श्रवण यंत्र, 15 को ट्राइ-साइकिल तथा इनमें से ही आठ को वैसाखी भी मुहैया कराई। वितरण कार्यक्रम के तहत समाजवादी सरकार द्वारा राज्य के लगभग 10 हजार विकलांग जनों को विभिन्न सहायक उपकरण दिया जाना है।विकलांग जन विकास मंत्री साहब सिंह सैनी ने कहा कि समाजवादी सरकार ने सभी क्षेत्रों में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। वर्तमान समय में इस तरह के संसाधन एवं सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल करके विकलांग जन की खूबियों को उभारा जा सकता है। इसी को ध्यान में रखकर विकलांग जन के लिए सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम शुरू किया गया है।समाजवादी सरकार 18 वर्ष से कम आयु वाले निशक्त बच्चों के माता अथवा पिता को समाजवादी पेंशन योजना का लाभ दे रही है। साथ ही, कुष्ठ रोगियों को भी 2500 रुपये प्रतिमाह पेंशन देने की योजना शुरू की गई है।

विकलांग जन विकास विभाग के प्रमुख सचिव महेश कुमार गुप्ता ने कहा कि विकलांग जन की दिक्कतों को समझकर उनकी जरूरतों के मुताबिक सुविधाएं उपलब्ध कराना समय की जरूरत है। इन सहायक उपकरणों के जरिए विकलांग जन का जीवन पहले के मुकाबले बेहतर, सरल और सहज होगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा शनिवार को शुभारंभ के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में संबंधित जिले के प्रभारी मंत्री द्वारा विकलांग जन को सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे।गुप्ता ने बताया कि विकलांगजन को राज्य स्तरीय पुरस्कारों का वितरण प्रदेश सरकार द्वारा किया जाता है। इसके तहत छह विकलांग जन को पांच हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता रहा है। समाजवादी सरकार ने पुरस्कार की राशि को 21 हजार रुपये करने का फैसला लिया है। वर्तमान में उत्कृष्ट विकलांग कर्मचारियों तथा स्वत: रोजगार में लगे विकलांगजन की श्रेणी में प्रत्येक श्रेणी में तीन-तीन नकद पुरस्कार देने की व्यवस्था है। समाजवादी सरकार ने फैसला लिया है कि अन्य क्षेत्रों में भी उपलब्धियां हासिल करने वाले विकलांगजन को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाए। इसके लिए नियमावली में संशोधन की जरूरी कार्यवाही की जा रही है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने डॉ. राकेश वर्मा 'रौनक' के गजल संग्रह 'मजमुआ-ए-रौनक' का विमोचन भी किया। इस संग्रह को विकलांगजन की जरूरतों को ध्यान में रखकर एक साथ ब्रेल और ऑडियो सीडी के तौर पर प्रकाशित किया गया है।

 

Tags: Akhilesh Yadav

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD