Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू

 

इंडो ग्लोबल कालेजिस द्वारा अहमदिया मुस्लिम भाईचारे के सहयोग से युवा व शांतमय माहौल विषय बारे सैमिनार का आयोजन

युवा पीढ़ी द्वारा देश की शांति में भूमिका पर हुआ विचार विमर्श

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 15 Oct 2016

इंडो ग्लोबल कालेजिस द्वारा राजीव गांधी नेशनल इंस्टीट्यूट आफ यूथ डिवेल्पमेंट व अहमदिया भाईचारे के सहयोग से युवा पीढ़ी के देश में शांति स्थापित करने के विषय बारे एक सैमिनार का आयोजन किया गया। इस दौरान युवा पीढ़ी द्वारा देश में शांति, सदभावना व आपसी भाईचारा कायम करने के लिए आगे आने के लिए प्रेरित करते हुए इसके बीच की रुकावटें व मुश्किलों संबंधी विचार विमर्श किया गया। इस अवसर पर डा दविन्द्र अगोचिया, पूर्व डायरेक्टर, यूथ डिविजन लंडन, सटेनजिन दावा रीजनल डायरेक्टर, अहमदिया भाईचारा के एडिशनल चीफ सचिव, सिराज अहमद सहित कई बुद्धिजीवियों ने इस सैमिनार में शिरकत करते हुए संबंधित विषय बारे विस्तारपूर्वक चर्चा की। इस अवसर पर सिक्कम, बिहार, हिमाचल प्रदेश, यूपी, जम्मू कश्मीर, झारखंड, पंजाब व हरियाणा से इंडो ग्लोबल कालेजिस में शिक्षा हासिल कर रहे लगभग 250 छात्रों ने शिरकत करते हुए संबंधित विषय बारे अहम जानकारी हासिल की। इंडो ग्लोबल कालेजिस के चेयरमैन सुखदेव सिंगला ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए संबंधित सैमिनार के आयोजन का उद्देश्य बताते हुए कहा कि आद देश में आपसी प्यार व सदभावना को बनाई रखने के लिए युवाओं को आगे आकर एक साकारात्मक कदम उठाना होगा। जबकि इस सैमिनार में इस प्रयास के रास्ते में आने वाली दिक्कतों व रुकावटों बारे विचार विमर्श किया जा रहा है।

रीजनल डायरेक्टर सटेनजिन दावा ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि आज देश की 60 फीसदी आबादी 35 वर्ष के आस पास है जो देश को तरक्की के रास्ते पर चढ़ाने के साथ साथ नए रास्तों पर ले जाते हुए क्रांतिकारी कदम उठा सकती है। इसके लिए जरूरी है कि युवा पीढ़ी अपनी पिछली नस्लों द्वारा की गई गलतियों व उन द्वारा उठाए गए साकारात्मक कदमों को पहचानते हुए सही दिशा में कार्य करें। उन्होंने आगे कहा कि धार्मिक, जातिवाद व क्षेत्र विवाद की कटड्ता आज भारत में एक गंभीर विषय बनती जा रही है, जिसकी रोकथाम जरूरी है और इसलिए युवा पीढ़ी को जागरुक करते हुए संबंधित कुरीतियों के खिलाफ एकत्र होना पड़ेगा। जबकि युवा पीढ़ी को दी जा रही शिक्षा इन बुराईयों के खिलाफ बेहतरीन हत्यार साबत होगी।

डा दविन्द्र अगोचिया ने अपने संबोधन में कहा कि आज की युवा पीढ़ी बेशक कई कुरीतियों को अपने जीवन से निकाल रही है परंतु फिर भी आपसी प्यार व सदभावना का माहौल पैदा करने के लिए युवाओं को प्रेरित करना जरूरी है। इसके लिए सोशल साईटस, आन लाइन व मीडिया बेहतरीन भूमिका निभा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने नाकारात्मक शांति, साकारात्मक शांति, संस्थागत हिंसा, शारीरक हिंसा व मौखिक हिंसा के अर्थ भी विस्तार से समझाए। उन्होंने युवा पीढ़ी को शांति के राजदूत के तौर पर पेश करते हुए स्कूलों व कालेजों में इस संबंधी जागरुकता कैंप व सैमिनार लगाने की सलाह दी ताकि हर भाईचारे में सदभावना व सहनशीलता पैदा की जा सके।अहमदिया भाईचारे के एडिशनल चीफ सचिव सिराज अहमद ने युवा पीढ़ी में हिंसा के बढ़ रहे रुझान को रोकने के लिए युवा पीढ़ी व छात्र वर्ग को अहिंसा का माहौल न पैदा करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर प्रश्न उत्तर दौर में भी छात्रों ने कई प्रश्न पूछे, जिनका उत्तर उपस्थित पैनल ने बेहतरीन ढंग से दिया।

 

Tags: Indo Global Colleges

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD