Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू कई युवा बीजेपी छोड़कर आप में हुए शामिल औजला का आप पर प्रहार- खड़ा झाड़ू झगड़े और बर्बादी की निशानी गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत

 

भूमि अधिग्रहण कानून में बदलाव से किसानों को नुकसान, कारपोरेट को फायदा - किरण चौधरी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

चंडीगढ़ , 31 Dec 2014

भूमि अधिग्रहण कानून में बदलाव के लिए नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा जल्दबाजी में लाया गया अध्यादेश किसान विरोधी, अनुचित और कारपोरेट जगत को फायदा पहुंचाने वाला हैं। पिछली यूपीए सरकार ने किसानों के हितों में व्यापक व बहुत ही बढिय़ा कानून को बनाया था लेकिन एनडीए सरकार ने इसे कमजोर करते हुए उसे कुछ ही लोगों को फायदा पहुंचाने तक सीमित कर दिया है।यह बात हरियाणा में कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी ने यहां जारी एक बयान में कही। उन्होंने एनडीए सरकार की इस बात को लेकर भी आलोचना की है कि उसने संसदीय प्रक्रिया को छोड़कर अध्यादेश को जारी करने का रास्ता अपनाया। उन्होंने सवाल किया कि इस अध्यादेश को लागू करने के पीछे इतनी जल्दबाजी क्यों की गई ? क्या सिर्फ इसलिए कि एनडीए सरकार इस बात को लेकर डर रही है कि यह बदलाव कानूनी जांच पड़ताल में टिक नहीं पाएंगे ?  

उन्होंने कहा कि इस बदलाव ने जबर्दस्ती व  जरूरत से ज्यादा जमीन के अधिग्रहण का रास्ता खोलने के साथ ही किसानों की जमीन को किसी और काम के लिए लेने का रास्ता भी खोल दिया है।चौधरी ने कहा है कि भूमि अधिग्रहण कानून में सहमति की शर्त को हटाने से जमीन की अधिग्रहण न सिर्फ आसान हो गया है बल्कि  पीपीपी मोड में किसान को उसकी जमीन को छोडऩा भी जरूरी कर दिया गया है। पूर्व आबकारी व कराधान मंत्री ने कहा कि यह न सिर्फ अनुचित है बल्कि किसान विरोधी और  किसानों के लिए जले पर नमक छिड़कने की तरह से है जो कि  पहले से ही त्रस्त हैं। वास्तव में यह किसानों पर दोहरी मार है जिन्हें केंद्र सरकार पहले ही  स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू नहीं करके छल चुकी है। 

उन्होंने कहा कि कृषि बहुल्य राज्य जैसे हरियाणा में कमजोर कानून से किसानों को झटका लगा है जो कि अब पूरी तरह से भाजपा सरकार की दया  पर निर्भर रह गए हैं। सरकार अब जब भी चाहे पीपीपी मोड के नाम पर अपने खासम खास के लिए कभी जमीन का अधिग्रहण कर सकती है और किसानों को सिर्फ नाममात्र के मुआवजे की राशि से अपनी जमीन से हाथ धोना पड़ सकता है। उन्होंने सरकार से पूछा है कि क्या यह सरकार की तरफ से किसानों के लिए नए साल का तोहफा है। 

 

 

 

 

Tags: Kiran Choudhry

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD