Monday, 20 May 2024

 

 

खास खबरें ढाई सालों में आम आदमी पार्टी की ओर से किए विकास का हिसाब मांगे शहरवासीः बीबा जयइंद्र कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने किया कला प्रदर्शनी का शुभारम्भ जनरल पर्यवेक्षक श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा ने गढ़शंकर में ग्रीन चुनाव प्रकिया की करवाई शुरुआत मोनिका ग्रोवर अपने साथियों सहित कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल, बीबा जयंइंद्र कौर ने भाजपा में आने पर किया स्वागत अपने संदूक, अलमारी व लॉकर से निकालें वोटर कार्ड राजनीतिक मंडी में बिके हमीरपुर जिला के तीन विधायक खनन व भू- माफिया : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू दस साल से रेलवे लाइन का राग ही अलाप रहे अनुराग, मंजूरी तक नहीं दिला पाए : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पंजाबियों से दिल्ली स्थित पार्टियों को खारिज करने की अपील की जो लोगों को बांटने पर तुली हुई हैं: सरदार सुखबीर सिंह बादल राजा वड़िंग ने प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के लिए एनओसी पर सीएम मान के झूठे वादे को किया उजागर कांग्रेस नेता गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने किसानों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी का समर्थन किया दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र में गुरजीत सिंह औजला के पक्ष में चुनावी रैलियां गुरजीत सिंह औजला ने राजासांसी और अटारी विधानसभा क्षेत्रों में लोगों से मुलाकात की नालागढ़ के आजाद विधायक का नया नाम 'केएल बिके' : सुखविंदर सिंह सुक्खू गुरजीत सिंह औजला ने की प्रवासियों की सराहना हम संसद में पंजाब के हक्कों की रक्षा के लिए लड़ेंगे: मीत हेयर समाना हलके से एनके शर्मा की जीत को यकीनी बनाएंगे: सुरजीत सिंह रखड़ा खन्ना द्वारा लोगों से बीजेपी के पक्ष में वोट की अपील मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फरीदकोट से आप उम्मीदवार करमजीत अनमोल के लिए जैतो और मोगा में किया प्रचार, भारी वोटों से अनमोल को जिताने की अपील की पंजाब में लगातार बढ़ता जा रहा है आम आदमी पार्टी का कुनबा, कई बड़े नेता आप में हुए शामिल राजपुरा में पंजाब का मुख्य औद्योगिक केंद्र बनने की सभी विशेषताए : परनीत कौर श्री आनंदपुर साहिब में लाऊंगा कॉटन उद्योग का बड़ा प्रोजेक्ट: डा. सुभाष शर्मा

 

ऊना जिला में प्रत्यक्ष लाभ हस्तातंरण योजना लांच

अब एलपीजी सबसिडी उपभोक्ता के खाते में और मनरेगा दिहाड़ी सीधे लाभार्थी के खाते में जायेगी:डीसी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज (विजयेन्दर शर्मा)

ऊना , 01 Jun 2013

ऊना जिला आज हिमाचल प्रदेश का पहला ऐसा जिला बन गया, जहां मनरेगा की दिहाड़ी सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा होगी । इसके अलावा यह जिला आज देश के  उन 18 जिलों और 2 केन्द्र शासित प्रदेशों में शामिल हो गया जहां रसोई गैस उपभोक्ताओं  को गैस सिलैंडरों पर मिलन वाली सबसिडी अब सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित होगी। इस योजना से देश के जिन 73 लाख उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचेगा, उनमें ऊना जिला के 91 हजार 604 घरेलु रसोई गैस उपभोक्ता भी शामिल हैं। 

डीसी अभिषेक जैन ने आज बचत भवन में आयोजित समारोह में इन दोनों योजनाओं की लांचिंग की। इस अवसर पर भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के अवर सचिव आरके सूद,  एडीसी दर्शन कालिया, परियोजना अधिकारी डीआरडीए चेतना खड़वाल,  जिला लीड बैंक के प्रबंधक श्री सैणी, हरोली ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष रणजीत राणा, ऊना नगर परिषद की अध्यक्षा ममता कश्यप व  ऑयल कारपोरेशन  के चंडीगढ़ से आए अधिकारी, विभिन्न बैंकों , आधार कार्ड बनाने वाली एजेंसी, गैस एजेंसियों के जिला भर से आए प्रतिनिधि और जिला खाद्य एवं  नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 

डीसी अभिषेक जैन ने बताया कि रसोई गैस उपभोक्ता जिनके बैंक खाते आधार कार्ड के तहत खुले होंगे , आज से गैस बुकिं ग करवाने पर सबसिडी उनके खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि खातों में सीधे सबसिडी हस्तांतरण करने का मकसद लीकेज को रोकना और कालाबाजारी को काबू में करना है । ऐसे  उपभोक्ता जो रियायती दर पर रसोई गैस सिलेंडर लेना चाहेंगे और जिनके पास आधार कार्ड नहीं है अथवा बैक खाता आधार कार्ड के तहत नहीं खुला है ,उन्हें इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आज से 31 अगस्त तक तीन माह का समय दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि ऊना जिला में आधार की एनरोलमैंट रेशो सौ फीसदी है। जिला में 91 हजार 604 घरेलु रसोई गैस उपभोक्ता हैं जिनमें 45 हजार की आधार सीडिंग हो गई है। उन्होंने उपभोक्ताओं से आग्रह किया कि वे संबधित गैस एजेंसियों में अपने आधार कार्ड व बैँंक एकाऊंट की फोटो प्रतियां जमा करवा दें ताकि उन्हें इस सुविधा का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि जिन उपभोक्ताओं के आधार कार्ड अभी बन कर नहीं आए हैं, वे अपने बैंक एकाऊंट की फोटो प्रति के साथ आधार एनरोलमैंट नंबर जमा करवा सकते हैं। उन्होने बताया कि सबसिडी बुकिंग के समय ही उपभोक्ता के खाते में हस्तांतरित हो जायेगी। उन्होंने बताया कि  हिमाचल प्रदेश जिन चार जिलों में आज से इस योजना की लांचिंग हुई है, उनमें ऊना के अलावा  बिलासपुर , हमीरपुर और मंडी जिले शामिल हैं।

डीसी ने बताया कि सरकार द्वारा एक वित्त वर्ष के भीतर एक गैस कनेक्शन पर नौ सिलेडर रियायती दरों पर दिए जा रहे हैं। इसके बाद उपभोक्ता को बाजार दर पर गैस सिलेंडर खरीदना होगा।  डीसी ने बताया कि ऐसे गैस उपभोक्ता जिनके पास आधार कार्ड नहीं है , उनके आधार कार्ड बनवाने में सहयोग किया जायेगा। उन्होंने बताया कि तीन माह के भीतर आधार कार्ड बनवाकर इसे बंैक खाते से जोड़ना जरुरी होगा। इस अवधि के दौरान उपभोक्त को रियायती दर पर गैस सिलेंडर मिलता रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रथम सितंबर, 2013 से, वे सभी ग्राहक जो इन औपचारिकताओं को पूरा नहीं करेंगे, उन्हें बिना किसी सबसिडी के बाजार कीमत पर सिलैंडर मिलेंगे और इन औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद ही उन्हें एडवांस व सबसिडी मिल पायेगी।  उन्होंने उपभोक्ताओं से आग्रह किया कि वे अंकतम समय में होने वाली जल्दबाजी से बचने के लिए जल्दी से जल्दी इन औपचारिकताओं को पूरा कर लें।

 

Tags: dc una

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD