Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू कई युवा बीजेपी छोड़कर आप में हुए शामिल औजला का आप पर प्रहार- खड़ा झाड़ू झगड़े और बर्बादी की निशानी गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत

 

पंजाब में विश्व एडस दिवस 1 दिसंबर को मनाया जाएगा

एच आई वी/एडस के सम्पूर्ण खात्मे का अभियान 2015 तक चलाया जाएगा-मित्तल

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

चण्डीगढ़ , 29 Nov 2012

विश्व एडज दिवस दुनिया भर में पहली दिसम्बर से मनाया जा रहा है। इसका थीम एचआईवी के इन्फैक्षन को समाप्त करना, एडस सम्बन्धी मोैतों को समाप्त करना है। इसका प्रगटावा करते हुए आज यहां स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्री श्री मदन मोहन मित्तल ने बताया कि इसके सम्पूर्ण समाप्ति का अभियान 2015 तक चलाया जायेगा।एचआईवी/ एड्स का ईलाज प्रत्येक की पहुंच में होने, इसकी रोकथाम और संभाल को मनुष्य का बुनियादी अधिकार बनाने के लिए विश्व के आगुओं ने एकत्रित होकर कार्य करने का ईरादा प्रगटाया है।श्री मित्तल ने आगे बताया कि विश्वभर में लाये गये अनुमानों के मुताबिक 2011 तक 34 मिलियन लोगों को एडस था और इस दौरान 2.5 मिलियन एचआईवी के नये केसों का पता लगाया है। इनमें 50 प्रतिशत केस 15-24वर्ष के व्यक्तियों के साथ सम्बन्धित थे। 2011 दौरान एडस के साथ सम्बन्धित बीमारियों के कारण 1.7 मिलियन लोगों की मौत हुई है। वर्ष 2010 -11 में 23.9 लाख लोगों के एचआईवी के साथ प्रभावित होने का अनुमान है। पंजाब में एचआईवी/एडस के साथ प्रभावित व्यक्तियों की संख्या का अनुमान 56928 है। मंत्री ने आगे कहा कि इंटैगरोटिड कोंसलिंग और टैस्टिंग सैंटरों(आई सी टी सी)से 33709 एच आई वी पोजटिव केसों को एंटी रेटोरोवाईरल ट्रीटमैंट (ए आर टी) मे डाला गया है। इस समय राज्य में 58 टारगेटिड इंटरवैंशन प्रोजैक्ट लागू किये जा रहे है।ओ एस टी सैंटर राज्य के 12 जिलों में हे। पांच अन्य उपआउ सबस्टीचऊशन थिरोपी(ओ एस टी)सैंटर मार्च 2013 तक कार्य करने लग जाएगें। उन सेटरों में मानसा,पठानकोट,पटटी,नाकोदर और नवांशहर शामिल है। श्री मित्तल ने कहा कि आईईसी सरगर्मियों क ा एचआईवी/ एड्स की सेवाओं के लिए सुरक्षित व्यवहार, स्टीगमा और वितकरे में कमी लाने  पर केन्द्रित किया है। एचआईवी/ एड्स बारे प्रत्येक स्तर पर जागरूक करने हेतू प्रत्येक तरह के माध्यमों का प्रयोग किया जा रहा है। इसी तरह  स्कूली विद्यार्थियों को भी विभिन्न तरीकों के साथ कवर किया जा रहा है। अडोलोसैंट एजुकेशन कार्यक्रम के अन्तर्गत 4500 स्कूलों को कवर किया जा रहा है। रैडरिबोन एक्सप्रैस 15 दिसम्बर से 1 जनवरी 2013 तक राज्य के 8 जिलों का दौरा कर रही है। 

पंजाब राज्य एडस कंट्रोल सोसायटी ने पंजाब के समस्त जिलों को एडस दिवस मनाने के लिए ग्रांट जारी की है। विश्व एडस दिवस का थीम राज्य में एचआईवी का इन्फैक्षन को रोकना है ताकि एचआईवी /एडस के रोगियों को बिना किसी भेदभाव के  संभालने की मदद मुहैया करवाई जा सकें। इस बीमारी को रोकने के लिए मंत्री ने पंजाब के समस्त लोगों को राज्य सरकार के साथ मिलकर निर्धारित किये लक्ष्य को प्राप्त करने की अपील की है। इसका लक्ष्य एडस से सम्बन्धित मोैतों, भेदभाव, एचआईवी इन्फैक्षन को समाप्त करना है।

 

 

Tags: madan mohan mittal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD