Tuesday, 30 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

गृह मंत्री अनिल विज ने शहीद स्मारक में म्यूजियम के लिए आर्ट वर्क की प्रस्तुति को देखा और अपने सुझाव दिए

अंबाला छावनी में बन रहे शहीद स्मारक में आर्ट वर्क ऐसा हो कि जो भी देखे वह वर्तमान को भूलकर सन् 1857 में पहुंच जाए, संबंधित अधिकारियों को निर्देश: गृह मंत्री अनिल विज

Anil Vij, Haryana, Ambala, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अम्बाला , 09 Mar 2024

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आज संबंधित अधिकारियों  को निर्देशित करते हुए कहा कि अम्बाला छावनी में तैयार हो रहे शहीद स्मारक में ऐसा आर्ट वर्क होना चाहिए जिसको देखते ही हर कोई वर्तमान को भूलकर सन् 1857 में पहुंच जाए और उन्हें आजादी की पहली लड़ाई के परिदृश्य का पूर्ण आभास हो। श्री विज आज अम्बाला छावनी जीटी रोड पर सन् 1857 में आजादी की पहली लड़ाई को समर्पित निर्माणाधीन शहीद स्मारक में म्यूजिम के आर्ट वर्क की प्रस्तुति को देख रहे थे।

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि म्यूजिम शहीद स्मारक का अहम हिस्सा है और इस प्रस्तुति के जरिए लोंगों को 1857 में अम्बाला, हरियाणा और देश में लड़ाई का क्या परिदृश्य था इसकी जानकारी मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अम्बाला में आजादी की ज्वाला कैसे उठी, फिर देश के अन्य सैन्य छावनियों व स्थानों पर कैसे पहुंची इसकी पूरी जानकारी यहां विभिन्न तकनीकों के माध्यम से प्रदर्शित होगी।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जो जानकारी यहां प्रदर्शित की जानी है उसका इतिहास के पन्नों से पूरा मेल होना चाहिए। उन्होंने आर्ट वर्क कर रही एजेंसी के प्रतिनिधियों से कहा कि शहीद स्मारक निर्माण के लिए इतिहासकारों की एक कमेटी भी गठित की गई है और एजेंसी कमेटी से चर्चा करते हुए यहां क्या-क्या इतिहास प्रदर्शित करना है इसे तय करें।

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला में जिन-जिन इन्फेंट्री में सबसे पहले सैनिकों ने हथियार उठाए और बैरकों से बाहर आए इसकी जानकारी म्यूजियम में हो। साथ ही यहां क्या-क्या तैयारियां थी और उस समय क्या-क्या घटनाएं हुई इसकी भी जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अम्बाला में सैन्य इतिहास को भी यहां प्रदर्शित किया जाए कि सैनिक छावनी में यहां सबसे पहले कौन सी रेजिमेंट की थी। इसके अलावा, गृह मंत्री ने अन्य कई पहलुओं पर पीडब्ल्यूडी अधिकारियों व एजेंसी प्रतिनिधियों से चर्चा की।

गृह मंत्री अनिल विज को आर्ट वर्क की विस्तृत जानकारी दी

इससे पहले, पीडब्ल्यूडी अधिकारियों व एजेंसी के प्रतिनिधियों ने गृह मंत्री अनिल विज को म्यूजिम के आर्ट वर्क की संपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने क्रमवार विभिन्न माध्यमों से यहां प्रदर्शित किए जाने वाले इतिहास की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्क्रीन, आडियो व अन्य कई माध्यमों के जरिए इतिहास को आधुनिक एवं रोचक अंदाज में दिखाया जाएगा। मुख्य हाल के अलावा, म्यूजियम गैलरी, ऑडियो विजुअल हॉल, लॉबी अन्य की जानकारियां एजेंसी प्रतिनिधियों ने गृह मंत्री अनिल विज को दी। इस प्रस्तुति के दौरान गृह मंत्री ने सुधार के लिए अपने सुझाव भी दिए।

गृह मंत्री ने स्मारक में निरीक्षण भी किया

गृह मंत्री अनिल विज ने शहीद स्मारक में इस दौरान निरीक्षण भी किया। उन्होंने यहां पर तैयार हो रहे डेढ़ सौ फुट ऊंचे मेमोरियल टॉवर के निर्माण कार्य की जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि मेमोरियल टॉवर पर फाइनल शीट कोटिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है जोकि जल्द पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने इसके अलावा एट्रेंस हॉल, पार्किंग एरिया, वॉटर बॉडिज एवं स्मारक के अन्य हिस्सों का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को कार्य में और तेजी लाने के दिशा-निर्देश दिए।

स्मारक में यह होगा आकर्षण का केंद्र

गौरतलब है कि गृह मंत्री अनिल विज के अथह प्रयासों से लगभग 500 करोड़ रुपए की लागत से अंबाला छावनी के जीटी रोड पर शहीद स्मारक किया जा रहा है।

इंटरप्रीटेशन सेंटर : सेंटर में वीआईपी रूम, शॉप्स, बच्चों के खेलने के लिए एरिया, रिसेप्शन, टॉयलेट ब्लॉक, कोर्ट यार्ड, वीआईपी मीटिंग हॉल, कांफ्रेंस हॉल, डाइिनंग हॉल होगा।

दो मंजिला म्यूजियम : म्यूजियम गैलरी, ऑडियो विजुअल हॉल, लॉबी, आफिस एरिया, शहीदी वॉल वीआईपी एट्रेंस होगी।

ओपन एयर थियेटर : 2 हजार लोगों के बैठने के लिए थियेटर, स्मारक में एग्जीबिशन हॉल, फूड कोर्ट, टॉयलेट ब्लॉक, रिर्हसल रूम, फिल्टरेशन रूम व अन्य सुविधाएं होंगी।

आडिटोरियम बिल्डिंग : आडिटोरियम के अलावा कॉफी शॉप, फूड कोर्ट, सीटिंग एरिया, लॉबी, कोर्ट यार्ड, लाइब्रेरी, ई-लाइब्रेरी होगी।

वॉटर बॉडीज : वॉटर बॉडीज में विभिन्न किस्म के फव्वारे, वॉटर स्क्रीन, कनेटिंग ब्रिज व अन्य सुविधा होगी।

मेमोरियल टॉवर : डेढ़ सौ फुट से ऊंचा मेमोरियल टॉवर होगा, यहां आर्ट गैलरी, वॉटर बॉडी, हाई स्पीड लिफ्ट आदि होगी।

अंडर ग्राउंड पार्किंग : स्मारक में वाहन पार्किंग के लिए अंडर ग्राउंड डबल बेसमेंट पार्किंग सुविधा होगी। यहां 400 कार के अलावा 20 बस खड़ी की जा सकेंगी। इसके अलावा, स्टाफ के लिए 10 क्वार्टर भी यहां बनाए जाएंगे।

अन्य सुविधाएं : स्मारक में इन्फार्मेशन सेंटर होगा और दुकानें, सिक्योरिटी रूम, टिकट काउंटर होगा। इसके अलावा, यहां वीवीआईपी के आने-जाने के लिए हेलीपैड की सुविधा भी होगी।

इस अवसर पर अम्बाला छावनी के एसडीएम सितेंद्र सिवाच, पीडब्ल्यूडी के एसई नवनीत नैन, एक्सईएन रितेश अग्रवाल, डीएसपी आशीष चौधरी सहित एजेंसी के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Ambala , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD