Saturday, 24 February 2024

 

 

खास खबरें एस बी एस पब्लिक स्कूल में हुआ पैनासॉनिक “हरित उमंग- जॉय ऑफ़ ग्रीन” का सफल आयोजन PEC त्रिदिवसीय वर्कशॉप का सफलतापूर्वक समापन किया PEC स्टूडेंट निशिता ने स्वरचित रचना से जीता IGNUS 24 फेस्ट में दूसरा स्थान IIT रोपड़ के टेक्निकल फेस्ट में PEC छात्रों ने अपने नाम किये कई ईनाम 'PEC में दोबारा आना एक यादगारी अनुभव है' : कपिलेश्वर सिंह बीजेपी हम पर इंडिया गठबंधन छोड़ने का दबाव बना रही है, वे जल्द अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की योजना बना रहें : आप पंजाब द्वारा दुबई में ‘गल्फ-फूड 2024’ के दौरान फूड प्रोसेसिंग की उपलब्धियाँ और संभावनाओं का प्रदर्शन, निवेश के लिए न्योता कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने 27 फार्मासिस्टों व 28 को क्लीनिक असिस्टेंटों को सौंपे नियुक्ति पत्र 1900 रुपए मानदेय बढ़ाने के लिए कंप्यूटर अध्यापकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया ब्रिटिश उच्चायोग और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भेंट की 'क़ैद - नो वे आउट' - प्यार, दुर्व्यवहार और उस से बाहर निकलने की एक मनोरंजक कहानी चितकारा यूनिवर्सिटी में "चितकारा लिट फेस्ट 2024"' विद्युत जामवाल की ''क्रैक- जीतेगा तो जियेगा' एक्शन फिल्मों की सूची में सबसे ऊपर मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब मंत्रिमंडल द्वारा एक मार्च से 15 मार्च तक बजट सत्र बुलाने की मंजूरी पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं में आया क्रांतिकारी बदलावः ब्रम शंकर जिंपा डाइट मनी में पांच गुणा बढ़ोतरी पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया PEC के विद्यार्थियों ने IGNUS 2024 में दिखाए अपने जौहर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘हिमाचल प्रदेश लैंड कोड’ के नवीन संस्करण का अनावरण किया पीईसी चंडीगढ़ के गणित विभाग ने हालिया प्रगति पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई ऑनलाइन जॉब फ्रॉड रैकेट: पंजाब पुलिस की साईबर क्राइम डिवीजऩ ने असम से चार साईबर धोखेबाज़ों को किया गिरफ़्तार एलपीयू, आईआईटी और अन्य विश्वविद्यालयों को पछाड़ते हुए भारत में अग्रणी पेटेंट फाइलर के रूप में उभरा

 

शालीन काबरा ने हीरानगर में जनता दरबार की अध्यक्षता की

Shaleen Kabra, Kathua, DDC Kathua, District Development Commissioner Kathua, Rakesh Minhas, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, District Administration Kathua
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कठुआ , 29 Nov 2023

 जल शक्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव शालीन काबरा ने सामुदायिक हॉल, हीरानगर में एक जनता दरबार की अध्यक्षता की, जहां उन्होंने सार्वजनिक महत्व के मुद्दों और शिकायतों को सुना।इस अवसर पर अध्यक्ष जिला विकास परिषद कठुआ कर्नल (सेवानिवृत्त) महान सिंह, उपायुक्त कठुआ राकेश मिन्हास, उपाध्यक्ष डीडीसी रघुनंदन सिंह, एसएसपी कठुआ शिवदीप सिंह जम्वाल, एडीडीसी कठुआ अंकुर महाजन सहित विभिन्न प्रतिनिधिमंडल उपस्थित थे।

पीआरआई सदस्यों और विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों की सक्रिय भागीदारी ने कार्यक्रम की विशेषता बताई, जहां उन्होंने एसीएस को अपने संबंधित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण विकासात्मक आवश्यकताओं के बारे में जानकारी दी। डीडीसी अध्यक्ष ने डीडीसी कार्यालय भवन के निर्माण, जुथाना ब्रिज, सुकराला-मछेड़ी रोड, धग्गर रोड लिंक, कटली-लोहाई मल्हार और सुकराला-मछेड़ी रोड लिंक का शीघ्र पूरा करने, मरहीन और रामकोट में नए केंद्रीय विद्यालय खोलने आदि मांगों पर प्रकाश डाला।

डीडीसी के उपाध्यक्ष ने सभागार और खुले इलाकों में सुचारू पेयजल आपूर्ति के लिए जल शक्ति जल टैंकरों के एक नए बेड़े के प्रावधान की मांग की। डीडीसी और बीडीसी सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों को सामने रखा, जैसे सड़क संपर्क, जल निकायों के पास बाढ़ संभावित और प्रभावित क्षेत्रों के लिए मजबूत तंत्र तैयार करना, रिक्त पदों को भरना, सीमा पर रहने वालों के लिए विशेष पैकेज, मांगों को पूरा करने के लिए अधिक खनन ब्लॉक खोलना, पीएचसी बरवाल का शीघ्र पूरा होना, बीपीपी सान्याल-हीरानगर पोस्ट जसमेरगढ़ रोड का चैड़ीकरण, हीरानगर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन स्टॉपेज की बहाली आदि।

इसी प्रकार, सरपंचों के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी अपने मुद्दे और मांगें प्रस्तुत कीं, जिनमें सीमावर्ती युवाओं के लिए विशेष भर्ती, सीमा पर्यटन, फसल मुआवजा, बंदरों का आतंक, जर्जर बिजली के तारों और खंभों को बदलना, उर्वरकों की आपूर्ति आदि शामिल हैं। सीमावर्ती गांवों में पानी की कमी के प्रमुख मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए, शालीन काबरा ने संबंधित विभाग से लिफ्ट सिंचाई योजना के दायरे का पता लगाने का आह्वान किया ताकि अतिरिक्त पानी को हीरानगर के सूखे इलाकों की सिंचाई जरूरतों के लिए इस्तेमाल किया जा सके।

औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधिमंडल ने हीरानगर को वर्तमान ए श्रेणी से बी श्रेणी में बदलने के अलावा औद्योगिक क्षेत्र के बाहर स्थापित उद्योगों को स्टाम्प ड्यूटी और कोर्ट फीस में छूट देने की मांग की। सीमावर्ती क्षेत्रों में परिवहन सुविधाओं में वृद्धि की मांग के संबंध में, एसीएस ने डीसी कठुआ को मामले को देखने और सीमावर्ती निवासियों की सुविधा के लिए संभावित समाधान तलाशने का निर्देश दिया।

जनता दरबार के दौरान व्यापार मंडल, सीमा कल्याण समिति, प्रमुख नागरिकों और व्यक्तियों के अन्य प्रतिनिधियों का भी पंजीकरण किया गया।सभा को संबोधित करते हुए एसीएस ने कहा कि जनता दरबार आयोजित करना लोगों की समस्याओं को उनके घर-द्वार पर सुनकर जमीनी हकीकत का आकलन करने का सरकार का एक गंभीर प्रयास है। उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों को संबंधित विभागों के ध्यान में लाया जाएगा और उन्हें उचित कार्रवाई और उनकी शिकायतों का समय पर समाधान करने का आष्वासन दिया।

शालीन काबरा ने संबंधित विभागों के साथ बातचीत करते हुए संसाधनों का अधिकतम उपयोग करके सार्वजनिक महत्व के मुद्दों को हल करने के लिए समयबद्ध निवारण तंत्र अपनाने का आह्वान किया। उपायुक्त कठुआ ने एसीएस शालीन काबरा को आश्वासन दिया कि सभी उजागर मुद्दों का संबंधित अधिकारियों द्वारा समयबद्ध तरीके से समाधान किया जाएगा।

बाद में, शालीन काबरा ने हीरानगर सेक्टर की अंतर्राष्ट्रीय भारत-पाक सीमा पर शून्य रेखा के पार हाल ही में बोई गई गेहूं की फसल को देखने के लिए बी.ओ.पी. चक चंगा का दौरा किया।एसीएस ने सीमावर्ती गांवों के किसानों को अपनी भूमि को खेती के अधीन लाने के लिए प्रेरित करने में जिला प्रशासन, बीएसएफ और कृषि उत्पादन एवं किसान कल्याण विभाग कठुआ के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कृषक समुदाय को फसलों की बुआई में हर संभव मदद करने के अलावा इसे नियमित बनाने में किसानों को निरंतर समर्थन देने का आष्वासन दिया।

 

Tags: Shaleen Kabra , Kathua , DDC Kathua , District Development Commissioner Kathua , Rakesh Minhas , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , District Administration Kathua

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD