Tuesday, 27 February 2024

 

 

खास खबरें कान्स और टाइम्स स्क्वायर के बाद, सोनिया कोहली की फिल्म 'क़ैद- नो वे आउट' ने मचाई पंजाब में धूम जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा ने विभाग के प्रमुख प्रोजेक्टों का लिया जायज़ा मिशन समरथ के नतीजे उत्साहजनक: हरजोत सिंह बैंस अमृतसर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के जेई और क्लर्क को विजिलेंस ब्यूरो ने 50 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा PEC के छात्रों ने IIT जोधपुर में नृत्य का किया बेहतरीन प्रदर्शन इंडस पब्लिक स्कूल में सालाना खेल दिवस का आयोजन किसानों के साथ मजबूती के साथ खड़ी है कांग्रेस: सांसद मनीष तिवारी पठानकोट को विशेष औद्योगिक और व्यापारिक पैकेज देने की संभावना तलाशेंगे : भगवंत सिंह मान व्यापारियों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करने का अवसर बनी सरकार-व्यापार मिलनी पठानकोट में उद्योग और पर्यटन को उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार की प्रशंसा की पंजाब साईबर क्राइम डिवीजऩ ने साईबर वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए बैंकों को पुलिस के साथ तालमेल करने के लिए नोडल अफ़सर नियुक्त करने के लिए कहा संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के ‘प्रोजेक्ट अमृत’ का सफल आयोजन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लाहौल शरद उत्सव का शुभारम्भ किया 2.42 लाख महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये मिलेगी पेंशन : सुखविंदर सिंह सुक्खू उर्वशी रौतेला ने बनाया विश्व रिकॉर्ड स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए पंजाब सरकार नहीं छोड़ रही कोई कमी : ब्रम शंकर जिम्पा गांव खटकड़ कलां में अयोजित कबड्डी कप में शामिल हुए सांसद मनीष तिवारी सरकारी स्कूल शिक्षा में उत्कृष्टता के उच्च मानक कर रहे स्थापित : रोहित ठाकुर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी हर क्षेत्र में अव्वल बुटेल ने किए 3 करोड़ की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास-उद्घाटन एलपीयू के11वें दीक्षांत समारोह में ऑस्ट्रेलियाई के पूर्व प्रधान मंत्री टोनी एबॉट मुख्य अतिथि रहे नरेंद्र मोदी ने संगरूर में पीजीआईएमईआर के 300 बिस्तरों वाले सैटेलाइट सेंटर को राष्ट्र को समर्पित किया

 

विजीलैंस ब्यूरो द्वारा आबकारी अधिकारी बलवीर कुमार विर्दी का साथी दोषी भगवंत भूषण काबू

फ़र्ज़ी कंपनियाँ बनाकर विर्दी की करोड़ों रुपए की काली कमाई को करता था सफ़ेद

Vigilance Bureau, Crime News Punjab, Punjab Police, Police, Crime News, Jalandhar Police, Jalandhar
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जालंधर , 29 Nov 2023

पंजाब विजीलैंस ब्यूरो द्वारा बलवीर कुमार विर्दी, संयुक्त डायरैक्टर, एक्साईज विभाग जालंधर (जी.एस.टी.) निवासी लम्मा गाँव जालंधर के खि़लाफ़ सरकारी अधिकारी होते हुए भ्रष्टाचार के द्वारा आय से अधिक सम्पत्ति बनाने के दोषों सम्बन्धी दर्ज मुकदमे में नामज़द किए साथी दोषी भगवंत भूषण उर्फ बावा निवासी मकान कृष्ण नगर, रेलवे रोड जालंधर को ब्यूरो द्वारा आज बुधवार को उसके आवास से गिरफ़्तार कर लिया है।  

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि विजीलैंस की जांच से पाया गया कि उक्त बलवीर कुमार विर्दी को चैक पीरियड 01.04.2007 से 11.09.2020 तक जाने गए स्रोतों से कुल 2,08,84,863.37 रुपए की आमदन होती हुई पाई गई और इसी अरसे के दौरान उसके द्वारा 5,12,51,688.37 रुपए का खर्चा किया गया है। इस तरह उक्त मुलजिम द्वारा चैक पीरियड के दौरान कुल 3,03,66,825 रुपए अधिक खर्चा किया गया है, जोकि उसकी आमदन से करीब 145.40 फीसदी अधिक बनता है। 

इस तरह उक्त अधिकारी के खि़लाफ़ अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अपनी आमदन के अवगत स्रोतों से अधिक सम्पत्ति बनाने के दोष अधीन विजीलैंस ब्यूरो, रेंज जालंधर द्वारा मुकदमा नंबर 12 तारीख़ 16.05.2023 को भ्रष्टाचार निरण अधिनियम की धारा 13(1) (बी), 13(2) अधीन दर्ज किया था। उक्त मुकदमे की जाँच के दौरान पाया गया कि दोषी बलवीर कुमार विर्दी के ख़ास साथी के तौर पर उक्त भगवंत भूषण उर्फ बावा ने ख़ुद ‘जगदम्बे लाईफ़ स्टाइल’ नाम की कंपनी जबकि अपनी पत्नी कविता और बलवीर कुमार विर्दी की पत्नी सुरिन्दर कौर के नाम पर ‘साफ़ एंड कूल’ नाम की लुधियाना में दो फ़र्ज़ी कंपनियाँ खोली हुईं थीं और भगवंत भूषण दोषी बलवीर कुमार विर्दी की करोड़ों रुपए की काली कमाई को सफ़ेद करने के लिए इन उक्त दोनों बोगस कंपनियाँ में एडजस्ट करता था।  

उन्होंने बताया कि जाँच से पाया गया कि बलवीर कुमार विर्दी की कोठी नंबर 213, गुरू गोबिन्द सिंह नगर, जालंधर में जो लगी हुई लिफ़्ट की 10,00,000 रुपए की अदायगी दोषी भगवंत भूषण द्वारा अपनी जगदम्बे लाईफ़ स्टाइल कंपनी लुधियाना के खाते में से लिफ़्ट लगाने वाली कंपनी शिंडलर इंडिया प्राईवेट लिमिटेड को की गई। इसी तरह बलवीर कुमार विर्दी की उक्त कोठी में लगे जनरेटर की 3,18,600 रुपए की अदायगी दोषी भगवंत भूषण की उक्त जगदम्बे लाईफ़ स्टाइल कंपनी के खाते से सुधीर पावर लिमिटेड को की गई।  

इस तरह जाँच के दौरान भगवंत भूषण की भूमिका संदेहजनक होने के कारण उसे उक्त मुकदमे में नामज़द करने के उपरांत आज गिरफ़्तार किया गया है। इस मुकदमे के दोषी बलवीर कुमार विर्दी को गिरफ़्तार करने के लिए विजीलैंस ब्यूरो द्वारा उसके आवास और अन्य छिपने के ठिकानों पर छापे मारे जा रहे हैं, जिसको जल्द ही गिरफ़्तार कर लिया जाएगा। इस मामले में उनकी जमानत अर्जी जालंधर जिला अदालत पहले ही खारिज कर चुकी है और वह फरार हैं।

वर्णनयोग्य है कि उक्त बलवीर कुमार विर्दी और अन्यों द्वारा कुछ ट्रांसपोर्टरों और इंडस्ट्री मालिकों के साथ मिलकर जी.एस.टी. में घोटाला करने के खि़लाफ़ मुकदमा नंबर 09 तारीख़ 21.08.2020 को आई.पी.सी. की धारा 420, 465, 467, 468, 471, 120-बी और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 और 7-ए के अंतर्गत थाना विजीलैंस ब्यूरो, फ्लाइंग सक्वायड-1, एस.ए.एस. नगर मोहाली में दर्ज किया गया था। इस मुकदमे में दोषी बलवीर कुमार विर्दी पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशों से शामिल तफ्तीश हुआ था।

 

Tags: Vigilance Bureau , Crime News Punjab , Punjab Police , Police , Crime News , Jalandhar Police , Jalandhar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD