Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व से लोगों को करीब 42 नागरिक सेवाएं घरों में ही मिलेगी : भगवंत सिंह मान

मुख्य मंत्री द्वारा पंजाब को देश भर में मैडीकल टूरिज्म के हब के तौर पर विकसित करने का ऐलान

Bhagwant Mann, Bhagwant Singh Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab, Amritsar, Dr. Balbir Singh, Harbhajan Singh ETO,Kuldeep Singh Dhaliwal
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अमृतसर , 17 Nov 2023

पंजाब के मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान ने शुक्रवार को ऐलान किया कि मैडीकल शिक्षा क्षेत्र को प्रोत्साहित करते हुए पंजाब को मैडीकल शिक्षा के हब के तौर पर विकसित किया जाएगा। सरकारी मैडीकल कालेज, अमृतसर के शताब्दी जश्न दौरान ओ.पी.डी. ब्लाक और स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में ओ.टी. कम्पलैक्स, रेडीएशन थैरेपी ब्लाक, सीनियर रैज़ीडैंट होस्टल ब्लाक, नर्सिंग होस्टल ब्लाक, लड़कों का होस्टल और ई-अस्पताल प्रोजैक्ट में आडीटोरियम लोगों को समर्पित करन बाद में सभा को संबोधन करते मुख्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पहले ही इस दिशा में कई कोशिशों रही है।

उन्होंने कहा कि इस मंतव्य के लिए फंड की कोई कमी नहीं है और इस नेक कार्य को पूरा करने में कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इस क्षेत्र में पंजाब के पास कई संभावनाए है और राज्य में मैडीकल टूरिज्म को तरक्की देनी यकीनी बनाने पर ज़ोर दिया जाएगा।मुख्य मंत्री ने कहा कि जब से उन्होंने अपना कार्यकाल संभाला है, तब से सरकार ने स्वास्थ्य पर शिक्षा क्षेत्र को सबसे अधिक प्राथिमकता दी है।

उन्होंने कहा कि पंजाब में मैडीकल शिक्षा को उत्साहित करने के लिए बड़े बजट का प्रावधान रखा जा रहा है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इस कदम का उदेश्य पंजाब में स्वास्थ्य संभाल और मैडीकल शिक्षा क्षेत्रों में क्रांति लाना है।मुख्य मंत्री ने कहा कि लोगों को उनके घरों में ही नागरिक सेवाओं मुहैया करने के लिए राज्य सरकार श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व मौके 27 नवंबर से एक नई पहल की शुरुआत करेगी।

उन्होंने कहा कि इस मुहिम के अंतर्गत 40 से 42 सेवाओं बिना किसी परेशानी के लोगों को उनके घरों में ही मुहैया होंगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इसके साथ लोगों को बड़ी सुविधा मिलेगी और उनको इन सेवाओं के लिए सरकारी दफ्तरों में परेशान नहीं होना पड़ेगा।मुख्य मंत्री ने यह भी ऐलान किया कि 26 जनवरी 2024 से पंजाब के सभी तहसील और ज़िला स्तर के अस्पताल एक्स- रे मशीनों के साथ लैस होंगे।

उन्होंने कहा कि आगामी गणतंत्र दिवस से यह सुविधा सभी अस्पतालों में मुहैया होगी और इन मशीनों को चलाने के लिए अपरेटर भी तैनात किए जाएंगे। भगवंत सिंह मान ने कहा कि डाक्टरों द्वारा लिखीं सभी दवाएँ अब अस्पतालों के अंदर ही उपलब्ध होंगी, जिसके साथ लोगों की लूट बंद होगी।मुख्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र को नयी दिशा देने के लिए पंजाब में 664 आम आदमी क्लीनिक स्थापित किए है।

उन्होंने कहा कि इन कलीनिकों में 80 तरह की दवाएँ और 42 तरह के क्लीनीकल टैस्ट बिल्कुल मुफ़्त किए जा रहे हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन कलीनिकों से 65 लाख से अधिक मरीज़ों ने सेहत संभाल सेवाएं प्राप्त की है।मुख्य मंत्री ने कहा कि इन कलीनिकों ने मैडीकल क्षेत्र में युवाओं के लिए काम के नए मौके सृजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह क्लीनिक लोगों को मुफ़्त में विश्व स्तरीय इलाज और टैस्ट सुविधा मुहैया कर रहे है।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह क्लीनिक, सरकार को राज्य में फैली अलग— अलग बीमारियाँ को रोकने के लिए एक डेटाबेस तैयार करने में भी मददगार हो रहे है।मुख्य मंत्री ने आगे कहा कि पंजाब में मैडीकल शिक्षा को बढाना देने के लिए राज्य सरकार ने आने वाले पाँच सालों में 16 नए मैडीकल कालेजों के निर्माण का फ़ैसला किया है, जिससे पंजाब में मैडीकल कालेजों की कुल संख्या बढ़ कर 25 हो जायेगी और राज्य के हर ज़िलो में एक मैडीकल कालेज की सेवा यकीनी बनेंगी।

उन्होंने कहा कि ऐसा एक मैडीकल कालेज होशियारपुर में शनिवार को एक प्रोगराम दौरान लोगों को समर्पित किया जाएगा। भगवंत सिंह मान ने कहा कि लोगों को मानक डाक्टरी सुविधाएं यकीनी बनाने के लिए अन्य मैडीकल कालेज भी जल्दी खोले जाएंगे।मुख्य मंत्री ने आशा व्यक्त की कि मैडीकल शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों को अब युक्रेन जैसे देशों में जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इन मैडीकल कालेजों में उनको मानक मैडीकल शिक्षा मुहैया करवाई जायेगी।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि पिछली सरकारों ने इस तरफ़ कोई ध्यान नहीं दिया परन्तु उनकी सरकार इस तरफ़ पूरी सुहिरदता के साथ यत्नशील है। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब पंजाब हर क्षेत्र में देश का नेतृत्व कर अग्रणी राज्य बन कर उभरेगा।मुख्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब को प्रगतिशील, शांतमयी और ख़ुशहाल राज्य बनाने के लिए वचनबद्ध है।

उन्होंने कहा कि राज्य में प्रतिभा और कौशल की कोई कमी नहीं है, परन्तु यह समय की माँग है कि इस ऊर्जा को साकारात्मक ढंग के साथ नए रास्ते पर लाया जाए। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा, सेहत, रोज़गार और अन्य क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा सृजित करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।मुख्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार विशेषकर शिक्षा के क्षेत्र में अमीरी और गरीबी के अतंर को पूर्ण के लिए ठोस प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को मानक शिक्षा प्रदान करने को यकीनी बनाने पर ध्यान दिया जा रहा है जिससे उनके व्यापक विकास को यकीनी बनाया जा सके। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इसके लिए सरकारी स्कूलों में शिक्षा के मानक को ऊँचा उठाने पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है।मुख्य मंत्री ने कहा कि जिस तरह हवाई अड्डों पर रनवे हवाई जहाज़ को उचित ढंग के साथ उड़ान भरने में सहायक होते है, उसी तरह राज्य सरकार युवाओं को उनके सपनों को साकार करने में मदद कर रही है।

उन्होंने ज़ोर दे कर कहा कि युवाओं के सपनों को उड़ान देने के लिए हर संभव यत्न किए जा रहे हैं और इस नेक कार्य के लिए कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। भगवंत सिंह मान ने युवाओं से अपील की कि वह समाज में अपनी अलग पहचान बनाने के लिए हर संभव यत्न करे जिससे वह अपनी आशायों को पूरा कर सकें।पिछली सरकारों पर निशाना कसते हुए मुख्य मंत्री ने कहा कि उन्होंने  अपने सरकारी पदों का दुरुपयोग कर पंजाब के खजाने को बड़ी सेंध लगा कर बड़े बड़े महल बनाए हैं।

उन्होंने कहा कि इन महलों की दीवारें बहुत ऊँची हैं और इनके दरवाज़े आम लोगों के लिए हमेशा बंद ही रहते हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह नेता लोगों की पहुँच से बहुत दूर रहे, जिस कारण उनको लोगों ने नकार दिया।मुख्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार लोगों की भलाई यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध है और इस दिशा में ठोस और सहृदय यत्न किये जा रहे हैं।

राज्य की भलाई यकीनी बनाने के लिए अपनी सरकार की दृढ़ वचनबद्धता दोहराते भगवंत सिंह मान ने लोगों को राज्य की पुरातन शान बहाल करने और रंगीन पंजाब बनाने के लिए उनका साथ देने का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि समाज के हर वर्ग के लोगों के सक्रिय सहयोग से बिना यह कार्य पूरा नहीं हो सकता।इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री डा. बलबीर सिंह ने सभी मेहमानों का स्वागत किया।

 

Tags: Bhagwant Mann , Bhagwant Singh Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab , Amritsar , Dr. Balbir Singh , Harbhajan Singh ETO , Kuldeep Singh Dhaliwal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD