Wednesday, 06 December 2023

 

 

खास खबरें पंजाब सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के लिए आरक्षित पद भरने के लिए कार्यवाही तेज़ : डॉ. बलजीत कौर पंजाब पुलिस ने आतंकवादी लखबीर रोडे के साथी परमजीत सिंह ढाडी को अमृतसर हवाई अड्डे से किया गिरफ़्तार 3000 रुपए रिश्वत लेता राजस्व पटवारी विजीलैंस द्वारा रंगे हाथों काबू मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा पुलिस अफसरों को नशों के खि़लाफ़ आर-पार की लड़ाई को अंजाम तक ले जाने के हुक्म उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दिल्ली पब्लिक स्कूल, जम्मू के रजत जयंती समारोह में भाग लिया मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने उद्योगों के साथ नियमित बातचीत हेतु एक औपचारिक तंत्र बनाने पर जोर दिया जेएकेएफएएस प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य सचिव अटल डुल्लु से भेंट की डीईओ किश्तवाड़ डॉ. देवांश यादव ने मतदान केंद्रों में विशेष सारांश पुनरीक्षण और एएमएफ के प्रावधान की प्रगति की समीक्षा की सांसद जुगल किशोर शर्मा पंचायत बबलियाना में विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए डीएम जम्मू ने पंचायत सचिव भर्ती परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की विशेष रूप से दिव्यांग छात्रों की सहायता करना और उन्हें शिक्षा प्रदान करना सरकार की प्रमुख चिंता है-आलोक कुमार केंद्रीय सचिव डीएफएस ने पीएम विश्वकर्मा योजना पर विशेष ध्यान देने के साथ 12वीं यूटी स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता की विशेष सारांश पुनरीक्षण : उपायुक्त सांबा ने छात्रों को नामांकन प्रक्रिया, मतदाता सेवा पोर्टल के बारे में जागरूक किया उपायुक्त राजौरी विकास कुंडल ने पीएम टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत टीबी रोगियों को वित्तीय सहायता प्रदान की उपायुक्त ने भद्रवाह में 30 दिवसीय अपशिष्ट-से-संसाधन प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया उपराज्यपाल ने जम्मू में कल्पना कला केंद्र के दिव्यांगजन अंतर्राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में भाग लिया उपायुक्त ने जिला राजौरी में आयुष्मान भारत योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा की उपायुक्त ने राजौरी में दिव्यंगजनों के विशेष मतदाता नामांकन अभियान का नेतृत्व किया ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने डेरा बस्सी ब्लॉक में कब्ज़े छुड़ाने की मुहिम का नेतृत्व किया राजस्व लोक अदालतों में 45 हजार से अधिक इंतकाल मामलों का निपटारा किया गया : सुखविंदर सिंह सुक्खू आयुष्मान कार्ड बंपर ड्राः पंजाब सरकार ने आखिरी तारीख़ बढ़ा कर 31 दिसंबर की

 

पंजाब के ग्रामीण ज़मीन मालिकों को और सशक्त बनाने के लिए मास्टर ट्रेनर पूरी तरह तैयार

मगसीपा से हासिल किया एक दिवसीय प्रशिक्षण

Punjab Admin, Mera Ghar Mere Naam, SVAMITVA Scheme, Keshav Hingonia,Narinder Sangha
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 22 Sep 2023

पंजाब राज्य ‘मेरा घर मेरे नाम/ स्वामित्व स्कीम’ के साथ एक नया सफ़र तय करने के लिए तैयार है क्योंकि इस मुहिम को सफलतापूर्वक सम्पूर्ण करने के लिए मुकम्मल प्रशिक्षण लेकर मास्टर ट्रेनर तैयार हैं।यहाँ मगसीपा में आज विशेष मुख्य सचिव (राजस्व) श्री के.ए.पी. सिन्हा के नेतृत्व में मास्टर ट्रेनरों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण प्रोग्राम आयोजित किया गया, जिसका उद्घाटन विशेष सचिव राजस्व-कम-मिशन डायरैक्टर स्वामित्व श्री केशव हिंगोनिया ने किया।

इस प्रशिक्षण प्रोग्राम में राज्य के सभी 23 ज़िलों के अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (जनरल) और ज़िला राजस्व अफ़सर शामिल हुए। अधिकारियों को संबोधित करते हुए श्री केशव हिंगोनिया ने कहा कि ‘‘राज्य के सामाजिक- आर्थिक विकास को प्रफुल्लित करने वाली स्वामित्व स्कीम ग्रामीण ज़मीनों के मालिकों को उनकी जायदादों के अधिकार देकर और सशक्त बनाएगी। उन्होंने कहा कि यह पहलकदमी उचित भूमि प्रबंधन, ज़मीन के स्वामित्व हक और कब्ज़ा देने सम्बन्धी प्रक्रिया में क्रांतिकारी तबदीली लाने की क्षमता रखती है।“

श्री हिंगोनिया ने कहा कि आज के प्रशिक्षण प्रोग्राम के साथ हमारे मास्टर ट्रेनर इस स्कीम को लागू करने में तेज़ी लाने के लिए पूरी तरह तैयार हो गए हैं और इनके पास भूमि सर्वेक्षण, मैपिंग और ज़मीन के स्वामित्व देने सम्बन्धी पूरा ज्ञान है, जो ज़मीनी स्तर पर ‘‘स्वामित्व स्कीम’’ की सफलता के लिए ज़रूरी है।उन्होंने कहा कि पंजाब राज्य पारदर्शिता, जवाबदेही और प्रौद्यौगिकी के द्वारा गाँवों के विकास के लिए वचनबद्ध है ताकि हरेक घर तक लाभ पहुँचना यकीनी बनाया जा सके।

प्रशिक्षण प्रोग्राम के दौरान राष्ट्रीय स्तर के माहिरों ने विभिन्न सैशनों में अपने तजुर्बे साझा किए। पी.एल.आर.एस. के सलाहकार श्री नरिन्दर संघा ने ‘पंजाब आबादी देह एक्ट 2021’ और इसके नियमों के बारे विस्तारपूर्वक बताया। 'सर्वे आफ इंडिया’ के माहिरों ने लाल लकीर की निशानदेही, ड्रोन का प्रयोग और ज़मीन की वास्तविक स्थिति जैसे विषयों की विस्तार से जानकारी दी।

एन.आई.सी. से आए माहिरों ने ज़मीन के स्वामित्व और प्रॉपर्टी कार्डों का रिकार्ड बनाने के लिए डाटा एंट्री के लिए ‘आबादी देह’ आनलाइन पोर्टल के बारे अवगत करवाया। प्रशिक्षण सैशन के दौरान माहिरों ने अधिकारियों के सवालों के जवाब भी दिए। ज़िक्रयोग्य है कि पंजाब ने इस स्कीम के अधीन विभिन्न क्षेत्रों में पहले ही महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है।

इस स्कीम के अंतर्गत अब तक 11,653 नोटीफाईड गाँवों में से 6739 गाँवों की ड्रोन मैपिंग मुकम्मल की जा चुकी है, आबादी देह क्षेत्र के अधीन आती ज़मीनों सम्बन्धी विवरणों और मालिकों की शिनाख़्त के लिए 1633 गाँवों में ज़मीन की वास्तविक स्थिति सम्बन्धी प्रक्रिया मुकम्मल की जा चुकी है, जबकि 15,507 प्रॉपर्टी कार्ड बनाऐ जा चुके हैं।

 

Tags: Punjab Admin , Mera Ghar Mere Naam , SVAMITVA Scheme , Keshav Hingonia , Narinder Sangha

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD