Monday, 15 April 2024

 

 

खास खबरें शाही शहर में होगी कमेरों व लुटेरों में सीधी जंग : एन.के.शर्मा फिल्म "शायर" में सतिंदर सरताज और नीरू बाजवा अभिनीत सुपरहिट रोमांटिक जोड़ी सत्ता और सीरो को देखना न भूलें! असम के सोनितपुर लोकसभा क्षेत्र के आप उम्मीदवार के पक्ष में मान ने किया रोड शो राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया मलायका और नारीफर्स्ट की एकता ने डॉ. रूपिंदर और ईशा को प्रदान की ज्वेल ऑफ इंडिया ट्रॉफी ज़ी पंजाबी सितारे केपी सिंह और ईशा कलोआ टाइम्स फूड एंड नाइटलाइफ़ अवार्ड्स 2024 में अतिथि के रूप में शामिल हुए एलपीयू ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में शीर्ष स्थान हासिल किये इंडस पब्लिक स्कूल में वैसाखी पर लगी रौनकें, छात्रों ने पेश किए रंगारंग प्रोग्राम किड्जी बेला ने बैसाखी का त्योहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे सस्ते, पॉवरफुल और अधिक सुरक्षित PEC स्टूडेंट्स ने सास उद्योग का जश्न मनाते हुए, भारत सास यात्रा में लिया हिस्सा डोल्से गब्बाना ड्रेस और रोलेक्स घड़ी में नजर आईं उर्वशी रौतेला ने लोगों का दिल जीता केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की मौजूदगी में फ़िल्म "गौरैया लाइव" का शानदार प्रीमियर एआई की दुनिया मे आयी एक क्रांति! रोबॉटिक मशीन चंद मिनटों में खाना बनाकर कर देगा आपको हैरान असम में आप उम्मीदवारों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जनसभा करते की अपील ,1 नंबर वाला झाड़ू का बटन दबा कर असम में लाएं बदलाव बोली टप्पों के साथ मलोया में महिलाओं के जत्थे ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का प्रचार प्रसार बढ़ रहा है भाजपा परिवार- यह देखकर खुशी हो रही है कि पूरे पटियाला जिले से सैकड़ों लोग रोजाना हमारे साथ जुड़ रहे हैं: परनीत कौर सीजीसी लांडरां में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई बैसाखी विजीलैंस ब्यूरो ने बीडीपीओ को 30 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए किया गिरफ्तार पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डी.सी. हेमराज बैरवा किसानों के लिए किसी ने गारंटी दी और उस गारंटी को पूरा किया वो चौधरी देवीलाल ने किया: अभय सिंह चौटाला

 

चितकारा स्कूल ऑफ साइकोलॉजी एंड काउंसलिंग ने किया नए छात्रों का स्वागत

सुपर मॉडल, चिकित्सक और जानी मानी अभिनेत्री, डॉ. अदिति गोवित्रिकर नए छात्रों से हुई रूबरू

Chitkara University, Banur, Rajpura, Dr. Ashok K Chitkara,Chitkara Business School, Dr. Madhu Chitkara,  Aditi Govitrikar
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बनूड़/राजपुरा , 04 Sep 2023

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के "दीक्षारंभ" स्टूडेंट्स इंडक्शन कार्यक्रम के अनुरूप, चितकारा यूनिवर्सिटी, पंजाब के चितकारा स्कूल ऑफ साइकोलॉजी एंड काउंसलिंग (सी.एस.पी.सी.), ने आज अपने बीए एप्लाइड साइकोलॉजी (ऑनर्स/ ऑनर्स +रिसर्च ), बी.एससी क्लीनिकल साइकोलॉजी (ऑनर्स/ ऑनर्स +रिसर्च) और एमएससी के नए छात्रों का यूनिवर्सिटी परिसर में पहले दिन बड़े जोश और उत्साह के साथ स्वागत किया। 

इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम  के साथ इन छात्रों की अल्फा काउंसलर और अल्फा मास्टर काउंसलर बनने की दिशा में एक रोमांचक यात्रा की शुरुआत हुई। यूनिवर्सिटी की परंपरा के अनुरूप सी.एस.पी.सी. ने नए छात्रों को कैंपस के माहौल में ढलने में मदद करने के लिए इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया था ।

जानी मानी अभिनेत्री, चिकित्सक और सुपर मॉडल के रूप में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाने वाली प्रसिद्ध हस्ती डॉ. अदिति गोवित्रिकर आज इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ताओं में से एक के रूप में शामिल हुई। अपने सत्र “ लिमिटलेस साइकोलॉजी विद अदिति गोवित्रिकर” में डॉ.  गोवित्रिकर  ने मनोविज्ञान और इसके व्यावहारिक निहितार्थों पर अपनी गहन अंतर्दृष्टि से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 

2001 में मिसेज वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला और एक मेडिकल डॉक्टर और मनोवैज्ञानिक दोनों होने की अपनी अनूठी पृष्ठभूमि का हवाला देते हुए परफोर्मिंग आर्ट्स और मनोविज्ञान के बीच संबंध को खूबसूरती से समझाया। प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान उन्होंने अपने प्रेरक अनुभव साझा किये, जिससे सभी मंत्रमुग्ध हो गए।

सुश्री आस्था लूथरा एक क्लिनिकल म्यूजिक थेरेपिस्ट जिन्हें इस  क्षेत्र  में पिछले 10 वर्षों से अधिक का अनुभव है, आज हुए इस  ओरिएंटेशन कार्यक्रम की दूसरी मुख्य वक्ता थी । अपने सत्र “फाइंडिंग योर रिध्म विद आस्था लूथरा” में सुश्री आस्था लूथरा ने छात्रों को बताया कि किस तरह से इमोशनल स्वास्थ्य, शारीरिक स्वास्थ्य, सोशल फंक्शनिंग व कॉग्निटिव स्किल्स  को संगीत के माध्यम से नाजुक लेकिन खूबसूरती से बढ़ाया जा सकता है। 

कैंसर से जूझ रहे बच्चों की सहायता के लिए टाटा अस्पताल में सहयोगी संस्था सेंट जूड चाइल्ड केयर सेंटर में अपने काम से प्रेरणा लेते हुए उन्होंने उन्होंने शानदार तरीके से समझाया कि कैसे संगीत, थेरेपी का एक अभिन्न अंग हो सकता है, और यह कैसे लोगों की मदद कर सकता है। । दोनों वक्ताओं ने अपने ज्ञान और हाजिर जवाबी से विद्यार्थियों को मंत्रमुग्ध कर दिया और उन्होंने  गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा. प्रदान करने की दिशा में निरंतर प्रयासों के लिए चितकारा यूनिवर्सिटी  को बधाई दी।  

सीएसपीसी इंडस्ट्रीज ओरिएंटेंड  साइकोलॉजी प्रोग्राम्स  प्रदान करता है जो छात्रों को इंटरडिसिप्लिनरी ग्रोथ  की  ओर ले जाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और उनमें रिसर्च ओरिएंटेड व  इनोवेशन केंद्रित मानसिकता। की भावना विकसित करता है। महत्वाकांक्षी मनोवैज्ञानिकों के नए बैच को संबोधित करते हुए चितकारा विश्वविद्यालय की प्रो-चांसलर डॉ. मधु चितकारा ने बदलती दुनिया में कुशल और प्रशिक्षित मनोवैज्ञानिकों की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने समुदायों के भीतर मानसिक स्वास्थ्य मानकों में सुधार के लिए मनोवैज्ञानिकों के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि, “आज की तेजी से विकसित हो रही दुनिया में कुशल और प्रशिक्षित मनोवैज्ञानिकों की भूमिका सर्वोपरि है। 

चितकारा यूनिवर्सिटी में हम कुशल और प्रशिक्षित पेशेवरों को आकार देने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो हमारे समुदायों में मानसिक स्वास्थ्य मानकों को बढ़ाएंगे। सी.एस.पी.सी. में, हम न केवल ज्ञान बल्कि मनोविज्ञान के माध्यम से लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने का जुनून भी पैदा करते हैं।''

सी.एस.पी.सी.  में क्लिनिकल साइकोलॉजी में बीएससी (ऑनर्स) कर रही प्रथम वर्ष की एक छात्रा ने अपना उत्साह साझा करते हुए कहा, "ओरिएंटेशन प्रोग्राम ने वास्तव में मनोविज्ञान के प्रति हमारे जुनून को प्रज्वलित किया है। डॉ. गोवित्रिकर और सुश्री लूथरा के सत्र अविश्वसनीय रूप से प्रेरणादायक थे" और हम सीएसपीसी में अपनी पढ़ाई के लिए उत्सुक हैं। 

यह एक उल्लेखनीय शैक्षणिक यात्रा की शुरुआत है, हम मनोविज्ञान के क्षेत्र में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते।" नए छात्रों ने उत्साह का प्रदर्शन दिया, जो ओरिएंटेशन सत्र के उनके आनंद को दर्शाता है। वे सी.एस.पी.सी. में अपनी उल्लेखनीय यात्रा शुरू करने का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। 

कुल मिलाकर, ओरिएंटेशन कार्यक्रम एक शानदार सफलता थी, जो इसमें शामिल सभी लोगों के लिए एक समृद्ध और उत्थानकारी अनुभव प्रदान करता था। चितकारा यूनिवर्सिटी का चितकारा स्कूल ऑफ साइकोलॉजी एंड काउंसलिंग (सी.एस.पी.सी) उद्योग-प्रासंगिक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए अत्याधुनिक मनोविज्ञान कार्यक्रम प्रदान करने में सबसे आगे है। 

डायनेमिक  और रिसर्च इन्फॉर्मड पाठ्यक्रम सक्षम मनोवैज्ञानिकों के पोषण के लिए समर्पित है। एप्लाइड मनोविज्ञान कार्यक्रम, जिसमें बी.ए. (ऑनर्स/ऑनर्स+रिसर्च), शामिल है, न केवल अनुशासनात्मक ज्ञान प्रदान करता है बल्कि छात्रों को मनोवैज्ञानिक परीक्षण, मूल्यांकन और परामर्श में मूल्यवान व्यावहारिक अनुभव भी प्रदान करता है। 

इसी प्रकार, क्लिनिकल साइकोलॉजी कार्यक्रम, बी.एससी. (ऑनर्स/ऑनर्स+रिसर्च) और एम.एससी. छात्रों में शैक्षणिक और व्यक्तिगत विकास दोनों को बढ़ावा देने के लिए, क्षेत्र में नवीनतम विकास को शामिल करने के लिए नवीन रूप से डिजाइन किया गया है। सी.एस.पी.सी यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि भविष्य के मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और दक्षता हासिल करें।

 

Tags: Chitkara University , Banur , Rajpura , Dr. Ashok K Chitkara , Chitkara Business School , Dr. Madhu Chitkara , Aditi Govitrikar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD