Monday, 15 April 2024

 

 

खास खबरें फिल्म "शायर" में सतिंदर सरताज और नीरू बाजवा अभिनीत सुपरहिट रोमांटिक जोड़ी सत्ता और सीरो को देखना न भूलें! असम के सोनितपुर लोकसभा क्षेत्र के आप उम्मीदवार के पक्ष में मान ने किया रोड शो राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया मलायका और नारीफर्स्ट की एकता ने डॉ. रूपिंदर और ईशा को प्रदान की ज्वेल ऑफ इंडिया ट्रॉफी ज़ी पंजाबी सितारे केपी सिंह और ईशा कलोआ टाइम्स फूड एंड नाइटलाइफ़ अवार्ड्स 2024 में अतिथि के रूप में शामिल हुए एलपीयू ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में शीर्ष स्थान हासिल किये इंडस पब्लिक स्कूल में वैसाखी पर लगी रौनकें, छात्रों ने पेश किए रंगारंग प्रोग्राम किड्जी बेला ने बैसाखी का त्योहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे सस्ते, पॉवरफुल और अधिक सुरक्षित PEC स्टूडेंट्स ने सास उद्योग का जश्न मनाते हुए, भारत सास यात्रा में लिया हिस्सा डोल्से गब्बाना ड्रेस और रोलेक्स घड़ी में नजर आईं उर्वशी रौतेला ने लोगों का दिल जीता केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की मौजूदगी में फ़िल्म "गौरैया लाइव" का शानदार प्रीमियर एआई की दुनिया मे आयी एक क्रांति! रोबॉटिक मशीन चंद मिनटों में खाना बनाकर कर देगा आपको हैरान असम में आप उम्मीदवारों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जनसभा करते की अपील ,1 नंबर वाला झाड़ू का बटन दबा कर असम में लाएं बदलाव बोली टप्पों के साथ मलोया में महिलाओं के जत्थे ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का प्रचार प्रसार बढ़ रहा है भाजपा परिवार- यह देखकर खुशी हो रही है कि पूरे पटियाला जिले से सैकड़ों लोग रोजाना हमारे साथ जुड़ रहे हैं: परनीत कौर सीजीसी लांडरां में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई बैसाखी विजीलैंस ब्यूरो ने बीडीपीओ को 30 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए किया गिरफ्तार पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डी.सी. हेमराज बैरवा किसानों के लिए किसी ने गारंटी दी और उस गारंटी को पूरा किया वो चौधरी देवीलाल ने किया: अभय सिंह चौटाला भाजपा को अरविंद केजरीवाल से डर लगता है, वे राष्ट्रपति शासन के जरिए दिल्ली में पिछले दरवाजे से प्रवेश चाहते हैं: आप

 

राज्य के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों के अध्यापकों के लिए बिज़नस ब्लास्टर प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन ओरिएंटेशन सैशन करवाया

विद्यार्थियों में उद्यमी बनने का उत्साह पैदा करने के मकसद से शुरू किया गया बिज़नस ब्लास्टर प्रोग्राम

Harjot Singh Bains, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 17 Aug 2023

अध्यापकों को नयीं और प्रयोगशील शिक्षण तकनीकों के द्वारा प्रभावशाली ढंग के साथ विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने, पढ़ाने और सुविधा देने के मद्देनज़र ज़रुरी ज्ञान और साधनों के साथ लैस करने और प्रोग्राम की गहराई के साथ जानकारी प्रदान करने के लिए आज राज्य के सभी सीनियर सेकंडरी स्कूल अध्यापकों के लिए बिज़नस ब्लास्टर प्रोग्राम संबंधी एक ऑनलाइन ओरिएंटेशन सैशन करवाया गया। 

इस सम्बन्धी और जानकारी देते हुये शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि इस सैशन का मुख्य उद्देश्य अध्यापकों को सलाहकार, फैसीलीटेटर और कोच के तौर पर समर्थ बनाना था जिससे वे विद्यार्थियों को बिज़नस ब्लास्टर प्रोग्राम की महत्ता और उद्देश्यों को समझने में बेहतर दिशा दे सकें। 

इस नवीन पहलकदमी का मुख्य मंतव्य 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों में अनुप्रयुक्त शिक्षा( प्रैक्टिकल लर्निंग) के तरीकों के द्वारा एक उद्यमी मानसिकता का संचार करना है जिससे उनको आज के समय की चुनौतियों से निपटने के लिए 21वीं सदी के हुनर से लैस किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रोग्राम का उद्देश्य ज़रूरी हुनर जैसे कि जोखिम और फ़ैसले लेने की प्रवृत्ति का संचार, अध्यापकों और उद्योग माहिरों के नेतृत्व में विद्यार्थियों को अपने अनुप्रयुक्त बिज़नज़ आईडियाज् विकसित करने के योग्य बनाना, सीड फंडिंग आदि है। 

इस ऑनलाइन ओरिएंटेशन में पंजाब भर के अध्यापकों की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जिसमें 2000 से अधिक स्कूलों के लगभग 8500 व्यक्ति यूट्यूब लाइव स्ट्रीमिंग के द्वारा सैशन में शामिल हुए। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सैशन में बिज़नस ब्लास्टरज़ 2022-23 के पायलट प्रोग्राम की संक्षिप्त जानकारी, बिज़नस ब्लास्टरज़ 2023- 24 पायलट प्रोग्राम के लिए रूपरेखा सम्बन्धी जानकारी और प्रोग्राम के उद्देश्यों, विशेषताओं, स्केल, मियाद और महत्ता जैसे अलग- अलग विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। 

सैशन में सफल पायलट प्रोग्राम से प्राप्त जानकारी और शिक्षाओं के बारे भी चर्चा की गई। हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि कुल 220 मास्टर ट्रेनरों की तरफ से ज़िला और ब्लाक स्तर पर लगभग 8500 अध्यापकों को आफलाईन ट्रेनिंग दी जायेगी। यह ट्रेनिंग अध्यापकों को 11वीं कक्षा के लगभग दो लाख विद्यार्थियों के लिए क्लास रूम की गतिविधियां चलाने के मद्देनज़र ज़रुरी हुनर के साथ लैस करेगी, जिससे निर्धारित समय-सीमा के अंदर प्रोजैक्ट को निर्विघ्न लागू करना यकीनी बनाया जायेगा। 

शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों के उद्यमी सफ़र को दिशा देने में अध्यापकों की योग्यता पर भरोसा प्रकट किया, जिससे उनमें नवीनता, अनुकूलता और लगन जैसे मूल्य पैदा होते हैं। उन्होंने दोहराया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार राज्य के नौजवानों को वैश्विक स्तर पर समय का साथी बनाने के लिए वचनबद्ध है।

 

Tags: Harjot Singh Bains , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD