Sunday, 28 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

‘संवाद भूमि का - संवाद देश का राष्ट्रीय मीडिया अभियान’ देश के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचे और उन्हें सशक्त बनाए : गिरिराज सिंह

Giriraj Singh, Union Minister of Rural Development & Panchayati Raj, BJP, Bharatiya Janata Party
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 11 Aug 2023

केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री, श्री गिरिराज सिंह ने आज यहां ग्रामीण विकास, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री, श्रीमती साध्वी निरंजन ज्योति, डीओएलआर सचिव श्री अजय तिर्की और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में भूमि संसाधन विभाग (डीओएलआर) के राष्ट्रीय मीडिया अभियान की शुरुआत की।

श्री गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) के भूमि शासन और वाटरशेड विकास घटक (डब्ल्यूडीसी) में नई पहलों के बारे में लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए डीओएलआर ने राष्ट्रीय मीडिया अभियान शुरू किया है। श्री सिंह ने कहा कि इस अभियान की शुरुआत के पहले चरण में, राष्ट्रीय जेनेरिक दस्तावेज़ पंजीकरण प्रणाली, डब्ल्यूडीसी-पीएमकेएसवाई और कैक्टस परियोजना को शामिल किया गया है। 

भूमि अधिनियम के लिए मीडिया योजना- एनजीडीआरएस के बारे में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसके अंतर्गत भारत सरकार ने राज्यों में उप रजिस्ट्रार कार्यालयों (एसआरओ) का कम्प्यूटरीकरण करने के लिए राज्य सरकारों को शतप्रतिशत वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 2016 में डिजिटल इंडिया भूमि रिकॉर्ड आधुनिकीकरण कार्यक्रम (डीआईएलआरएमपी) की शुरुआत की थी। 

राष्ट्रीय सामान्य दस्तावेज पंजीकरण प्रणाली (एनजीडीआरएस) के अंतर्गत राज्य-विशिष्ट अनुकूलन सुविधा के साथ ‘एक राष्ट्र एक सॉफ्टवेयर’ तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि उप पंजीयक कार्यालयों का 94 प्रतिशत कम्प्यूटरीकरण पूरा हो चुका है और मार्च 2024 तक शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाएगा। पहले, दस्तावेजों का पंजीकरण मैनुअल होता था लेकिन अब इसका ई-पंजीकरण किया जा रहा है। 

मंत्री ने कहा कि इससे अर्थव्यवस्था विकसित हुई है और बड़े पैमाने पर पूंजी निर्माण में सहायता मिली है। इस प्रणाली की शुरूआत के साथ पंजीकरण प्रक्रिया में समय और धन की बचत हो रही है जिससे पूरी प्रक्रिया सरल और पारदर्शी हो चुकी है। डब्ल्यूडीसी-पीएमकेएसवाई कार्यक्रम के संदर्भ में, मंत्री ने प्रकाश डाला कि डीओएलआर ने 2019 से वाटरशेड कार्यक्रम लागू किया है जिसे 2015-16 में पीएमकेएसवाई योजना में सम्मिलित किया गया था। 

इसके अंतर्गत किए गए क्रियाकलापों में, अन्य बातों के साथ-साथ, मेड़ क्षेत्र उपचार, जल निकासी लाइन उपचार, मृदा एवं नमी संरक्षण, वर्षा जल संचयन, नर्सरी को बढ़ावा, वनीकरण, बागवानी, चारागाह विकास, संपत्तिहीन लोगों के लिए आजीविका की व्यवस्था आदि शामिल हैं। विभाग वर्षा सिंचित और निम्नीकृत क्षेत्रों के विकास के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (डब्ल्यूडीसी-पीएमकेएसवाई) के वाटरशेड घटक का कार्यान्वयन कर रहा है। 

97 मिलियन हेक्टेयर में से लगभग 29 मिलियन हेक्टेयर निम्नीकृत भूमि को वाटरशेड परियोजनाओं के अंतर्गत कवर किया गया है, जो कि शायद वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा अभियान है। यह जानकारी प्रदान की गई कि मीडिया अभियान के माध्यम से, डीओएलआर द्वारा लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए विभाग की वाटरशेड विकास गतिविधियों के लिए जागरूकता उत्पन्न करने में तेजी लाया जाएगा।

कैक्टस परियोजना के बारे में जानकारी देते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नोपल्स कैक्टस - थॉर्नलेस एक प्रकार का पौधा है जिसे विकसित होने के लिए बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है और यह वाटरशेड क्षेत्रों में वृक्षारोपण के लिए बहुत उपयुक्त है। विभिन्न शोध अध्ययनों में यह पाया गया है कि कैक्टस का पौधा मुख्य रूप से बायोगैस उत्पादन, बायो-चमड़ा, बायो-उर्वरक, चारा, दवा और खाद्य सामग्री के लिए बहुत उपयोगी है।

ग्रामीण विकास, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री, श्रीमती साध्वी निरंजन ज्योति ने अपने संबोधन में डीआईएलआरएमपी और डब्ल्यूडीसी-पीएमकेएसवाई 2.0 की दो योजनाओं के अतंर्गत डीओएलआर द्वारा की गई पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने सरकार के प्रयासों को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए मीडिया अभियान के महत्व पर भी प्रकाश डाला, जिससे लोग सरकार प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और सेवाओं का सर्वोत्तम लाभ प्राप्त कर सकें।

यह जानकारी भी प्रदान की गई कि मीडिया अभियान के माध्यम से डीओएलआर लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए विभाग की गतिविधियों के बारे में जागरूकता उत्पन्न करेगा। विभाग के कार्यक्रमों/योजनाओं के बारे में आम लोगों को जागरूक बनाने के लिए डीओएलआर ने मीडिया योजना तैयार की है। अभियान के पहले चरण में आउटडोर मीडिया, सोशल मीडिया, बल्क एसएमएस और रेडियो जिंगल आदि शामिल किए जाएंगे। 

मीडिया अभियान के पहले चरण के बाद, अतिरिक्त माध्यमों को बाद में व्यापक और लक्षित कवरेज के लिए इसमें जोड़ा जाएगा। इस कार्यक्रम में डीओएलआर ने मीडिया अभियान के चार अलग-अलग घटकों अर्थात् आउटडोर मीडिया अभियान, सोशल मीडिया अभियान, एसएमएस अभियान और रेडियो जिंगल अभियान का शुभारंभ किया। आज के शुभारंभ का सुनहरा क्षण रेडियो जिंगल्स थे जो डीओएलआर में इनहाउस तैयार किए गए थे।

 

Tags: Giriraj Singh , Union Minister of Rural Development & Panchayati Raj , BJP , Bharatiya Janata Party

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD