Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

चितकारा यूनिवर्सिटी में जाने माने डायरेक्टर राजेश मापुस्कर ने शैक्षणिक परिचर्चा में लिया हिस्सा

Chitkara University, Banur, Rajpura, Dr. Ashok K Chitkara,Chitkara Business School, Dr. Madhu Chitkara, Rajesh Mapuskar
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 17 Mar 2023

अपने छात्रों को सीखने के नए अनुभव को प्रदान करने के उद्देश्य से चितकारा यूनिवर्सिटी ने अपने पंजाब कैंपस में  शैक्षणिक वैचारिक परिचर्चा “फरारी की सवारी की चाबी-अनलॉकिंग पोटेंशियल थ्रू राजेश मापुस्कर सिनेमेटिक लैंस” का आयोजन किया। चितकारा कॉलेज ऑफ एजुकेशन, चितकारा स्कूल ऑफ साइकोलॉजी एंड काउंसलिंग, ऑफिस ऑफ स्टूडेंट अफेयर्स, चितकारा स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन और चितकारा स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स  के छात्रों के लिए इस परिचर्चा का आयोजन किया गया था।

इस कार्यक्रम का आयोजन जाने माने डायरेक्टर, लेखक, निर्माता और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता  श्री राजेश मापुस्कर के साथ मिलकर किया गया था। राजेश मापुस्कर ने 2012 में  फिल्म फरारी  की सवारी में प्रभावशाली निर्देशन के साथ शुरुआत की इसके बाद उन्होंने और कई अन्य प्रमुख फिल्मों में अपना योगदान दिया जिनमें मुन्नाभाई एमबीबीएस, लगे रहो मुन्नाभाई, 3 इडियट्स और वेंटिलेटर आदि फ़िल्में शामिल हैं। 

उन्होंने  डायरेक्शन के लिए नेशनल अवार्ड के साथ साथ  कई अन्य अवार्ड भी जीते हैं । इस परिचर्चा करने का उद्देश्य क्लासरूम टीचिंग में सिनेमा को एक प्रभावशाली टीचिंग  टूल के रूप में दिखाने के साथ साथ मानवीय साइकोलॉजी को समझने के लिए समक्ष  जरिया भी दिखाना था। 

इस कार्यक्रम में मापुस्कर ने अपने मुख्य भाषण में कई विचारोत्तेजक अंदरूनी बातों को सामने रखा। इसके बाद उन्होंने छात्रों के साथ विचार विमर्श  किया। उन्होंने अपनी फिल्म यात्रा को एक युवक से लेकर उसके नेशनल अवार्डी बनने तक के अनुभवों को साझा किया।

उन्होंने फिल्म निर्माता बनने के लिए आवश्यक कौशल,  चुनौतियों पर काबू पाने की कला, और उनकी आने वाली फिल्म परियोजनाओं के अलावा शिक्षा और मनोविज्ञान में सिनेमा की भूमिका के बारे अपने विचार भी  रखे। उन्होंने  सिनेमा को एक शक्तिशाली शैक्षिक टूल के रूप में उपयोग करने के विषय पर भी गहरा विचार विमर्श किया। 

छात्रों ने एज -ऑफ-द-सीट, रैपिड-फायर राउंड का भी आनंद लिया, जिसमें मापुस्कर ने कड़ी मेहनत के महत्व पर विशेष जोर देते हुए बताया कि निर्देशन की शुरुआत  उनके जीवन का सबसे विशेष पल था। उन्होंने छात्रों को चुनौतियों का सामना करने के लिए और कभी हार नहीं मानने और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा कि हमेशा सकारात्मक रवैया रखना चाहिए। 

उन्होंने छात्रों को हमेशा अपने आप पर, और अपनी प्रवृत्ति पर  भरोसा रखने का संदेश दिया और कहा कि वे कैसे अपने आप को आश्चर्यचकित  कर सकते हैं। इस आयोजन पर अपनी राय व्यक्त करते हुए  राजेश मापुस्कर  ने कहा, "एक फिल्म निर्माता के रूप में, सिनेमा को एक सीखने का  माध्यम के रूप में देखने से ज्यादा खुशी की बात कुछ नहीं हो सकती है। 

फरारी की सवारी की चाबी वास्तव में सिनेमा की शक्ति को बढ़ावा देने के लिए एक असाधारण मंच रहा है ,और यह कैसे छात्रों को सीखने या उनके व्यवहार और कार्यों को समझने में मदद करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने छात्रों को उनके भविष्य के सभी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दीं और उन्होंने   एक अद्भुत शिक्षण मंच प्रदान करने के लिए प्रबंधन को भी बधाई दी। 

इसके अलावा, विशेष अवसर पर अपनी संतुष्टि का प्रदर्शन करते हुए, चितकारा यूनिवर्सिटी की प्रो चांसलर, डॉ. मधु चितकारा ने कहा, ''श्री मापुस्कर को बोर्ड पर लाने का विचार इस तथ्य से आया कि हम छात्रों को सिनेमा का ऐसा अनुभव दिलाना चाहते थे  जो पहले कभी नहीं था और इसे वे एक  नए नजरिए से देखें। 

मापुस्कर की मेजबानी करना यूनिवर्सिटी के लिए  निश्चित रूप से गर्व का विषय रहा है और फरारी  की सवारी की चाबी हमेशा  हमारे दिल के करीब रही है।  हम इस बात को लेकर  रोमांचित हैं कि इस आयोजन ने छात्रों को यह समझने में मदद की कि वे इस अविश्वसनीय कला के माध्यम का उपयोग उनके पेशेवर अनुभवों को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

 

Tags: Chitkara University , Banur , Rajpura , Dr. Ashok K Chitkara , Chitkara Business School , Dr. Madhu Chitkara , Rajesh Mapuskar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD