Thursday, 23 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जालंधर से आप उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए किया प्रचार प्रवासियों के खिलाफ है कांग्रेस : संजय टंडन अग्निपथ योजना पर कांग्रेस का दोहरा मापदंड : संजय टंडन शहर के बीचों-बीच बाजारों में चले गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री मोदी की फतेह रैली का गवाह बने पटियाला के एक लाख से अधिक लोग पंजाब में बिजली को लेकर हाहाकार : विजय इंदर सिंगला आम आदमी पार्टी के प्रदेश सचिव संजीव राही सहित सुपर्णा शर्मा व कई नेता भाजपा में शामिल पंजाब में लगातार मजबूत हो रही आप, शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस को बड़ा झटका! कई बड़े नेता आप में शामिल भगवंत मान जी, महिलाओं को एक हजार रुपये महीना कब मिलेगा? : गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री को लोगों को उनकी पार्टी के लिए मतदान के लिए डराने के बजाय यह बताना चाहिए कि वे देश को आगे कैसे लेकर जाएंगी : सुखबीर सिंह बादल लुधियाना पूर्वी में चुनाव अभियान के दौरान राजा वड़िंग ने बदलाव की वकालत की 'जुमलेबाजों' और उनकी 'जुमलेबाजी' से सावधान रहें : अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग श्री आनंदपुर साहिब की आवाज संसद में उठाऊंगा: डा. सुभाष शर्मा श्री आनंदपुर साहिब के बहुमुखी विकास के लिए डॉ. सुभाष शर्मा ने जारी किया संकल्प पत्र इंडोनेशियाई प्रतिनिधि सभा और अंतर-संसदीय संघ द्वारा 10वें विश्व जल मंच पर संसदीय बैठक का आयोजन किया गया जीनगर समाज के लिए कलस्टर बनाकर रोजगार को देंगे बढ़ावा:एन.के.शर्मा मैं आज जो कुछ भी हूं वह सभी बरनाला निवासियों के सहयोग और समर्थन के कारण हूं: मीत हेयर आने वाले समय में हमारा देश अन्नदाता से ऊर्जा दाता,ईंधन दाता बनेगा-गडकरी राइटरस अकसर नजरअंदाज हो जाते हैं - अभिनय देओ भगवान बुद्ध की शिक्षाएं आज और भी अधिक प्रासंगिक: राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल कमीशनिंग प्रक्रिया के बाद स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी ईवीएम-वीवीपैट: डी.सी. हेमराज बैरवा

 

ग्राहम रीड ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच पद से दिया इस्तीफा

 Sports News, Hockey, Hockey Player, Graham Reid, Graham Reid Resign, Graham Reid Resigns Chief Coach Of Indian Mens Hockey Team
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई , 30 Jan 2023

एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 में भारत ने निराशाजनक संयुक्त-9वां स्थान हासिल किया। इसके बाद ग्राहम रीड ने भारतीय हॉकी टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच और खिलाड़ी ने भुवनेश्वर में हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ दिलीप टिर्की को अपना इस्तीफा सौंप दिया। 

इस बारे में हॉकी इंडिया ने सोमवार को जानकारी दी। मेजबान भारत को 2021 में टोक्यो खेलों में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक में चार दशक के सूखे को समाप्त करने के बाद पदक के दावेदार के रूप में देखा जा रहा था। क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड से हारने के बाद भारत अर्जेंटीना के साथ निराशाजनक 9वें स्थान पर रहा। 

रीड के अलावा पुरुष टीम के विश्लेषणात्मक कोच ग्रेग क्लार्क और सलाहकार मिशेल डेविड पेम्बर्टन ने भी सोमवार सुबह इस्तीफा दे दिया। तीनों अगले महीने अपनी नोटिस अवधि पूरी करेंगे। तीनों ने हॉकी इंडिया के अध्यक्ष के साथ महासचिव भोलानाथ सिंह के साथ टीम के प्रदर्शन और आगे की रणनीति को समझने और विश्लेषण करने के लिए खिलाड़ियों और टीम के सहायक अधिकारियों के साथ मुलाकात के बाद पद छोड़ने का फैसला किया। 

रीड ने अप्रैल 2019 में भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभाला था। उनका शुरुआती कार्यकाल अगस्त 2020 तक था लेकिन टोक्यो ओलंपिक के एक साल के लिए स्थगित होने के बाद अनुबंध की अवधि बढ़ा दी गई थी। रीड और उनके सहायक स्टाफ की टीम ओलंपिक खेल टोक्यो 2020 में भारतीय टीम के ऐतिहासिक कांस्य पदक, 2022 में राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक के साथ-साथ 2021/22 में एफआईएच हॉकी प्रो लीग सीजन में तीसरा स्थान हासिल करने का हिस्सा रही है। 

टीम के साथ मुख्य कोच के रूप में रीड की सफल यात्राओं में 2019 में एफआईएच सीरीज की फाइनल खिताब जीत और 2019 में भुवनेश्वर में क्वालिफायर में रूस को हराकर ओलंपिक खेल टोक्यो 2020 के लिए क्वालीफाई करना शामिल है। भारतीय टीम के साथ 2019 से अपने कार्यकाल के बारे में बात करते हुए रीड ने कहा, अब मेरे लिए पद छोड़ने का समय आ गया है। 

टीम और हॉकी इंडिया के साथ काम करना सम्मान और सौभाग्य की बात है। मैंने इस शानदार यात्रा के हर पल का आनंद लिया है। मैं टीम को शुभकामनाएं देता हूं।ग्रेग क्लार्क और मिचेल पेम्बर्टन के साथ रीड का इस्तीफा स्वीकार करने के बाद हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा, 'भारत हमेशा ग्राहम रीड और उनके सहयोगी स्टाफ के प्रति आभारी रहेगा, जिन्होंने देश के लिए, खासकर ओलंपिक खेलों में अच्छे परिणाम लाए हैं।

जैसा कि सभी यात्राएं अलग-अलग चरणों में चलती हैं, अब समय आ गया है कि हम अपनी टीम के लिए एक नए दृष्टिकोण की ओर बढ़ें। रीड ने टीम को एक मजबूत डिफेंसिव इकाई के रूप में विकसित होने में मदद की और उन्होंने उस प्रगति को विश्व कप में प्रदर्शित किया। 

हॉकी इंडिया अब नए कोच की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगी। भारत के एफआईएच प्रो लीग मैचों के अगले दौर से पहले उनके पास ब्रेक है। नए कोच के जल्द चयन से भारत को इस साल सितंबर में चीन में होने वाले एशियाई खेलों के लिए अच्छी तैयारी करने में मदद मिलेगी क्योंकि यह पेरिस में 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाइंग इवेंट है।

 

Tags: Sports News , Hockey , Hockey Player , Graham Reid , Graham Reid Resign , Graham Reid Resigns Chief Coach Of Indian Mens Hockey Team

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD