Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 22 स्कूली बसों की चैकिंग की कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

बदला 75 साल का इतिहास: Pakistan में पहली हिंदू महिला DSP बनी मनीषा.. बोली हिंदू होने पर गर्व है

Manisha Rupeta ने बदल दिया Pakistan का इतिहास, DSP बनने के बाद India से भी मिल रही बधाइंया और शुभकामनाएं

DSP Manisha Rupeta , Who Is Manisha Rupeta , Manisha Rupeta Pakistan , Pakistan First Hindu DSP , Pakistan First Hindu Women DSP , Hindu Women DSP Pakistan
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

पेशावर , 27 Jul 2022

Pakistan news: पाकिस्तान जैसे मुल्क में एक हिंदू का अफसर बन जाना, मामूली बात नहीं है। भारत-PAK बंटवारे के समय पाकिस्तान में 12.9% हिंदू अल्पसंख्यक रह गए थे। समय बदला, हालात बदले और 75 साल में हिंदू अल्पसंख्यकों की आबादी भी बदल गई। इस आबादी की पाकिस्तान की कुल जनसंख्या में हिस्सेदारी 12.9% से 2.14% हो चुकी है। हालातों का अंदाजा आप इसी आंकड़े से लगा सकते हैं।

इसी बीच पाकिस्तान के हिंदू अल्पसंख्यकों के लिए एक अच्छी खबर आई। पहली बार पाकिस्तान में कोई हिंदू महिला DSP बन पाई है। ये महिला है मनीषा रुपेता (Manisha Rupeta)। मनीषा पाकिस्तान में डीएसपी के तौर पर नियुक्त होने वाली पहली हिंदू महिला हैं। सिंध लोक सेवा की परीक्षा पास करने और ट्रेनिंग लेने के बाद उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है।

Also read:- Manohar Lal Khattar का बड़ा बयान: बोले- जर्मनी की तरह भारत-PAK दोबारा एक हो सकते हैं

मनीषा ने अपने संघर्ष की कहानी पाकिस्तानी मीडिया को बताई

मनीषा सिंध के पिछड़े और छोटे से जिले जाकूबाबाद की रहने वाली हैं। यहीं से उन्होंने अपनी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा हासिल की। उनके पिता जाकूबाबाद में व्यापारी थे। मनीषा जब 13 साल की थीं तब उनका निधन हो गया था।  मनीषा की मां ने मेहनत करके अपने पांच बच्चों की अकेले परवरिश की। बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए वो कराची आ गईं। मनीषा ने अपने पूरे संघर्ष की कहानी पाकिस्तानी की मीडिया को बताई। 

उन्होंने कहा, उन दिनों जाकूबाबाद में लड़कियों को पढ़ाने लिखाने का माहौल नहीं था। अगर किसी लड़की की शिक्षा में दिलचस्पी होती थी तो उसे केवल मेडिकल की पढ़ाई पढ़ने के लिए सही माना जाता था। मनीषा की तीन बहनें MBBS डॉक्टर हैं, जबकि उनका इकलौता और छोटा भाई मेडिकल मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रहा है।  

Also read:- PAK महिला एजेंट ने ऐसा फंसाया... भारत के सारे गोपनीय दस्तावेज Pakistan को दे बैठा सेना का जवान

DSP बनने से पहले डॉक्टर बनने की कोशिश की थी- मनीषा रुपेता

मनीषा कहती हैं, 'मैंने भी डॉक्टर बनने की कोशिश की थी, लेकिन एक नंबर कम होने की वजह से एडमिशन नहीं मिल पाया। इसके बाद मैंने डॉक्टर ऑफ फिजिकल थेरेपी की डिग्री ली। पढ़ाई के दौरान ही मैं बिना किसी को बताए सिंध लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी भी करती रही। परीक्षा में मुझे 16वां स्थान मिला। तब ओवरऑल 438 आवेदक सफल हुए थे। 

महिलाओं को पुलिस स्टेशन और अदलतों में नहीं जाने दिया जाता

मनीषा ने पाकिस्तान की कुरीतियों का भी जिक्र किया। कहा यहां आमतौर पर महिलाएं पुलिस स्टेशन और अदालतों के अंदर नहीं जाती हैं। इन स्थानों को महिलाओं के लिए सही नहीं माना जाता है। इसलिए जरूरत पड़ने पर यहां आने वाली महिलाएं पुरुषों के साथ आती हैं। बस मैं इस धारणा को बदलना चाहती थीं। मुझे हिंदू होने पर गर्व है।

Also read:- धारा 370 हटने के बाद J&K के Lal Chowk नजारा: हर हाथ में तिंरगा,जुबान पर भारत माता की जय का नारा

आपको ये भी बता दें कि मनीषा के परिवार वालों को अब भी ऐसा  लगा है कि पुलिस की सेवा लड़कियों के लिए नहीं है, मगर मनीषा को पुलिस ही बनना था। ऐसे में मनीषा ने अपनी तैयारी की और सफलता प्राप्त की। सोशल मीडिया पर मनीषा को बधाइयां दी जा रही हैं। पूरे हिंदुस्तान से उन्हें शुभकामनाएं मिल रही है। 

मनीषा ने कराची के सबसे मुश्किल इलाके ल्यारी में ली ट्रेनिंग

मनीषा ने DSP का प्रभार संभालने से पहले कराची के सबसे मुश्किल इलाके ल्यारी में ट्रेनिंग ली। इस इलाके में पुलिस विभाग में ऑफिसर बनने वाली मनीषा पहली महिला हैं। मनीषा कहती हैं कि मेरे रिश्तेदार और हिंदु भाईयों का मानना है कि मैं लंबे समय तक इस नौकरी में नहीं टिक पाऊंगी। लोगों का मानना है कि मैं जल्द ही अपनी नौकरी बदल दूंगी। लेकिन ऐसा नहीं है।

 

Tags: DSP Manisha Rupeta , Who Is Manisha Rupeta , Manisha Rupeta Pakistan , Pakistan First Hindu DSP , Pakistan First Hindu Women DSP , Hindu Women DSP Pakistan

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD