Tuesday, 30 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

बरसात के मौसम में बढ़ता है डेंगू और मलेरिया का खतरा, इन बातों को ध्यान में रखकर करें अपना बचाव

बारिश के मौसम में डेंगू, मलेरिया और टायफॉइड तेजी से फैलता है। ऐसे में इस मौसम में आपको अपना ज्यादा ख्याल रखना पढ़ता है इसलिए आर्टिकल में बताई गई इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप अपना बचाव कर सकते हैं।

Dengue, Malaria, Precautions To Be Taken In Rainy Weather, Rainy Weather Precautions, Dengue Symptoms, Dengue Precautions, Dengue Fever, Malaria Symptoms, Malaria Precautions, Malaria Fever, Health, Study, Research
Listen to this article

5 Dariya News

11 Jul 2022

बारिश के मौसम में डेंगू, मलेरिया और टायफॉइड होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। ये सभी ऐसी बीमारियां हैं जो मच्छरों के काटने से होती हैं। इससे बचने के लिए आपको बस छोटी-छोटी चीजों को ध्यान में रखनाजरूरी है। यहां इस आर्टिकल में कुछ बेहद सिंपल बाते बताई गई हैं जिनको आप ध्यान में रखकर बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं।

Also read Jamun seed benefits in hindi जामुन के बीज से मिलते हैं शरीर को कई लाभ जानिए इसके फायदे और उपयोग 

सही कपड़ों का चयन करें 

बरसात के दिनों में जगह-जगह पर रुका हुआ पानी,कीचड़ आदि देखने को मिलता ऐसे में सबसे ज्यादा मछर इन्हीं जगहों पर पैदा होता है इसलिए आप अपने लिए ऐसे कपड़ों का चयन करें जो आपको पूरा कवर कर सके इन सब में आप फुल स्लीव्स पैंट, लॉन्ग स्लीव्स शर्ट पहनें। और चप्पलों की जगह जूते पहनने की कोशिश करें। 

मछरों से बचाव है जरुरी 

यदि आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो कोशिश करें की आप अपने शरीर पर ओडोमॉस या मॉस्किटो रेपेलेंट का इस्तेमाल करें और यदि आप घर में भी मछरों के काटने से परेशान हैं तो मच्छरदानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा कॉइल आदि का इस्तेमाल करने से बचे। 

ये भी पढ़ें:  क्या आपको होती है गर्दन में दर्द? कहीं ये सर्वाइकल पेन तो नहीं इन लक्षणों से करें पहचान

पानी को इक्क्ठा न होने दें 

घर के आसपास या घर में बारिश हो जाने के बाद पानी  इक्क्ठा हो जता है तो इसे साफ करें। जहां पर पानी  इक्क्ठा हो जात है उस जगह पर आप मिट्टी का तेल डाल सकते हैं। 

घर में साफ-सफाई का रखे विशेष ख्याल 

घर कि साफ-सफाई का रखे विशेष ख्याल सबसे जरुरी होता है किचन इसलिए ध्यान रखें की किचन में रखें बर्तनों में कहीं पानी न इक्क्ठा हो जाये इसके अलावा कूलर आदि में रोजाना साफ पानी ही भरें इसके अलवा गमलों को आसपास जमा पानी को साफ करे और अगर घर में कोई फ्लॉवर पॉट है तो उसके पानी को हर दूसरे दिन बदलें। 

Also read:  Passion Fruit Benefits: नाम में ही नहीं काम में भी है दम, डायबिटीज के मरीजों को रखता है स्वस्थ

यदि फिर भी आपको डेंगू-मलेरिया या टायफॉइड के लक्षण दिखे तो ऐसे में तुंरत अपने डॉक्टर के पास जाएं और अपना उपचार करवाएं विशेज्ञों की बात करें तो वो बताते हैं कि जब बारिश का मौसम समाप्त होता है और सर्दी शुरू होने वाली रहती है उस दौरान डेंगू के ज्यादा मामले सामने आते हैं। अभी से लेकर नवंबर महीने तक लोगों में डेंगू होने की आशंका अधिक रहती है। विशेज्ञों ने कहा अगर मरीज को साधारण डेंगू बुखार है तो उसका इलाज व देखभाल घर पर ही किया जा सकता है। चिकित्सकों की सलाह लेकर जरूरी दवाईयां ले सकते हैं।

 

Tags: Dengue , Malaria , Precautions To Be Taken In Rainy Weather , Rainy Weather Precautions , Dengue Symptoms , Dengue Precautions , Dengue Fever , Malaria Symptoms , Malaria Precautions , Malaria Fever , Health , Study , Research

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD