Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार

 

डॉ हर्षवर्धन ने कोविड-19 पर काबू पाने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए एम्स, झज्जर का दौरा किया

"लॉकडाउन और सामाजिक दूरी: कोविड-19 के खिलाफ एक प्रभावकारी सामाजिक टीका है"

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

झज्जर , 05 Apr 2020

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, डॉ हर्षवर्धन ने आज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), झज्जर का दौरा किया और कोविड-19 पर काबू पाने की तैयारियों का जायजा लिया।डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि एम्स, झज्जर 300 बिस्तरों वाले आइसोलेशन वार्डों से युक्त है और यह कोविड-19 के समर्पित अस्पताल के रूप में कार्य करेगा, जहां पर उन्नत चिकित्सा सहायता की आवश्यकता वाले मरीजों के लिए त्वरित देखभाल सुनिश्चित की जाएगी। अपनी समीक्षा यात्रा के दौरान, उन्होंने नवीनतम तकनीकी युक्त भवन में, कोविड-19 रोगियों के लिए अलगाव की सुविधा वाले विभिन्न सुविधाओं का दौरा किया, साथ ही डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के आवासीय क्वार्टर, विश्राम सदन का भी दौरा किया। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने कोविड-19 से प्रभावित कुछ रोगियों से फोन पर वीडियो कॉल के माध्यम से बातचीत की और उनका हालचाल पूछा। मंत्री ने उनसे एम्स, झज्जर में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में प्रतिक्रिया भी मांगी, जिससे उसमें आवश्यक सुधारों को किए जा सकें।डॉ. हर्षवर्धन ने डिजिटल प्लेटफॉर्म और वीडियो/ वॉयस कॉल तकनीकों का उपयोग करके कोविड-19 के पुष्ट और संदिग्ध मामलों की 24X7 निगरानी को सुनिश्चित करने के लिए एम्स, झज्जर की सराहना की। उन्होंने कहा: “पिछले कुछ दिनों में, कोविड-19 की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए मैं विभिन्न अस्पतालों एम्स (दिल्ली), एलएनजेपी, आरएमएल, सफदरजंग और अब एम्स, झज्जर का दौरा कर रहा हूं। इस परीक्षा की घड़ी में, हमारे स्वास्थ्य योद्धाओं का उच्च मनोबल देखकर हार्दिक प्रसन्नता होती है।” यह बताते हुए कि महामारी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए इन अस्पतालों द्वारा की गई व्यवस्थाओं से वे पूरी तरह संतुष्ट हैं, उन्होंने कोविड-19 से निपटने में सभी अग्रिम देखभाल करनेवालों, जैसे नर्सों, डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की उनके लचीलेपन, कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए सराहना की।

मरीजों और उनके रिश्तेदारों द्वारा डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के साथ अपनाए जाने वाले बहिष्कार जैसे मुद्दे पर, उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय ने ऐसी घटनाओं को संज्ञान में लिया है और प्राधिकारियों को राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत कठोर कार्रवाई करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा “अब हमारे डॉक्टरों और स्वास्थ्य योद्धाओं को बिना किसी डर के काम करना चाहिए क्योंकि उनके साथ सरकार पूरी ताकत के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्यकर्मी इस लड़ाई को जारी रखने के लिए हमारे सम्मान, समर्थन और सहयोग के पात्र हैं।”इसके आगे, मंत्री ने कहा कि देश में कोविड-19 की रोकथाम, निय़ंत्रण और प्रबंधन की उच्चतम स्तर पर निगरानी की जा रही है और राज्यों के सहयोग से विभिन्न कार्रवाईयों की शुरूआत की गई है। उन्होंने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा संबंधित मंत्रालयों/ विभागों और राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के शीर्ष अधिकारियों के साथ स्थिति की नियमित रूप से निगरानी और समीक्षा की जा रही है।डॉ. हर्षवर्धन ने भारत के नागरिकों से आग्रह किया कि वे लॉकडाउन का अक्षरशः पालन करें और उसे कोविड-19 के प्रसार में कमी लाने के लिए एक प्रभावी हस्तक्षेप के रूप में देखें। उन्होंने कहा, "पूरी दुनिया में लोग दिन-रात काम पर लगे हुए हैं जिससे कि इस खूंखार वायरस के खिलाफ एक वैक्सीन तैयार किया जा सके और जब तक यह तैयार नहीं हो जाता है, हमें लॉकडाउन और सामाजिक दूरी के संयोजन को कोविड-19 के खिलाफ एक प्रभावी सोशल टीका मान लेना चाहिए।"पीपीई, एन95 और वेंटिलेटर की उपलब्धता पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "इसकी पर्याप्त मात्रा के लिए हम पहले ही आदेश दे चुके हैं जिससे कि भविष्य में इस देश में जरूरत पड़ने पर इनकी बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।उन्होंने माननीय प्रधानमंत्री द्वारा देश के साथ एकजुटता दिखाने और देश को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने के लिए किए गए आह्वान पर, लोगों से आग्रह किया कि वे रात के 09 बजे आगे आएं और एक दीपक जलाएं।

 

Tags: Harsh Vardhan , Coronavirus

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD