Tuesday, 07 May 2024

 

 

खास खबरें पंजाब की मंडियों में अब तक पहुंचे गेहूं की हुई 100 प्रतिशत खरीद : हरचंद सिंह बरसट धनबल को जवाब देकर जनता ही बचा सकती है लोकतंत्रः मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश की सम्पदा को लूटने नहीं दूगाः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू नेताओं के बच्चों की जगह सामान्य परिवार के बेटे-बेटियों को मिलने लगी सरकारी नौकरी: मीत हेयर पारंपरिक उद्योग को पुनर्जीवित किया जाएगा-गुरजीत सिंह औजला साजिद नाडियाडवाला की हाउसफुल 5 में होगी अभिषेक बच्चन की वापसी "कांगुवा" में नज़र आएगा हॉलीवुड लेवल का एक्शन लोकप्रिय गीत 'विग्दियां हीरन' के लिए विश्व स्तर पर सुर्खियां बटोरती उर्वशी रौतेला नकली कागज़ों से 40 लाख रुपए का बैंक ऋण सीमा लेने वाले सात व्यक्तियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज विजीलैंस ब्यूरो ने ऋण धोखाधड़ी मामले में भगौड़े बैंक मैनेजर को दिल्ली एयरपोर्ट से किया काबू लोक सभा चुनाव के दृष्टिगत राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित बठिंडा में भगवंत मान ने बादलों और कैप्टन पर साधा निशाना, लोगों से की ईमानदार नेता गुरमीत खुड्डियां को वोट देने की अपील मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सुनाम में मीत हेयर के लिए किया प्रचार, लोगों से उन्हें रिकॉर्ड वोटों से जिताने की अपील की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की जिंदल व गुप्ता चुनाव के बाद दिखाई नहीं देंगेः अभय सिंह चौटाला बापू धाम कालोनी सेक्टर 26 में भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को मिला जोरदार जन समर्थन भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के 7वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया बिकाऊ विधायक जनता के सबसे बड़े गुनहगार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू विपक्षी दलों के कई दिग्गज नेताओं के शामिल होने से आम आदमी पार्टी की ताकत कई गुना बढ़ी अमृतसर में बनेगा विशेष आर्थिक जोन -गुरजीत सिंह औजला पंजाब वासियों के लिए आशा की किरण है अकाली दल:एन.के.शर्मा

 

प्रधानमंत्री ने जम्मू कश्मीर में कई विकास परियोजनाएं शुरु करवाईं

2 एम्स की नींव रखी, श्रीनगर-लेह ट्रांसमिशन सिस्टम का उद्घाटन किया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लेह/जम्मू/श्रीनगर , 03 Feb 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य की अपनी दिन भर की यात्रा के दौरान आज जम्मू-कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। उन्होंने जम्मू और श्रीनगर में प्रतिष्ठित एम्स की नींव रखी।आज सुबह लद्दाख से अपनी जम्मू-कश्मीर यात्रा की शुरुआत करते हुए, प्रधानमंत्री ने लेह में कुशक बकुला रिनपोछे हवाई अड्डे की न्यू टर्मिनल बिलिंडग की नींव रखी।केबीआर एयरपोर्ट लेह की न्यू टर्मिनल बिलिंडग 480 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना है जो 11.8 एकड़ भूमि पर बनाई जा रही है। इसमें 200 कारों के लिए पार्किंग की सुविधा के साथ 18 चेक-इन काउंटर, दो आगमन सामान कारसुवेल, तीन यात्री बोर्डिंग ब्रिज होंगे। नए हवाई अड्डे के टर्मिनल को ए320 और बी737 हवाई जहाजों को संभालने के लिए अपग्रेड किया जाएगा।प्रधानमंत्री ने सुनिश्चित बिजली आपूर्ति के लिए लद्दाख को नेशनल ग्रिड से जोड़ने के लिए राष्ट्र को 220 केवी सिंगल सर्किट, श्रीनगर-अलस्टेंग-द्रास-कारगिल-खलत्सी-लेह ट्रांसमिशन सिस्टम समर्पित की। इस परियोजना की नींव प्रधानमंत्री द्वारा अगस्त 2014 में रखी गई थी। ट्रांसमिशन सिस्टम को पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा 2361.60 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया गया है।प्रधानमंत्री ने लद्दाख में 9मेगावाट पनबिजली परियोजना का भी उद्घाटन किया। यह परियोजना 95 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई है और यह क्षेत्र के लगभग आधा दर्जन गांवों को बिजली प्रदान करेगी।प्रधानमंत्री ने लद्दाख विश्वविद्यालय अधिनियम 2018 के तहत स्थापित लद्दाख विश्वविद्यालय का भी शुभारंभ किया। यह एक क्लस्टर विश्वविद्यालय होगा जिसमें नुब्रा, लेह, ज़ंस्कार, कारगिल, द्रास और खलत्सी के डिग्री कॉलेज शामिल हैं। विश्वविद्यालय के पास लेह और कारगिल दोनों में प्रशासनिक कार्यालय होंगे।प्रधानमंत्री ने लद्दाख क्षेत्र में कई नए पर्यटन और ट्रेकिंग मार्गों को खोलने की भी घोषणा की, ताकि क्षेत्र में अधिक पर्यटक आगमन हो सके।इसके अलावा, लद्दाख क्षेत्र में संरक्षित क्षेत्र परमिट की वैधता 15 दिनों के लिए बढ़ा दी गई है। अब पर्यटक अधिक समय तक लद्दाख में अपनी यात्रा का आनंद ले सकेंगे।प्रधानमंत्री ने केंद्रीय बौद्ध अध्ययन संस्थान (सीआईबीएस) लेह के सभागार में एक सभा को भी संबोधित किया।राज्यपाल सत्य पाल मलिक, पीएमओ में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, अध्यक्ष विधान परिषद हाजी अनायत अली, अध्यक्ष/सीईसी एलएएचडीसी लेह जम्यांग तर्सिंग नमग्याल, अध्यक्ष/सीईसी एलएएचडीसी कारगिल फिरोज अहमद खान, विधायक चेरिंग दोरजे, मुख्य सचिव बी.वी.आर. सुब्रहम्ण्यम, पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह, डीसी लेह अवनी लवासा और अन्य वरिष्ठ नागरिक, पुलिस और सेना के अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

इससे पूर्व लेह पहुंचने पर, प्रधानमंत्री का राज्यपाल सत्यपाल मलिक, मुख्य सचिव बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम और सिविल, पुलिस प्रशासन और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया।जम्मू में, प्रधानमंत्री ने सांबा विजयपुर में एम्स जम्मू की नींव रखी।पीएमडीपी के तहत 1661 करोड़ रुपये की लागत से जम्मू में एम्स बनाया जा रहा है। एम्स जम्मू परियोजना के लिए विजयपुर में लगभग 2000 कनाल भूमि स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग को हस्तांतरित की गई है।एम्स जम्मू में एक मेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज के साथ 750 बिस्तर वाला अत्याधुनिक सुपर-स्पैशलिटी अस्पताल है।प्रधानमंत्री ने जम्मू में ज्यौडिया सजवाल (परगवाल-इंद्री पट्टियां) में चिनाब नदी पर एक पुल की नींव भी रखी। 1640 मीटर (39 स्पैन) डबल-लेन पुल सजवाल और इंद्री पट्टियां क्षेत्रों के बीच वैकल्पिक संपर्क प्रदान करेगा, जो मौजूदा 50 किलोमीटर से 3 किलोमीटर की दूरी को कम करेगा। पुल मार्च 2021 तक पूरा हो जाएगा।प्रधानमंत्री ने देविका और तवी नदियों पर प्रदूषण उन्मूलन परियोजना की नींव रखी। इस परियोजना का कार्यान्वयन उधमपुर जिले में देविका और तवी नदियों के 25.29 वर्ग किलोमीटर के विकास और सौंदर्यीकरण से जुड़ी 186.74 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना के तहत किया जा रहा है।प्रधानमंत्री ने 16.40 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से जम्मू के केरियां में 15.25 एकड़ भूमि पर इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन कैम्पस जम्मू के नार्दन रीज़नल सेंटर की स्थापना की नींव रखी। उन्होंने यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी जंगलोट, कठुआ का भी उद्घाटन किया। उन्होंने जम्मू विश्वविद्यालय में उद्यमिता और कैरियर विकास केंद्र का भी शुभारंभ किया।प्रधानमंत्री ने चिनाब वैली पॉवर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा जिला किश्तवाढ़ में चिनाब नदी पर बनाई जाने वाली 624 मेगावाट की किरू जलविद्युत परियोजना की भी नींव रखी। परियोजना की लागत 4708.60 करोड़ रुपये है और इसे 54 महीनों में पूरा किया जाना है। जम्मू-कश्मीर को मानदंडों के अनुसार परियोजना से मुफ्त बिजली मिलेगी, इसके अलावा  1 प्रतिशत अतिरिक्त मुफ्त बिजली स्थानीय क्षेत्र विकास कोश की ओर प्रदान की जाएगी।जिला किश्तवाढ़ के द्रबशाला क्षेत्र में चिनाब नदी पर 850 मेगावाट के रटले हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के निष्पादन के लिए जम्मू-कश्मीर ऊर्जा विकास विभाग और एनएचपीसी लिः के बीच इस अवसर पर एक सहमति पत्र का भी आदान-प्रदान किया गया।

राज्यपाल सत्य पाल मलिक, पीएमओ में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, सांसद जुगल किशोर शर्मा और शमशेर सिंह मन्हास, राज्यपाल के सलाहकार के. के. शर्मा, मुख्य सचिव बी.वी. आर. सुब्रहम्ण्यम, केंद्रीय सचिव, प्रशासनिक सचिव, वरिश्ठ नागरिक और पुलिस अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।प्रधानमंत्री ने समारोह पर एक जनसभा को भी संबोधित किया।इससे पूर्व जम्मू हवाई अड्डे पर पहुंचने पर, प्रधानमंत्री का राज्यपाल सत्य पाल मलिक, पीएमओ में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, मुख्य सचिव बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम, आईजीपी जम्मू एम. के. सिन्हा, डीसी जम्मू रमेश कुमार और अन्य वरिष्ठ नागरिक और पुलिस अधिकारियों ने स्वागत किया।अपनी यात्रा के अंतिम चरण में, प्रधानमंत्री ने 207 एकड़ भूमि पर 1828 करोड़ रुपये की लागत से पुलवामा के अवंतीपोरा में बनाये जाने वाले एम्स कश्मीर सहित श्रीनगर में विभिन्न परियोजनाओं की नींव रखी।एम्स कश्मीर में मेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज के साथ 750 बिस्तर वाला अत्याधुनिक सुपर-स्पैशलिटी अस्पताल है।प्रधानमंत्री ने 400 केवी डबल सर्किट जालंधर-सांबा-राजौरी-शोपियां-अमरगढ़ (सोपोर) ट्रांसमिशन लाइन को राष्ट्र को समर्पित किया। परियोजना को 3000 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया गया है और इससे कश्मीर घाटी में अतिरिक्त 1000 मेगावाट बिजली आएगी।प्रधानमंत्री ने जिला बारामुला के सिंहपोरा, कुपवाड़ा में विलगाम और जिला किश्तवाढ़ में पाडर में मॉडल डिग्री कॉलेजों की नींव रखी।उन्होंने उत्तरी कश्मीर में बांदीपोरा में पहले ग्रामीण बीपीओ और गांदरबल जिले में सहपोरा में बहुउद्देशीय इनडोर खेल सुविधा का शुभारंभ भी किया।बांदीपोरा में बीपीओ हर साल 600 शिक्षित युवाओं को सम्बंधित बीपीओ में नियुक्ति के लिए प्रशिक्षित करेगा और यह और अधिक बीपीओ की स्थापना और रोजगारोन्मुखी निवेश को आकर्षित करने के लिए मंच प्रदान करेगा।प्रधानमंत्री ने कश्मीरी विस्थापित राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पारगमन आवास की नींव भी रखी और सौभाग्य के तहत जम्मू और कश्मीर में 100 प्रतिशत घरों के विद्युतीकरण की घोषणा की।प्रधानमंत्री ने श्रीनगर पहुंचने के तुरंत बाद, एक मोटरबोट में डल झील के आंतरिक हिस्सों का दौरा किया, ताकि जल निकाय की स्थिति का जायजा लिया जा सके।उन्होंने एसकेआईसीसी श्रीनगर में सरपंचों के साथ भी बातचीत की।इससे पूर्व श्रीनगर पहुंचने पर, प्रधानमंत्री का मेयर श्रीनगर नगर निगम जुनैद अजीम मट्टू, मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान, आईजीपी कश्मीर एसपी पाणि और नागरिक, पुलिस प्रशासन, सेना और अर्धसैनिक बलों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वागत किया।

 

Tags: Narendra Modi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD