Agnipath Scheme: केंद्र सरकार ने अग्निपथ स्कीम को विरोध लेकर किया बड़ा ऐलान, जानिए क्या अग्निवीरों के हित में होगा ये फेसला?

5 Dariya News

Agnipath Scheme: केंद्र सरकार ने अग्निपथ स्कीम को विरोध लेकर किया बड़ा ऐलान, जानिए क्या अग्निवीरों के हित में होगा ये फेसला?

5 Dariya News

नई दिल्ली 18-Jun-2022

Agnipath Scheme: केंद्र सरकार ने हाल ही में एक नई योजना का ऐलान किया यदि आप इस योजना के बारे में नहीं जानते तो आपको बता दें कि इस योजना के तहत इसमें चार साल के लिए सशस्त्र बलों में युवाओं को भर्ती किया जाएगा और चुने गए युवाओं को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। इस साल करीब 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल करने की योजना बनाई है। लेकिन केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद कई राज्यों में इसका जमकर विरोध हो रहा है। लेकिन अब इन सब को देखते हुए सरकार ने इस योजना को लेकर एक बड़ा ऐलान किया। रक्षा मंत्रालय ने अपने मंत्रालय के तहत  सेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों को 10% आरक्षण दिया जाएगा।

Also read: Agnipath Scheme Controversy: क्या है 'अग्निपथ' योजना और देशभर में क्यों हो रहा है इसका विरोध? जानिए यहाँ इस योजना के बारे में सबकुछ

रक्षा मंत्रालय ने इस बड़े फैसले की जानकारी ट्वीट करके दी। रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि मंत्रालय की भर्तियों में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण के प्रस्ताव को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से मंजूरी मिलने के बाद अब जरूरी संशोधन किए जाएंगे।  इसके बाद ये फैसला लागू हो जाएगा।

Also read अग्निपथ भर्ती योजना: अब 4 साल की नौकरी, 30000 सैलरी, 44 लाख का बीमा और अंत में मिलेंगे 12 लाख 

गृह मंत्रालय की ओर से ये भी बताया गया था कि अग्निपथ स्कीम के तहत चार साल की सेवा पूरी कर चुके अग्निवीरों को CAPF और असम राइफल्स की भर्ती में 10% आरक्षण मिलेगा यही नहीं आगे ये भी कहा की पहले बैच के अग्निवीरों को अधिकतम उम्र सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी। इसके बाद अग्निवीरों के लिए अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट दी जाएगी।

Also read 'अग्निपथ योजना' में भर्ती की आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 साल करने से युवाओं को होगा फायदा 

नहीं थमा प्रदर्शनकारियों का विरोध

अग्निपथ स्कीम पर विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। भारत के ज़्यादातर युवा सड़कों पर विरोध कर रहे हैं। बिहार से लेकर कई अन्य राज्यों में इसका जमकर विरोध हो रहा है प्रदर्शनकारियों ने मसौढ़ी में रेलवे स्टेशन फूंक दिया तो वहीं यूपी के जौनपुर में रोडवेज बस को आग लगा दी।