Wednesday, 08 May 2024

 

 

खास खबरें पापियों का साथ भगवान भी नहीं देताः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू परनीत कौर ने कहा पूरा पटियाला जिला मेरा परिवार, बहु बनकर आई, बेटी जैसा प्यार मिला भगवंत मान ने फिरोजपुर लोकसभा क्षेत्र में किया चुनाव प्रचार, विशाल जनसभा कर लोगों से आप उम्मीदवार जगदीप सिंह काका बराड़ को जीताने की अपील की वाईपीएस स्कूल के छात्र हरगुन सिंह आहलूवालिया ने 97.50 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया एन.के शर्मा के चुनाव कार्यालय उद्घाटन पर उमड़ा जनसैलाब ऋचा चड्ढा, तृप्ति डिमरी से लेकर विक्की कौशल तक - 8 किरदार जो अपनी छोटी भूमिकाओं के बावजूद स्क्रीन पर छाए रहे राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को भेंट किया स्मृति चिन्ह जिला निर्वाचन अधिकारी कम जिलाधीश ने 'स्वीप' टीम द्वारा तैयार किये गये गीत 'वोट मैं जरूर पाउणी आ'का वीडियो जारी किया अमृतसर की आवाज उठाने वाले नेता को दें अपना वोट- बाबर औजला पंजाब की मंडियों में अब तक पहुंचे गेहूं की हुई 100 प्रतिशत खरीद : हरचंद सिंह बरसट धनबल को जवाब देकर जनता ही बचा सकती है लोकतंत्रः मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश की सम्पदा को लूटने नहीं दूगाः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू नेताओं के बच्चों की जगह सामान्य परिवार के बेटे-बेटियों को मिलने लगी सरकारी नौकरी: मीत हेयर पारंपरिक उद्योग को पुनर्जीवित किया जाएगा-गुरजीत सिंह औजला साजिद नाडियाडवाला की हाउसफुल 5 में होगी अभिषेक बच्चन की वापसी "कांगुवा" में नज़र आएगा हॉलीवुड लेवल का एक्शन लोकप्रिय गीत 'विग्दियां हीरन' के लिए विश्व स्तर पर सुर्खियां बटोरती उर्वशी रौतेला नकली कागज़ों से 40 लाख रुपए का बैंक ऋण सीमा लेने वाले सात व्यक्तियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज विजीलैंस ब्यूरो ने ऋण धोखाधड़ी मामले में भगौड़े बैंक मैनेजर को दिल्ली एयरपोर्ट से किया काबू लोक सभा चुनाव के दृष्टिगत राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित बठिंडा में भगवंत मान ने बादलों और कैप्टन पर साधा निशाना, लोगों से की ईमानदार नेता गुरमीत खुड्डियां को वोट देने की अपील

 

कैप्टन अमरिंदर सिंह अगले सप्ताह पंजाब में उबेर बाइक टैक्सी स्कीम की शुरुआत करेंगे

स्कीम के अंतर्गत एक वर्ष में राज्य में 10,000 नौकरियों और पांच वर्षो में 45,000 नौकरियां पैदा होंगी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 17 Jul 2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह राज्य के बेरोजग़ार नौजवानों के लिए रोजग़ार के अवसर पैदा करने के मकसद से नयी स्कीम अधीन पहले चरण के अंतर्गत्त 100 उबेर बाइक टैकसियों को हरी झंडी दिखायेंगे।उबेर कंपनी की दक्षिणी एशिया की सार्वजनिक नीति की डायरैक्टर श्वेता राजवर्ष कोहली ने आज यहां मुख्यमंत्री के साथ मीटिंग करके इस स्कीम को शुरू करने संबंधी अंतिम रूप दिया। इसके साथ अगले एक वर्ष में पंजाब में रोजग़ार के 10,000 और मौके पैदा होंगे। कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ मीटिंग के बाद कोहली ने बताया कि अगले पांच वर्षो में इस स्कीम अधीन 45,000 नौकरियों के अवसर पैदा किये जाएंगे।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मई महीने में कांग्रेस पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में किये वायदे मुताबिक सरकार के 'अपनी गाड़ी अपना रोजग़ार  के अंतर्गत सूबो में बाइक टैक्सी शुरू की स्वीकृति दी थी।उबेर कंपनी के प्रतिनिधि के साथ आज की मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी की तरफ से पंजाब में 7-सीटों वाली वैन चलाने पर भी विचार किया जा रहा है। 

कोहली ने बताया कि उबेर कंपनी पिछले तीन वर्षो से पंजाब में है और 10,000 नौकरियां पहले ही सृजन कर चुकी है। उन्होंने कहा कि बाइक सांझा करने वाले नये उत्पाद-उबेर मोटर का मकसद लोगों को वाजिब दरों  पर आने-जाने के मौके मुहैया करवाना है और निचले स्तर पर उद्यमियों को अवसर प्रदान करना है।कोहली ने 24 जुलाई को मोहाली में उबेर बाइक को लांच करने के लिए सहमति देने पर मुख्य मंत्री का धन्यवाद किया।रोजग़ार सृजन करना जो कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार की मुख्य वचनबद्धता है, के इलावा यह प्रयास नौजवानों को उद्यमी बनने के लिए उत्साहित करेगा और निरंतर तौर पर चार पहिया वाहन न पहुंच सक नें वाले इलाकों में मुसाफिऱों को अपनी मंजि़ल के साथ जोडऩे के लिए भी सहायक होगा।इस नीति के अंतर्गत जिस को ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से मौजूदा समय अंतिम रूप दिया जा रहा हैं, मौजूदा और नये मोटर साईकल मालिकों को दो-पहिया वाहन टैक्सी के तौर पर चलाने के लिए व्यापारिक परमिट और लाईसेंस दिए जाएंगे। प्रवक्ता ने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत निवेश की कम ज़रूरत होगी जिसके साथ बेरोजग़ार नौजवानों को अपना काम शुरू करने के लिए बड़े मौके हासिल होंगे।इस स्कीम की एक और विशेषता यह होगी कि सड़कें से ट्रैफि़क का दबाव घटने के इलावा प्रदूषण भी काबू में आयेगा। यह स्कीम राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक, पश्चिमी बंगाल और हरियाणा में पहले ही सफलतापूर्वक चल रही है।

कांग्रेस के चुनाव घोषणा पत्र मुताबिक 'अपनी गाड़ी अपना रोजग़ार स्कीम के अंतर्गत बेरोजग़ार नौजवानों को सरकार की गारंटी के साथ प्रत्येक वर्ष सब्सिडी की दर पर एक लाख टैक्सी, व्यापारिक वाहन और अन्य वाहन दिए जाएंगे। सरकार की तरफ से ओला और उबेर जैसे बड़े टैक्सी ओपरेटरें तक पहुँच करके इस स्कीम की सफलता को यकीनी बनाया जायेगा जिसके अंतर्गत नौजवान अगले पाँच वर्ष कर्ज़े की अदायगी कर सकेंगे।नौजवानों के लिए रोजग़ार के मौके पैदा करन सहित उद्यमी बनने के लिए उत्साहित करन के लिए सरकार की तरफ से बनाईं स्कीमों में से यह सिर्फ एक स्कीम है। सरकार की तरफ से कुछ ओर स्कीमों पर भी काम किया जा रहा है जिन में यारी  ऐंटरप्राईजिज़ और हरा ट्रैक्टर शामिल है। हरा ट्रैक्टर स्कीम के अंतर्गत बेरोजग़ार नौजवानों को सब्सिडी जैसी दरों पर कम से -कम 25,000 ट्रैक्टर और अन्य खेती यंत्र दिए जाएंगे ताकि वह अपने स्तर पर खेती सेवाएं शुरू कर सकें। अपनी गाड़ी स्कीम की तरह इसमें भी सरकार की तरफ से गारंटी दी जायेगी और ज़मानत की कोई ज़रूरत नहीं होगी। पांच वर्षों में कर्ज़े की अदायगी करनी होगी।यारी ऐंटरप्राईजिज़ का मकसद छोटे उद्यमियों को अधिक से अधिक पांच लाख रुपए के निवेश पर 30 प्रतिशत सब्सिडी के द्वारा दो या अधिक औद्योगिक कारोबार शुरू करने के प्रति उत्साहित करना है। इस स्कीम के अंतर्गत वर्ष 2017 से 2022 तक प्रत्येक वर्ष ऐसे एक लाख उद्योग की स्थापना करनी है।

 

Tags: Amarinder Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD