Wednesday, 08 May 2024

 

 

खास खबरें पापियों का साथ भगवान भी नहीं देताः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू परनीत कौर ने कहा पूरा पटियाला जिला मेरा परिवार, बहु बनकर आई, बेटी जैसा प्यार मिला भगवंत मान ने फिरोजपुर लोकसभा क्षेत्र में किया चुनाव प्रचार, विशाल जनसभा कर लोगों से आप उम्मीदवार जगदीप सिंह काका बराड़ को जीताने की अपील की वाईपीएस स्कूल के छात्र हरगुन सिंह आहलूवालिया ने 97.50 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया एन.के शर्मा के चुनाव कार्यालय उद्घाटन पर उमड़ा जनसैलाब ऋचा चड्ढा, तृप्ति डिमरी से लेकर विक्की कौशल तक - 8 किरदार जो अपनी छोटी भूमिकाओं के बावजूद स्क्रीन पर छाए रहे राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को भेंट किया स्मृति चिन्ह जिला निर्वाचन अधिकारी कम जिलाधीश ने 'स्वीप' टीम द्वारा तैयार किये गये गीत 'वोट मैं जरूर पाउणी आ'का वीडियो जारी किया अमृतसर की आवाज उठाने वाले नेता को दें अपना वोट- बाबर औजला पंजाब की मंडियों में अब तक पहुंचे गेहूं की हुई 100 प्रतिशत खरीद : हरचंद सिंह बरसट धनबल को जवाब देकर जनता ही बचा सकती है लोकतंत्रः मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश की सम्पदा को लूटने नहीं दूगाः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू नेताओं के बच्चों की जगह सामान्य परिवार के बेटे-बेटियों को मिलने लगी सरकारी नौकरी: मीत हेयर पारंपरिक उद्योग को पुनर्जीवित किया जाएगा-गुरजीत सिंह औजला साजिद नाडियाडवाला की हाउसफुल 5 में होगी अभिषेक बच्चन की वापसी "कांगुवा" में नज़र आएगा हॉलीवुड लेवल का एक्शन लोकप्रिय गीत 'विग्दियां हीरन' के लिए विश्व स्तर पर सुर्खियां बटोरती उर्वशी रौतेला नकली कागज़ों से 40 लाख रुपए का बैंक ऋण सीमा लेने वाले सात व्यक्तियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज विजीलैंस ब्यूरो ने ऋण धोखाधड़ी मामले में भगौड़े बैंक मैनेजर को दिल्ली एयरपोर्ट से किया काबू लोक सभा चुनाव के दृष्टिगत राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित बठिंडा में भगवंत मान ने बादलों और कैप्टन पर साधा निशाना, लोगों से की ईमानदार नेता गुरमीत खुड्डियां को वोट देने की अपील

 

एमसीडी चुनाव : भाजपा पर उल्टा पड़ रहा नया दांव!

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 04 Apr 2017

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी किसी तरह की कोताही बरतने के मूड में नहीं है। वह दिल्ली और बिहार विधानसभा जैसी गलती दोहराना नहीं चाहती, यही वजह है कि पार्टी ने इस बार नया प्रयोग करते हुए अपने सभी मौजूदा पार्षदों को टिकट नहीं दिया है, लेकिन भोजपुरी फिल्म स्टार मनोज तिवारी का यह नया दांव पार्टी पर उल्टा पड़ने लगा है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने अपने इस फैसले की वजह युवाओं को तरजीह देना बताया है, लेकिन मौजूदा पार्षदों को टिकट नहीं मिलने से विरोध की आवाजें उठने लगी हैं, भले ही वह दबी जुबान में ही क्यों न हों!दूसरी तरफ, पार्टी के फैसले में विरोधाभास भी दिख रहा है। पार्टी ने 60 से अधिक उम्र के लोगों को टिकट देकर खुद विरोधियों को बोलने का मौका भी दे दिया है।एमसीडी चुनाव को अपनी नाक का सवाल बना चुकी भाजपा शुरू से ही नए चेहरों को मौका देने और भाई-भतीजावाद के खिलाफ जंग छेड़ने की बात कह रही थी, लेकिन भाजपा उम्मीदवारों की सूची अलग ही कहानी बयां कर रही है।

पार्टी ने प्रदेश के तीन उपाध्यक्षों और एक उपाध्यक्ष की पत्नी सहित तीन जिलाध्यक्षों और दो जिलाध्यक्षों की पत्नी को टिकट दिया है। इनमें भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष पूनम पराशर झा और पूर्वाचल मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष विपिन बहारी शामिल हैं। वहीं, भाजपा की मौजूदा पार्षद हीर बानो इस्माइल की बेटी रुबीना को कुरैश नगर से टिकट दिया गया है तो पश्चिमी-उत्तरी दिल्ली से सांसद उदित राज के भतीजे विजय को मंगोलपुरी बी-वार्ड से टिकट दिया गया है। मनोज तिवारी के करीबी राज कुमार बल्लान को पूर्वी दिल्ली के ब्रहमपुरी से टिकट दिया गया है, जबकि केंद्रीय मंत्री विजय गोयल के करीबी जय प्रकाश जेपी को सदर बाजार से टिकट दिया गया है।कुल मिलाकर, देखा जाए तो पार्टी ने मौजूदा पार्षदों को टिकट नहीं दिया, लेकिन दबंग पार्षदों की बगावत के डर से उनके सगे-संबंधियों को टिकट देकर चुनाव में खड़ा कर दिया।

पार्टी के नए दांव से मौजूद पार्षद हालांकि खुश नहीं हैं, फिर भी अनुशासन निभाते हुए वे पार्टी के साथ खड़े होते दिखाई दे रहे हैं।

शालीमार के वार्ड नंबर 56 से उपचुनाव जीतकर मात्र नौ महीने पहले ही पार्षद बने भूपेंदर मोहन भंडारी ने आईएएनएस को बताया, "मुझे पार्षद बने हुए सिर्फ नौ महीने ही हुए हैं। मुझे जनता के लिए काफी काम करना था, लेकिन अब पद नहीं रहेगा। फिर भी मैं पार्टी के फैसले से पूरी तरह से सहमत हूं। पार्टी ने कुछ सोच-समझकर ही यह फैसला लिया होगा।"वहीं, पूर्वी दिल्ली के वार्ड नंबर 12ई से पार्षद संध्या वर्मा ने आईएएनएस से कहा, "पार्टी को कम से कम उन पार्षदों को तो टिकट देना ही चाहिए था, जिन्होंने अच्छा काम किया है। काटना ही था तो उन पार्षदों का टिकट काटा जाना चाहिए था, जिनका रिकार्ड खराब रहा है। खैर, जो भी हो, हम पार्टी के फैसले के साथ खड़े हैं।"संगम विहार वार्ड नंबर 76 से पार्षद माधव प्रसाद कहते हैं, "पार्टी का फैसला सर्वोपरि है। पार्टी ने मुझे 2007 और फिर 2012 में टिकट दिया था। 

पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दिया तो कुछ सोच-समझकर ही नहीं दिया होगा। पार्टी ने ऐसे कई कार्यकर्ता हैं जो पिछले कई दशकों से पार्टी के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन उन्हें आज तक मौका नहीं मिला। मैं मानता हूं कि सबको मौका मिलना चाहिए, पार्टी युवाओं को मौका देना चाहती है तो उसके फैसले का स्वागत है।"कई मौजूद पार्षद ऐसे भी हैं, जो पार्टी के फैसले से सहमत नहीं दिखे और उन्होंने अलग राह पकड़ ली। गोविंदपुरी से पार्षद चंदर प्रकाश ने भाजपा की ओर से सूची जारी किए जाने से पहले ही कांग्रेस का 'हाथ' थाम लिया, जबकि नवादा से पार्षद कृष्ण गहलोत ने बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया है। पूर्वी दिल्ली की एक मौजूदा महिला पार्षद ने भी बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए नामांकन दाखिल किया है। शायद यही वजह रही कि भाजपा ने नामांकन दाखिल करने की आखिरी समय-सीमा से कुछ ही घंटे पहले अपनी आखिरी सूची जारी की। 

विपक्ष इसे 'सोची-समझी रणनीति' कह रहा है। कांग्रेस की दिल्ली इकाई के एक कार्यकर्ता ने आईएएनएस से कहा, "भाजपा ने आखिर नामांकन से कुछ ही घंटे पहले अपनी आखिरी सूची जारी क्यों की? इसका साफ मतलब है कि वह नहीं चाहती कि उनके पार्षदों को सोचने का कुछ और समय न मिले।"उन्होंने कहा कि भाजपा चुनाव में युवाओं को तरजीह देने का ढिंढोरा पीट रही थी, लेकिन उसने 60 साल से अधिक उम्र के कई लोगों को टिकट दिया है, जिसमें मयूर विहार से उम्मीदवार किरण वैद्य और पंजाबी बाग से कैलाश सांकला जैसे उम्मीदवार हैं।

दरअसल, भाजपा पर 'गुजरात मॉडल' हावी है। पार्टी ने मौजूदा पार्षदों का टिकट काटने का प्रयोग गुजरात में भी किया था, जो खासा सफल भी रहा था। मतदान 23 अप्रैल को होने जा रहा है और 26 अप्रैल को जब नतीजों की घोषणा होगी, तभी पता चलेगा कि भाजपा का नया दांव कितना सफल रहा। गौरतलब है कि साल 2012 में एमसीडी को तीन हिस्सों- उत्तरी दिल्ली नगर निगम, पूर्वी दिल्ली नगर निगम और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में बांट दिया गया था। 272 सदस्यीय एमसीडी के दायरे में उत्तरी दिल्ली में कुल 104 वार्ड, पूर्वी दिल्ली में 64 जबकि दक्षिणी दिल्ली में 104 वार्ड हैं। तीनों नगर निगमों पर भाजपा काबिज है, उसके सामने वापसी करने की चुनौती है। उसका मुकाबला दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और दिल्ली पर 15 साल राज कर चुकी कांग्रेस से है।

 

Tags: KHAS KHABAR

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD