Monday, 20 May 2024

 

 

खास खबरें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने नशा मुक्त भारत अभियान का किया शुभारम्भ चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव लड़े रवि सिंह अपनी टीम समेत आप में हुए शामिल बिकने और खरीदने वालों को सबक सिखायेगी जनताः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू दीपशिखा देशमुख ने युवा महिलाओं से मतदान करने का आग्रह किया: उनके विकास का एक सक्षक्त सन्देश हिना खान के साथ 'नामाकूल' पर काम करना रहा कूल और बवाल' साक्षी म्हाडोलकर ढाई सालों में आम आदमी पार्टी की ओर से किए विकास का हिसाब मांगे शहरवासीः बीबा जयइंद्र कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने किया कला प्रदर्शनी का शुभारम्भ जनरल पर्यवेक्षक श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा ने गढ़शंकर में ग्रीन चुनाव प्रकिया की करवाई शुरुआत मोनिका ग्रोवर अपने साथियों सहित कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल, बीबा जयंइंद्र कौर ने भाजपा में आने पर किया स्वागत अपने संदूक, अलमारी व लॉकर से निकालें वोटर कार्ड राजनीतिक मंडी में बिके हमीरपुर जिला के तीन विधायक खनन व भू- माफिया : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू दस साल से रेलवे लाइन का राग ही अलाप रहे अनुराग, मंजूरी तक नहीं दिला पाए : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पंजाबियों से दिल्ली स्थित पार्टियों को खारिज करने की अपील की जो लोगों को बांटने पर तुली हुई हैं: सरदार सुखबीर सिंह बादल राजा वड़िंग ने प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के लिए एनओसी पर सीएम मान के झूठे वादे को किया उजागर कांग्रेस नेता गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने किसानों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी का समर्थन किया दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र में गुरजीत सिंह औजला के पक्ष में चुनावी रैलियां गुरजीत सिंह औजला ने राजासांसी और अटारी विधानसभा क्षेत्रों में लोगों से मुलाकात की नालागढ़ के आजाद विधायक का नया नाम 'केएल बिके' : सुखविंदर सिंह सुक्खू गुरजीत सिंह औजला ने की प्रवासियों की सराहना हम संसद में पंजाब के हक्कों की रक्षा के लिए लड़ेंगे: मीत हेयर समाना हलके से एनके शर्मा की जीत को यकीनी बनाएंगे: सुरजीत सिंह रखड़ा

 

प्रशासन में कार्यकुशलता बारे बैठक में डीसी ने दिए आदेश

मनरेगा के तहत अधिकाधिक वर्षा जल संग्र्रहण ढांचे बनाए जाएं

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज (विजयेन्दर शर्मा)

ऊना , 11 Mar 2013

डीसी अभिषेक जैन  ने कृषि, बागवानी, वन, भूसंरक्षण व ग्रामीण विकास विभाग को मनरेगा के तहत जिला में अधिकाधिक वर्षा जल संग्रहण ढांचें बनाने  और पानी की कमी वाले क्षेत्रों में खास तौर पर इसे प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं। आज यहां प्रशासन में कार्यकुशलता लाने के लिए आयोजित उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीसी ने कहा कि वर्षा जल संग्रहण समय की आवश्यकता है और मनरेगा के तहत इस कार्य को बखूबी अंजाम दिया जा सकता है। उन्होंने मनरेगा के तहत अभी तक जिन परिवारों के जॉब कार्ड नहीं बने हैं, उनके जॉब कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए ताकि लोग इस स्कीम का अधिकाधिक लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत नए विकास कार्य हाथ में लेते समय इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि पुराने चल रहे कार्य अधर में न लटके रहें। उन्होंने अपूर्ण कार्यों को तेजी से पूरा करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने मिड डे मील योजना के तहत बच्चों को परोसे जाने वाले खाने की गुणवता बनाए रखने और उन्हें स्वच्छ जल देने के निर्देश भी दिए। 

डीसी ने बैठक में अफसरों को साफ हिदायत दी कि विकास योजनाओं के लिए आबंटित बलट के लैप्स होने की नौबत नहीं आनी चाहिए और विकास कार्यों की समय-समय पर मानीटिरिंग की जानी चाहिए। इसके अलावा अधिकारियों को यह भी देखना चाहिए कि विभिन्न योजनाओं पर खर्च की राशि के क्या नतीजे सामने आए हैं। डीसी ने बैठक में अधिकारियों को पूरी मुस्तैदी के साथ जनकल्याणकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने और निर्धारित समय सीमा के भीतर विभिन्न विकास कार्यो का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी। उन्होंने कार्यस्थलों पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न पर अंकुश लगाने के लिए सभी विभागाध्यसक्षों में अपने कार्यालयों में कमेटियां गठित करके नोडल अधिकारी तैनात करने व हर तीन माह में इस कमेटी की बैठक आयोजित करने के निर्देश भी दिए।  

डीसी ने भरवाईं के निकट अलोह में वन विभाग द्वारा पर्यटकों की सुविधा के लिए बनाये जा रहे वन विहार की प्रगति की फीडबैक भी ली और इस कार्य को मई तक पूरा करने के आदेश भी दिए ताकि सैलानी इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को ये सुनिश्चित करने को कहा कि वे अपने विभाग से सम्बन्धित मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाएं और साथ ही इस बात को भी यकीनी बनाएं कि कार्यो की गुणवत्ता से कोई समझौता न हो । उन्होंने अधिकारियों को जन शिकायतों के त्वरित निपटान सुनिश्चित करने  और ई-मेल व ई-समाधान पर प्राप्त होने वाली शिकायतों पर भी फौरी कार्रवाही करने के निर्देश भी दिए । उन्होंने अधिकारियों से यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि पब्लिक सर्विस गांटी एक्ट के तहत प्रदत सेवाओं के लिए जो समय सीमा तय की गई है, उस समय सीमा की पूरी तरह अनुपालना की जाए। बैठक में एसपी रविन्द्र शर्मा, एडीसी दर्शन कालिया, एसडीएम अंब सुखदेव सिंह , एसडीएम बंगाणा के.सी . चौधरी व सहायक आयुक्त बलबान चंद मंढ़ोत्रा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।  

 

Tags: dc una

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD