Tuesday, 21 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से उम्मीदवार गुरप्रीत सिंह जीपी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान प्रसिद्ध पंजाबी कवि सुरजीत पातर जी के भोग रस्म में हुए शामिल रवनीत सिंह बिट्टू के बेबुनियाद आरोपों पर वड़िंग ने किया पलटवार पंजाब में बेहतर कानून व्यवस्था बहाल करना पहली प्राथमिकता : विजय इंदर सिंगला पंजाब में लगातार मजबूत हो रही आम आदमी पार्टी, विपक्षी पार्टियों के कई बड़े नेता आप में हुए शामिल महिलाओँ के सम्मान से कोई समझौता नहीं करती भाजपा : जय इंद्र कौर आम आदमी पार्टी ढाई सालों में एक भी वायदे को नहीं कर सकी पूरा : परनीत कौर यूटी के लिए कांग्रेस-आप के घोषणा पत्र ने दोनों पार्टियों के पंजाब विरोधी चेहरे को बेनकाब कर दिया: सुखबीर सिंह बादल शिरोमणी अकाली दल की अगली सरकार नदियों के किनारे की जमीन पर खेती करने वाले सभी बार्डर वाले किसानों को जमीन का अधिकार देगी: सरदार सुखबीर सिंह बादल किसानों को धान उगाने के लिए नहीं जलाना पड़ेगा डीजल: मीत हेयर कांग्रेस सरकार आने पर पुरानी पेंशन स्कीम होगी बहाल : गुरजीत सिंह औजला राजा वड़िंग को गिल और आत्म नगर में मिला जोरदार समर्थन; कांग्रेस की उपलब्धियों को गिनाया पत्रकारों, युवाओं और महिलाओं के लिए कांग्रेस का बड़ा वादा : सप्पल की भारत के लिए साहसी योजना मैं प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि से आया हूं,चंडीगढ़ को जय श्रीराम मजीठा में कांग्रेस को मिला जबरदस्त प्यार पंजाब में कानून व्यवस्था जीरो,योगी से ट्रेनिंग लें भगवंत मान : डा. सुभाष शर्मा नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही भारत विकसित हो सकता है:अरविंद खन्ना सी-विजिल ऐप पर प्राप्त 27 शिकायतों का सौ मिनट के भीतर निपटारा: डी.सी कांगड़ा हेमराज बैरवा अमृतसर से छीने एम्स को लाया जाएगा वापिस एलपीयू के फैशन स्टूडेंट ने गुड़गांव में लाइफस्टाइल वीक में अपना कलेक्शन प्रदर्शित किया जनता की ताकत को चुनौती दे रहे जय रामः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू

 

एथर एनर्जी ने कम्युनिटी डे के अवसर पर अपना फैमिली स्कूटर रिज्टा लॉन्च किया

हरमन कार्डन के साथ साझेदारी में एथर का पहला स्मार्ट हेलमेट, एथर हैलो पेश किया

Commercial, Ather Energy, Bengaluru, Rizta
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बेंगलुरु , 06 Apr 2024

भारत के इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता, एथर एनर्जी ने आज बेंगलुरु में दूसरे एथर कम्युनिटी डे के अवसर पर अपना फैमिली स्कूटर, रिज़्टा लॉन्च किया। रिज़्टा परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन और इंजीनियर किया गया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर आराम, सुविधा और सुरक्षा को सबसे ज्यादा महत्व देता है। राइडिंग का अनुभव बेहतर बनाने के लिए इसमें कई नए कनेक्टेड फीचर्स दिए गए हैं। 

इसके डैशबोर्ड में स्किडकंट्रोल™ और व्हाट्सएप जैसे आधुनिक फीचर्स शामिल हैं। बाजार में बढ़त बनाने के लिए रिज़्टा को काफी प्रतिस्पर्धी शुरुआती मूल्य 1,09,999 (एक्स-शोरूम बेंगलुरु) में लॉन्च किया गया है। ऑल-न्यू रिज़्टा 2 मॉडल और तीन वैरिएंट में आएगा। इसका 2.9 kWh बैटरी के साथ रिज़्टा एस और रिज़्टा जेड मॉडल होगा और 3.7 kWh बैटरी के साथ टॉप-एंड मॉडल रिज़्टा जेड होगा। 2.9 kWh वैरिएंट से 123 किमी की और 3.7 kWh वैरिएंट से 160 किमी अनुमानित आईडीसी रेंज मिलेगी। 

एथर रिज़्टा एस 3 मोनोटोन रंगों में और रिज़्टा जेड 7 रंगों में उपलब्ध होगा, जिनमें 3 मोनोटोन और 4 ड्युअल टोन रंग शामिल हैं।एथर एनर्जी के को-फाउंडर एवं सीईओ, तरुण मेहता ने कहा, “हमने टू-व्हीलर बाजार में प्रवेश अपने परफ़ॉर्मेंस स्कूटर, 450 सीरीज़ के साथ किया था, जिसने पूरे उद्योग में पहचान बनाई। अब हम रिज़्टा के साथ फैमिली स्कूटर के क्षेत्र में कदम रख रहे हैं। 

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय परिवारों की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन और इंजीनियर किया गया है। इसमें आराम, सुरक्षा और कनेक्टेड टेक जैसी मुख्य विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है। हमारा मानना है कि रिज़्टा अपनी इन्हीं विशेषताओं के कारण पारंपरिक स्कूटरों से ज्यादा आधुनिक है। रिज़्टा से एथर का गुणवत्ता, विश्वसनीयता और सुरक्षा का प्रस्ताव प्रतिबिंबित होगा।”

आराम व सुविधा

एथर रिज़्टा में आराम और सुविधा को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया है। इसमें अपने सेगमेंट की सबसे बड़ी सीट और विशाल फ़्लोर बोर्ड है, जिससे सवारों को पर्याप्त स्पेस मिलता है। साथ ही ज्यादा आराम के लिए रिज़्टा जेड में बैकरेस्ट भी है, जो पिलियन राइडर को सपोर्ट प्रदान करता है। इसमें 34 लीटर की अंडरसीट क्षमता और फ्रंक एक्सेसरी के लिए 22 लीटर की वैकल्पिक क्षमता के साथ कुल 56 लीटर का स्टोरेज स्पेस है। 

इसलिए एथर का मानना है कि स्कूटर बाजार में रिज़्टा काफ़ी विशाल स्टोरेज स्पेस प्रदान कर रहा है, जो दैनिक जरूरत की वस्तुओं को लाना-ले जाना आसान बनाता है। इसके अंडरसीट स्टोरेज में 18W के पॉवर आउटपुट के साथ एक मल्टी-पर्पज़ चार्जर भी लगाया जा सकता है, जो फोन, टैबलेट, पोर्टेबल स्पीकर एवं ऐसे ही अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चार्ज कर सकता है।

सुरक्षा एवं राइड हैंडलिंग

एथर सालों से अनेक फीचर्स लॉन्च करके टू-व्हीलर राइडर्स के सुरक्षा मानकों में सुधार लाने के लिए प्रतिबद्ध रहा है। रिज़्टा में एथर ने स्किडकंट्रोल™ फीचर पेश किया है। यह एथर का एक प्रोप्राइटरी ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम है, कम फ्रिक्शन वाली सतहों जैसे रेत, बजरी, पानी या तेल वाली सतहों पर एक्सलेरेशन के दौरान होने वाले ट्रैक्शन के नुक़सान को कम करने के लिए मोटर टॉर्क को सुगमता से कंट्रोल करता है। [यह एथर के इन-हाउस विकसित मोटर कंट्रोल सिस्टम, एथर ड्राइव कंट्रोलर™ (एडीसी™) द्वारा संभव हुआ है।

एथर रिज़्टा में उपलब्ध अन्य सुरक्षा विशेषताओं में फॉलसेफTM, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल (ईएसएस), थेफ्ट एंड टो डिटेक्ट, और फाइंड माई स्कूटर शामिल हैं, जो एथर 450 सीरीज़ के स्कूटरों में भी मौजूद थीं। ये तीनों वैरिएंट दो राइडिंग मोड्स - ज़िप और स्मार्टईको के साथ 80 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चल सकते हैं। साथ ही, 450 सीरीज़ की मैजिकट्विस्ट™, ऑटोहोल्ड™ और रिवर्स मोड जैसी राइड असिस्ट सुविधाएं रिज़्टा में भी दी गई हैं।

एथर रिज़्टा 450 सीरीज़ की फिलोसफी को आगे बढ़ा रहा है, जिसमें गुरुत्वाकर्षण केंद्र को नीचा रखकर फ्रंट से रियर तक वजन का संतुलित वितरण और दोनों तरफ समान संतुलन प्रदान करना शामिल है, ताकि हर कौशल के राइडर को हर तरह की परिस्थिति में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर पूरा नियंत्रण मिल सके। रिज़्टा का व्हीलबेस बहुत छोटा, केवल 1286 मिमी है, इसलिए इसे चलाना बहुत आसान है।

हैलो - स्मार्ट हेलमेट

एथर ने अपनी हैलो उत्पाद श्रृंखला के साथ स्मार्ट हेलमेट की श्रेणी में भी प्रवेश किया है। एथर हैलो फुल फेस, टॉप ऑफ द लाइन इंटीग्रेटेड स्मार्ट हेलमेट है। इसमें हरमन कार्डन का बेहतरीन ऑडियो फीचर दिया गया है। इसकी प्रोप्राइटरी ऑटो वियरडिटेक्ट टेक्नोलॉजी और वायरलेस चार्जिंग द्वारा राइडर्स को बहुत सुगम अनुभव मिलता है और वो अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के हैंडलबार से म्यूजिक एवं कॉल को नियंत्रित कर सकते हैं। 

हैलो में एथर चिटचैटTM फीचर भी है, जिसकी मदद से राइडर और पिलियन हेलमेट टू हेलमेट बातचीत कर सकते हैं। यह दो कलर विकल्पों में क्लीन और भविष्य के डिज़ाइन के साथ उपलब्ध होगी। शानदार ऑडियो क्वालिटी देने के लिए एथर ने हरमन कार्डन के साथ साझेदारी की है, जिससे राइडर का अनुभव और ज्यादा अच्छा बन जाएगा।

हैलो महत्वपूर्ण ध्वनियाँ राइडर तक पहुँचकर उसकी सुरक्षा बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे उसे बिना रुकावट सुनते रहने का सुरक्षित अनुभव मिले। एथर का मानना है कि उन्होंने स्कूटर और हेलमेट के बीच सुगम इंटीग्रेशन सुनिश्चित किया है, जिसमें रिज़्टा के बूट में दिया गया एक विशेष रूप से विकसित वायरलेस चार्जिंग समाधान शामिल है। 

हैलो की वियर डिटेक्ट टेक्नोलॉजी हेलमेट पहने जाने पर उसे पहचान लेती है, और हेलमेट, फोन एवं स्कूटर के बीच 3-वे पेयरिंग संभव बनाती है। एथर का मानना है कि इन सब फीचर्स द्वारा हैलो के साथ एक आकर्षक, आनंददायक और सुरक्षित राइड मिलती है। साथ ही, एथर ने एक मॉड्यूल, हैलो बिट भी पेश किया है, जिसे एथर के हाफ फेस हेलमेट में जोड़ा जा सकता है। 

एथर ने एक आईएसआई और डीओटी रेटेड कस्टम हाफ फेस हेलमेट भी बनाया है, जो जल्द ही ग्राहकों को उपलब्ध होगा। हैलो बिट के साथ कंपैटिबल होने के कारण एथर का हर हेलमेट एक स्मार्ट हेलमेट बन जाएगा। हैलो का इंट्रोडक्टरी मूल्य 12,999 रुपये और हैलो बिट का मूल्य 4,999 रुपये है। एथर एनर्जी के को-फाउंडर एवं सीटीओ स्वप्निल जैन ने कहा, “'हम हेलमेट पहनने की अनिवार्यता को बदलकर इसे एक मजेदार और आकर्षक सवारी का हिस्सा बनाना चाहते थे। 

इसलिए हमने हैलो का विकास किया। यह हमारी पहली स्मार्ट हेलमेट है, जो हार्मन कार्डन द्वारा प्रीमियम साउंड का अनुभव प्रदान करती है। इसमें हमारी प्रोप्राइटरी ऑटो वियरडिटेक्ट टेक्नोलॉजी और वायरलेस चार्जिंग की सुविधा दी गई है। हैलो में हमने चिटचैट™ और म्यूज़िक शेयरिंग जैसे फीचर्स के साथ पिलियन के लिए भी बेहतरीन अनुभव सुनिश्चित किया है।”

एथरस्टैक 6.0

एथर ने अपने सॉफ्टवेयर स्टैक में लेटेस्ट अपग्रेड एथरस्टैक 6.0 भी पेश किया है। एथरस्टैक सॉफ्टवेयर, फर्मवेयर, सिस्टम एल्गोरिदम की विभिन्न इंटर-कनेक्टेड परतों पर निर्मित है, जो एथर स्कूटर के सभी अनुभवों को शक्ति प्रदान करता है। इस लेटेस्ट अपडेट के साथ एथर स्कूटरों को अनेक नए फीचर्स और अनुभव मिल जाएंगे, जिनमें एक नया मोबाइल ऐप, एथर डैशबोर्ड पर व्हाट्सएप का इंटीग्रेशन, लाइव लोकेशन शेयरिंग, पिंग माय स्कूटर, कॉल्स की ऑटो रिप्लाई और एलेक्सा का इंटीग्रेशन शामिल है। 

मौजूदा एथर स्कूटरों के लिए एथरस्टैक 6.0 इन कुछ विशेषताओं के साथ ओवर द एयर अपडेट के रूप में मिलेगा। एथर एनर्जी के को-फाउंडर एवं सीटीओ स्वप्निल जैन ने कहा, “एथरस्टैक हमारे पहले स्कूटर के लॉन्च से ही हमारी उत्पाद रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था, ताकि हम अपने उत्पाद के अनुभव में निरंतर सुधार ला सकें। 

एथर स्टैक 6.0 में डैशबोर्ड पर व्हाट्सएप, लाइव लोकेशन शेयरिंग और वॉयस कमांड जैसे नए फीचर्स के साथ राइडर्स को बेहतर सुरक्षा, सुविधा और कनेक्टिविटी मिल सकेंगे। टचस्क्रीन डैशबोर्ड के ऑप्टिमाइज़ होने और मोबाइल ऐप के नए अपग्रेड से रिज़्टा और एथर 450 के ग्राहकों का स्वामित्व का अनुभव और ज्यादा बेहतर बनेगा।”

डैशबोर्ड पर व्हाट्सऐप की सुविधा मिल जाने से अब राईडर जब स्कूटर खड़ा होगा, तब अपने मैसेजेस व्हाट्सऐप पर देख सकेंगे, जिससे राईड के दौरान फोन बार-बार निकालकर देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें एक नया ‘पिंग माई स्कूटर फीचर’ दिया गया है, जो एथर के राईडर्स को एक तेज ऑडियो और विज़्युअल संकेतों द्वारा स्कूटरों की भीड़ में अपना एथर स्कूटर तलाशने में मदद करता है। यह फीचर नए एथर ऐप में एक बटन टैप करके एक्टिवेट किया जा सकता है। 

एथरस्टैक6.0 में एक अन्य नया फीचर एलेक्सा स्मार्ट असिस्टैंट का इंटीग्रेशन है। यह इंग्लिश और हिंदी में 50 से ज्यादा प्रॉम्प्ट्स के साथ आता है। राईडर चार्जिंग की वर्तमान स्थिति, पिछली बार अपना एथर स्कूटर पार्क की गई जगह, ट्रिप की व्यवहारिकता, पुश नैविगेशन जैसी जानकारी केवल अपनी वॉईस कमांड से प्राप्त कर सकते हैं। इसमें एक नया सेफ्टी फीचर लाईव लोकेशन शेयरिंग का दिया गया है, जिसकी मदद से राईडर राईड करने के दौरान पहले से निर्धारित कॉन्टैक्ट के साथ अपनी लोकेशन को साझा कर सकते हैं।

इसका ऑल-न्यू मोबाईल ऐप एथर के ग्राहकों को ज्यादा व्यक्तिगत एवं सुगम अनुभव प्रदान करता है। इसमें एक नए इंटरफेस के साथ एक नया फीचर विगेटएक्स दिया गया है, जिसकी मदद से यूज़र को अपनी होम स्क्रीन पर जरूरी जानकारी मिल जाती है। यह ऐप उनकी राईड की हिस्ट्री, ईवी में स्विच करने से होने वाली बचत की विस्तृत जानकारी प्रदान करता है, और विभिन्न उपलब्धियों को सम्मानित करता है।

ये तीनों वैरिएंट एथर के 5 साल के वैकल्पिक वॉरंटी प्रोग्राम के साथ आते हैं, जिसमें ‘एथर बैटरी प्रोटेक्ट’ द्वारा 5 साल/60,000 किलोमीटर तक बैटरी वॉरंटी शामिल है। इस वॉरंटी प्रोग्राम में केवल बैटरी खराब होने की ही वॉरंटी नहीं मिलती है, बल्कि 5 साल पूरे होने के बाद बैटरी की कम से कम 70 प्रतिशत हैल्थ बची रहने की वॉरंटी भी मिलती है।

2.9 kWh बैटरी के साथ रिज़्टा एस और रिज़्टा जेड होम चार्जिंग के लिए 350W के एथर पोर्टेबल चार्जर और 3.7 kWh बैटरी के साथ टॉप एंड रिज़्टा जेड 700W के नए एथर डुओ चार्जर के साथ आएगा। रिज़्टा यूज़र्स 1800+ फास्ट चार्जिंग पॉइंट के साथ एथर के व्यापक फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क का भी लाभ ले सकेंगे।

एथर रिज़्टा की बुकिंग चल रही है और इसकी डिलीवरी जून 2024 से शुरू होगी। 2.9 kWh के साथ एथर रिज़्टा एस 1,09,999 लाख रुपये (एक्स-शोरूम बेंगलुरु) के मूल्य में उपलब्ध होगा। 2.9 kWh के साथ एथर रिज़्टा जेड का मूल्य 124,999 रुपये (एक्स-शोरूम बेंगलुरु) और 3.7 kWh के साथ एथर रिज़्टा जेड का मूल्य 144,999 रुपये (एक्स-शोरूम बेंगलुरु) है।

 

Tags: Commercial , Ather Energy , Bengaluru , Rizta

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD