Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ देश ने मन बना लिया है कि मोदी को ही लाना है : जयराम ठाकुर ‘‘लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की लहर नहीं, सुनामी चल रही है’’- पूर्व गृह मंत्री अनिल विज संगरूर आम आदमी पार्टी की राजधानी है और हमेशा रहेगी : भगवंत मान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया चुनाव प्रचार आप नशा नहीं मिटा सकी तो बीजेपी धर्म की राजनीति कर रही : गुरजीत सिंह औजला भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन कंवलजीत सिंह समर्थकों ने किया एनके शर्मा के समर्थन का ऐलान

 

रोजगार कार्यालय प्रबंधन एवं सूचना पोर्टल से युवाओं को आसानी से प्राप्त हो रही रिक्तियों संबंधी जानकारी

ऑनलाइन फैक्ट्री पंजीकरण सूचना प्रणाली से सुगम हुई अनुमोदन प्रक्रिया: डॉ. शांडिल

Dr Dhani Ram Shandil, Himachal Pradesh, Himachal, Congress, Indian National Congress, Himachal Congress, Shimla
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

शिमला , 19 Jan 2024

स्वास्थ्य, श्रम एवं रोजगार मंत्री डॉ. (कर्नल) धनी राम शांडिल ने आज यहां रोजगार कार्यालय प्रबंधन एवं सूचना प्रणाली पोर्टल के संबंध में आयोजित एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है तथा इस पोर्टल की शुरूआत सहित इस दिशा में अनेक प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं।

डॉ. शांडिल ने कहा कि रोजगार कार्यालय प्रबंधन एवं सूचना प्रणाली पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू होने के बाद से ही युवाओं की सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है। इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाने में बड़ी संख्या में युवा रूचि दिखा रहे हैं और इससे उनके समय और धन दोनों की बचत हो रही है।

डॉ. शांडिल ने कहा कि इस ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से युवाओं को पंजीकरण के संबंध में पुष्टि के लिए एसएमएस भेजने, ऑनलाइन रोजगार प्रमाण पत्र तैयार करने सहित पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की शैक्षणिक योग्यता के अनुसार सूची तैयार करने जैसी सुविधाएं उपलब्ध हुई हैं। श्रम एवं रोजगार मंत्री ने कहा कि सरकार ने नियोक्ताओं को भी इस पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य किया है। 

पंजीकरण के पश्चात ही उन्हें नए लाइसेंस जारी किए जा रहे हैं। नियोक्ता पोर्टल पर रिक्तियों संबंधी जानकारी भी नियमित रूप से अपडेट करेगा, जिससे रोज़गार पाने के लिए प्रयासरत प्रतिभागियों को भी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल रिक्तियों के बारे में वास्तविक डेटा प्रदान करता है और कोई भी इसके माध्यम से आवेदन कर सकता है।

उन्होंने कहा कि राज्य में आयोजित होने वाले रोजगार मेलों की जानकारी भी इस पोर्टल पर उपलब्ध है। पंजीकृत उपयोगकर्ता को मोबाइल एसएमएस के माध्यम से भी यह जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है। उपयोगकर्ता सूचना प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, आतिथ्य सहित विभिन्न ट्रेड से संबंधित भर्तियों के बारे में जानकारी प्राप्त सकते हैं। 

पंजीकृत युवा यहीं से नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है और साक्षात्कार के समय उपस्थित होने की सहमति दे सकता है। इसके उपरांत विभागीय अधिकारी दूरभाष और एसएमएस के माध्यम से आवेदक के संपर्क में रहकर यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आवेदक साक्षात्कार के लिए उपलब्ध रहे।

डॉ. शांडिल ने कहा कि इस पोर्टल पर विभिन्न टेªड के अनुसार चयनित उम्मीदवारों के वास्तविक आंकड़े भी उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने कहा कि विभाग एक माह में प्रदान किए गए रोजगार के अवसरों के बारे में ब्यौरा जारी करने के लिए एक नई सुविधा शुरू करने पर भी कार्य कर रहा है।

उन्होंने बताया कि कारखानों के पंजीकरण, फैक्ट्री लाइसेंस और नवीनीकरण तथा भवन योजनाओं के अनुमोदन की प्रक्रिया के सरलीकरण के दृष्टिगत विभाग द्वारा ऑनलाइन फैक्ट्री पंजीकरण सूचना प्रणाली शुरू की गई है। यह पोर्टल स्वीकृति से संबंधित फाइलों के बारे में वास्तविक जानकारी प्रदान करने के साथ ही विभिन्न कार्यालयों में इसकी अद्यतन स्थिति से भी अवगत करवाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार व्यापार में सुगमता को बढ़ावा दे रही है और इसके तहत पंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाया गया है, जिससे कारखाना मालिकों को अनुमोदन के लिए विभिन्न कार्यालयों में जाने से भी राहत मिली है। इसके परिणामस्वरूप इस वर्ष फैक्ट्री लाइसेंस और विभिन्न अन्य स्वीकृतियां प्रदान करने में तेजी आई है। साथ ही, इन स्वीकृतियों से संबंधित लंबित मामलों का भी बड़े स्तर पर निपटारा सुनिश्चित हुआ है।

इस अवसर पर प्रशासनिक सुधार के सचिव सी पालरासू, श्रमायुक्त एवं निदेशक श्रम एवं रोजगार मानसी सहाय ठाकुर और भवन एवं अन्य सन्निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के सचिव राजीव कुमार भी उपस्थित थे। इसके उपरांत, स्वास्थ्य मंत्री ने विधायक प्राथमिकता संबंधी विकासात्मक परियोजनाओं और उनकी व्यवहार्यता को लेकर आयोजित एक अन्य बैठक की अध्यक्षता भी की। 

उन्होंने सोलन विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान वित्त वर्ष के लिए विधायक प्राथमिकता के तहत कार्यान्वित की जा रही परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की और वित्त वर्ष 2024-25 के लिए प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की। सोलन विधानसभा क्षेत्र में तैनात जल शक्ति विभाग, लोक निर्माण विभाग, विद्युत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

Tags: Dr Dhani Ram Shandil , Himachal Pradesh , Himachal , Congress , Indian National Congress , Himachal Congress , Shimla

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD