Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें होशियारपुर में चुनावी जनसभा के दौरान केंद्र सरकार पर जमकर बरसे भगवंत मान पंजाब को बी जे पी के अत्याचार के खिलाफ एकजुट होना होगा: राजा वड़िंग उपायुक्त ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का जल्द से जल्द सर्वे कराएं- मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद गुरजीत सिंह औजला ने चुनाव अभियान की शुरूआत गुरुद्वारा बाबा छज्जोजी में माथा टेक कर की निजी फायदे के लिए गेहूं की बर्बादी कर रही सरकार 1 मई को सुबह 11 बजे कुरूक्षेत्र में अपना नामांकन करेंगे अभय सिंह चौटाला एलपीयू के स्कूल ऑफ लिबरल एंड क्रिएटिव आर्ट्स ने 'वन इंडिया-2024' फैस्ट की चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती स्वास्थ्य मंत्री पंजाब ने आर्यन्स फार्मेसी सम्मेलन का उद्घाटन किया पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार: एन.के.शर्मा सीजीसी लांडरां के एप्लाइड साइंस डिपार्टमेंट ने वर्कशॉप का आयोजन किया लोकायुक्त ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की पलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदाता मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस श्री फ़तेहगढ़ साहिब में बोले मुख्यमंत्री भगवंत मान: रात कितनी भी लंबी हो सच का सूरज चढ़ता ही चढ़ता है, 2022 में जनता ने चढ़ाया था सच का सूरज भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में 'फंडिंग के लिए अनुसंधान परियोजना लिखने' पर वर्कशॉप सफेद कुर्ती में इहाना ढिल्लों का चुंबकीय अवतार

 

उपराज्यपाल और केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री ने समावेश और विविधता के उत्सव ’पर्पल फेस्टिवल’ का उद्घाटन किया

समावेशन का यह महोत्सव जम्मू-कश्मीर में दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण की यात्रा में एक मील का पत्थर साबितः एलजी सिन्हा

Purple Festival
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 28 Dec 2023

उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा और केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने जम्मू-कश्मीर के पहले समावेशन उत्सव, पर्पल फेस्ट का उद्घाटन किया, जिसका उद्देश्य दिव्यांगजनों के अंदर छिपी क्षमताओं का बहुरूपदर्शक प्रदर्शन करना है। पर्पल फेस्टिवल लोगों के लिए कार्रवाई का आह्वान भी है और समाज को अधिक समावेशी वातावरण बनाने के लिए सक्रिय कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है। माननीय केंद्रीय मंत्री वस्तुतः इस समारोह में शामिल हुए। इस अवसर पर माननीय संसद सदस्य जुगल किशोर शर्मा भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि जीवन के कई क्षेत्रों में, चाहे वह संगीत, फिल्म, खेल, कला या साहित्य हो, दिव्यागों ने सफलता और बड़े लक्ष्य हासिल किए हैं और आज वे पूरे समाज को प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कई महान व्यक्तित्वों ने साबित किया है कि उनमें किसी से कम क्षमता नहीं है बल्कि राष्ट्र निर्माण में योगदान देने की विशेष योग्यता है।

इस अनूठे आयोजन में लगभग 5000 लोग भाग ले रहे हैं जो दिव्यांगजनों के लिए, उनके द्वारा और उनके लिए है। एक पूरी तरह से सुलभ कार्यक्रम, विशेष क्षमताओं वाले व्यक्तियों के साहस, शक्ति और दृढ़ संकल्प से भरे दिमाग को प्रदर्शित करने का एक प्रयास है।उन्होंने कहा कि समावेशन का यह महोत्सव जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण की यात्रा में एक मील का पत्थर साबित होगा। 

यह प्रत्येक नागरिक को दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण और पुनर्वास के लिए एकजुट होकर काम करने और एक समावेशी समाज के निर्माण के लिए प्रेरित करेगा।उपराज्यपाल ने कहा, जम्मू-कश्मीर प्रशासन एक ऐसा वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध है जो समान अवसर प्रदान करता है और दिव्यांगजनों के अधिकारों की रक्षा करता है। इसके अतिरिक्त उपराज्यपाल ने कहा कि “हमने मोटर चालित स्कूटी के वितरण में संतृप्ति हासिल कर ली है। प्रशासन ने दिव्यांग छात्रों के लिए अभिनंदन होम को अपने अधिकार में ले लिया है।

उपराज्यपाल ने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष में 384 दिव्यांगजनों को सरकारी नौकरी प्रदान की गई। आरक्षण 3 प्रतिशत से बढ़कर 4 प्रतिशत हो गया है. पीएससी या जेकेएसएसबी के तहत पद 6 महीने के भीतर भरे जाएंगे। हम निजी क्षेत्र में दिव्यांगजनों के लिए रोजगार के अवसर सुनिश्चित करने के लिए एक कानूनी ढांचा तैयार करेंगे।

दिव्यांजनों को उनकी पूर्ण व्यक्तिगत क्षमता का एहसास करने में सक्षम बनाने हेतु सभी हितधारकों, समाज, गैर सरकारी संगठनों को बहुआयामी दृष्टिकोण और सहयोगात्मक प्रयास अपनाने की आवश्यकता है। “निजी कंपनियों और व्यक्तिगत नवप्रवर्तकों ने पिछले कुछ वर्षों में नई तकनीक में प्रभावशाली प्रगति की है। मैं उनसे दिव्यांगजनों के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल उपकरण विकसित करने का आग्रह करता हूं जो उनकी पुनर्वास प्रक्रिया और सशक्तिकरण में मदद करेगा। 

उपराज्यपाल ने पैरा एथलीटों और खिलाड़ियों सहित दिव्यांगजन राजदूतों को उनके संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया। उन्होंने लाभार्थियों को व्हीलचेयर और सहायक उपकरण भी सौंपे।दो दिवसीय कार्यक्रम में सहायक उपकरणों का वितरण, विभिन्न विषयों में खेल प्रतियोगिताएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम, फैशन शो, प्रतिभा खोज और प्रदर्शनी आयोजित की जाएंगी। इस अवसर पर उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर, आयुक्त सचिव समाज कल्याण विभाग सुश्री शीतल नंदा, वरिष्ठ अधिकारी, सामाजिक संगठनों के सदस्य और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Jugal Kishore Sharma , Dr. Virendra Kumar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD