Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ देश ने मन बना लिया है कि मोदी को ही लाना है : जयराम ठाकुर ‘‘लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की लहर नहीं, सुनामी चल रही है’’- पूर्व गृह मंत्री अनिल विज संगरूर आम आदमी पार्टी की राजधानी है और हमेशा रहेगी : भगवंत मान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया चुनाव प्रचार आप नशा नहीं मिटा सकी तो बीजेपी धर्म की राजनीति कर रही : गुरजीत सिंह औजला भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन कंवलजीत सिंह समर्थकों ने किया एनके शर्मा के समर्थन का ऐलान परनीत कौर बताए कांग्रेस में मंत्री रहते हुए किसानों के लिए क्या प्रोजैक्ट लेकर आई :एन.के.शर्मा जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा

 

किसानों के साथ सीधे संवाद और आंकड़ों के सटीक विश्लेषण के कारण श्री मुक्तसर साहिब जिले में पराली जलाने के मामलों में बड़ी गिरावट आई

पिछले साल की तुलना में 57.57 फीसदी कम सड़ी पराली

DC Sri Mukatsar Sahib, Dr. Ruhee Dugg, Sri Mukatsar Sahib, Deputy Commissioner Sri Mukatsar Sahib
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्री मुक्तसर साहिब , 23 Nov 2023

दैनिक आंकड़ों के सटीक विश्लेषण, एक्स-सीटू और इन-सीटू पराली प्रबंधन के बीच उचित संतुलन और किसानों के साथ सीधे बातचीत के आधार पर की योजनाबंदी  के परिणामस्वरूप पिछले वर्ष की तुलना में जिला श्री मुक्तसर साहिब में पराली जलाने के मामलों में रिकॉर्ड 57.57 प्रतिशत की कमी आई है। श्री मुक्तसर साहिब को सबसे अधिक कमी दर्ज करने वाले शीर्ष जिलों में स्थान दिया गया है। जिला उपायुक्त डॉ. रूही दुग का कहना है कि किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज योजना है जो ठोस आंकड़ों और तथ्यों पर आधारित हो। 

इसी सिद्धांत के तहत जिला प्रशासन ने सितंबर माह से ही योजना बनाना शुरू कर दिया था और अब जब सीजन का आखिरी चरण आ गया है तो जिला बेहतर स्थिति में है। पिछले साल 22 नवंबर तक जिले में पराली जलाने के 3781 मामले दर्ज किए गए थे, जबकि इस साल यह संख्या सिर्फ 1604 है। इसी तरह पिछले वर्ष जिले में हॉटस्पॉट गांवों की संख्या 46 थी जो इस वर्ष घटकर मात्र 5 रह गई है।

इसलिए जिले की ओर से सबसे ज्यादा जोर पिछले 2 वर्षों के उपलब्ध आंकड़ों और इस वर्ष आने वाले आंकड़ों के अध्ययन आधारित विश्लेषण पर दिया गया. इसके साथ ही उन गांवों और किसानों की पहचान की गई जहां यह चलन ज्यादा है। जिले के मुख्य कृषि अधिकारी गुरप्रीत सिंह का कहना है कि जिले में 1.07 लाख हेक्टेयर धान और 90 हजार हेक्टेयर बासमती की खेती होती थी और 11.19 लाख मीट्रिक टन भूसा पैदा होने का लक्ष्य था। इसका आधा हिस्सा एक्स सीटू तकनीक से हल किया गया। 

उपायुक्त के नेतृत्व में संबंधित उद्योग से समन्वय स्थापित कर पुआल की गांठें बनाकर समय पर भेजी गयीं। इसके अलावा, पराली के शेष आधे हिस्से के यथास्थान प्रबंधन के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री श्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियाँ के मार्गदर्शन में जिले में इस वर्ष 1274 मशीनें भी प्रदान की गईं। उपायुक्त का कहना है कि मशीनरी की व्यवस्था और अन्य योजना बनाने के बाद बड़ी चुनौती किसानों की इस उद्देश्य को लेकर शंकाओं को दूर करना और उन्हें मशीनरी के उपयोग के लिए प्रेरित करना था। 

इसलिए, क्लस्टर अधिकारी, नोडल अधिकारी, जिला उपायुक्त, एसएसपी, सभी एसडीएम, सर्कल राजस्व अधिकारी, खंड विकास और पंचायत अधिकारी सभी ने पिछले कुछ दिन खेतों में बिताए और लगातार किसानों से सीधे बातचीत की और उन्हें पराली न जलाने के फायदे बताए और पराली जलाने के नुकसान समझाकर इसे मशीनों से ठीक से संभालने के लिए प्रेरित किया। इन  टीमों ने करीब 250 जगहों तो  किसानों को समझाकर आग भी  बुझाईं. इसके अलावा पुराने आंकड़ों से 200 से अधिक ऐसे किसानों की पहचान की गई जो कई वर्षों से पराली नहीं जला रहे हैं और पर्यावरण की रक्षा के लिए इन किसानों को सम्मानित करने की पहल से भी प्रशासन और किसानों के बीच रिश्ते मजबूत हुए और किसानों ने प्रशासन की बात मानी। 

इसी तरह कृषि विभाग ने धान की बुआई से लेकर हर गांव में मासिक शिविर लगाकर किसानों को फसल के बारे में जानकारी देकर उनकी सोच बदलने का प्रयास किया। आशा वर्करों  के माध्यम से किसानों की  पत्नियों से भी संपर्क किया गया और स्कूली छात्रों के माध्यम से अभिभावकों को पराली न जलाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। जिले के उपायुक्त ने कहा कि अब लगभग 75 प्रतिशत गेहूं की बुआई हो चुकी है और इसलिए मशीनों की उपलब्धता की कोई कमी नहीं है, इसलिए शेष लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिले की टीम अगले कुछ दिनों में कड़ी मेहनत करेगी और  खेतों में किसानों से सीधा संपर्क बनाए रखेंगे। 

उन्होंने प्रशासन का सहयोग कर पर्यावरण के संरक्षक बनने वाले किसानों को भी धन्यवाद दिया और कहा कि ऐसा करके किसानों ने न केवल अपने पर्यावरण का बल्कि अपने स्वास्थ्य और अपनी भूमि के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा है। उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रशासन ऐसी प्रकृति की रक्षा करने वाले किसानों की हर तरह से मदद करता रहेगा।

 

Tags: DC Sri Mukatsar Sahib , Dr. Ruhee Dugg , Sri Mukatsar Sahib , Deputy Commissioner Sri Mukatsar Sahib

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD