Friday, 17 May 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार राजा वड़िंग की लुधियाना के मतदाताओं से लोकतंत्र बचाने की अपील आपका वोट इस बार देश और संविधान को बचाने के नाम पर : अरविंद केजरीवाल अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने श्री दुर्गियाना मंदिर में पूजा-अर्चना की सुखबीर सिंह बादल ने बठिंडा में विकास कार्यों को फिर से शुरू करने के लिए लोगों से हरसिमरत कौर बादल का समर्थन करने का आग्रह किया हमारा 2 साल में किया गया काम पिछली सरकारों के 70 साल से भी ज्यादा है : मीत हेयर पंजाब में जवान और किसान दोनों नाराज : विजय इंदर सिंगला दीपा सिंगला ने लोकसभा चुनाव कार्यालय हल्का खरड़ का उद्घाटन किया आप और अकालियों को वोट देने का मतलब है, भाजपा को वोट देना : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग एलपीयू के विद्यार्थियों ने शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय रोबोटिक्स और ड्रोन प्रतियोगिता में जीता 5 लाख का अनुदान राणा कंवर पाल सिंह के नेतृत्व में पंजाब कांग्रेस अभियान समिति ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की भरोसे की ताकत से पटियाला की बेटी करेगी जिले का सर्वपक्षीय विकासः परनीत कौर मणिपुर में महिलाओं का अपमान करने वाली भाजपा होगी सत्ता से बाहर - गुरजीत औजला मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरदासपुर से आप उम्मीदवार शैरी कलसी के लिए किया प्रचार, कादियां में की विशाल जनसभा हिंदुस्तान के मुसलमानों को मोदी सरकार की योजनाओं का मिला है पूरा लाभः जमाल सिद्धिकी राहुल गाँधी और अरविन्द केजरीवाल सनातन धर्म के दुश्मन : डा. सुभाष शर्मा मेयर चुनाव में लोकतंत्र की हत्या करने और करवाने वालों का बीजेपी क्यों दे रही साथ: डॉ. एसएस आहलूवालिया वकीलों के साथ गुरजीत औजला ने की मुलाकात आपका एक-एक वोट केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी की मजबूत सरकार बनाएगा : कंगना रनौत ब्लाक खुईखेड़ा के सभी सेंटरों में मनाया नेशनल डेंगू दिवस पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 17 मई को दूसरे फेसबुक लाइव दौरान लोगों के साथ करेंगे बातचीत गुरजीत सिंह औजला ने लिया डेरा ब्यास प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों का आशीर्वाद

 

स्थानीय निकाय मंत्री ने राज्य निवासियों को कचरा और प्रदूषण मुक्त एवं सुरक्षित दीवाली मनाने की अपील की

नगर निगम कमिश्नरों को सुरक्षित दीवाली मनाने के लिए ज़रुरी प्रबंध करने के दिए निर्देश

Balkar Singh, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 07 Nov 2023

मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार राज्य को प्रदूषण मुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध है, यह जानकारी देते हुए पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में कचरा और प्रदूषण मुक्त एवं सुरक्षित दीवाली मनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

आज यहाँ म्युनिसिपल भवन में समूह नगर कमिश्नरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये की गई मीटिंग के दौरान बलकार सिंह ने नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि ‘स्वच्छ दीवाली और शुभ दिवाली’ मनाने के लिए अपने-अपने शहर में सफ़ाई व्यवस्था को विशेष प्राथमिकता दी जाये।

उन्होंने राज्य निवासियों से अपील की कि वह कचरा और प्रदूषण मुक्त दीवाली मनाने एवं पर्यावरण को स्वच्छ रखने के सरकार के प्रयासों में सहयोगी बनें।कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी मिलकर स्वच्छ, पर्यावरण अनुकूल और कचरा मुक्त दीवाली मनाना सुनिश्चित बनाएं।

उन्होंने कहा कि दीवाली के त्योहार के मद्देनजऱ राज्य में साफ़-सफ़ाई का विशेष ध्यान रखने के लिए अपने-अपने शहर में सिंगल यूज़ प्लास्टिक आइट्म्स का प्रयोग ना किया जाये। इसके अलावा मार्केट एसोसिएशन, ट्रेड एसोसिएशन, रेजिडैंड वैलफेयर ऐसोसीएशनों और वार्ड कमेटियों को जागरूक किया जाये और इस मुहिम में स्व-सहायता समूहों, एन.जी.ओज़, यूथ क्लबों और नागरिक समूहों को शामिल किया जाये।  

बलकार सिंह ने कहा कि दीवाली के अवसर पर स्थानीय उत्पादों का प्रयोग और सिंगल यूज़ प्लास्टिक के विकल्पों का प्रयोग करने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा की जाये। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत की कि अपने सफ़ाई मित्रों का ख़ास ध्यान रखते हुए उनको फेस मास्क, आँखों की सुरक्षा के लिए चश्मे और दीवाली का जश्न मनाने के लिए स्थानीय उत्पाद मुहैया करवाए जाएँ।

उन्होंने यह भी कहा कि आर.आर.आर. (रिड्यूस, रियूज, रिसाइकिल) सैंटरों को तेज़ी से कार्यशील किया जाये। उन्होंने राज्य के नागरिकों से अपील की कि वह अपनी शुभ दीवाली स्वच्छता के साथ मनाने की प्रतिबद्धता mygov.app के द्वारा दिखाएं। उन्होंने कहा कि नागरिकों को स्वच्छ दीवाली मनाने के लिए शपथ दिलाई जाये और दीवाली के इस अवसर पर शहरों में किसी भी असुखद घटना से निपटने के लिए ज़रुरी प्रबंध सुनिश्चित बनाए जाएँ।

स्थानीय निकाय मंत्री ने आगे कहा कि दीवाली मेले के लिए स्टॉल अलॉटमैंट के मौके पर प्लास्टिक के थैलों और अन्य सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करना, सुखा कूड़ा थैलों में रखने/कूड़ा न फैलाने आदि की शर्त रखी जाये। उन्होंने कहा कि मेले के मैदान से सूखे कूड़े को एकत्र करना और मेला ख़त्म होने के बाद मैदान की सफ़ाई का विशेष प्रबंध, दुकानों में मिठाईयों/उपहारों की सजावट के लिए प्लास्टिक की फिल्मों का प्रयोग न करें, प्लास्टिक की सजावट सामग्री की जगह पर प्राकृतिक फूलों के प्रयोग को प्रोत्साहित करना, धार्मिक स्थानों और फूलों की दुकानों/स्टॉलों से फूलों के कचरे को एकत्र करना आदि का विशेष प्रबंध किया जाये।  

 

Tags: Balkar Singh , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD