Friday, 03 May 2024

 

 

खास खबरें सीजीसी लांडरां द्वारा चौथी इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन कम्प्यूटेशनल मेथड इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी का आयोजन किया गया भगवंत मान ने फगवाड़ा में डॉ. चब्बेवाल के लिए किया चुनाव प्रचार, रोड शो कर आप उम्मीदवार को भारी मतों से जिताने की अपील की कांग्रेस की जीत के बाद सबसे पहला काम अग्निवीर जैसी स्कीम का खात्मा श्री फतेहगढ़ साहिब में भगवंत मान ने कहा - गुरप्रीत जीपी की जीत पक्की, सिर्फ ऐलान होना बाकी लुधियाना लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी हुई और भी मजबूत मानसिक दबाव में बेतुकी बयानबाजी कर रही कांग्रेस : राजीव बिंदल जनता के फैसले जनता के बीच बैठकर जनता की मौजूदगी में होते थे: मीत हेयर जय राम ठाकुर ने विधानसभा में दी भगवान को चुनौती : सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू हमारी चिंता मत करो, अपने नेताओं की चिंता करो, आधी पंजाब कांग्रेस तो पहले से ही भाजपा में जा चुकी है: नील गर्ग का परगट सिंह को दो टुक जवाब पटियाला में आम आदमी पार्टी ने अकाली दल को दिया बड़ा झटका, आधा दर्जन वरिष्ठ अकाली नेता हुए आप में शामिल इलाज के लिए पटियाला के लोगों को जाना पड़ता है हरियाणा, चंडीगढ़ व दिल्ली:एन.के.शर्मा फार्मेसी कॉलेज बेला ने माइंड मैनेजमेंट कार्यशाला का आयोजन किया देशवासी सिर्फ़ नरेन्द्र मोदी को ही प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्सुक है: जयराम ठाकुर भगवंत मान ने आप उम्मीदवार मलविंदर कंग के लिए गढ़शंकर के लोगों से मांगा समर्थन पटियाला की महिला नेत्री आप छोड़ अकाली दल में हुई शामिल गरीबों के शिक्षित बच्चे ही अपने परिवार को गरीबी से मुक्ति दिला सकते हैं: सीएम भगवंत मान ट्रस्ट की लेबोरेट्रीयों से हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा लोगों की हो रही जांच : डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय 18 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय ओमप्रकाश सैनी सहित 1000 ने भाजपा का दामन थामा मई दिवस पर Chandigarh-Punjab Union of Journalists ने बनाई मानव श्रृंखला अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ मीटिंग

 

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने बंगाली लोगों के साथ मनाया पश्चिम बंगाल का स्थापना दिवस

Shiv Pratap Shukla, Himachal Pradesh, Himachal, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Himachal, Shimla, Raj Bhawan, State Foundation Day of West Bengal, Kalibari Shimla Trust, Swami Vivekananda, Rabindranath Tagore, Subhash Chandra Bose, Jagdish Chandra Bose, Swami Ramakrishna Paramhans
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

शिमला , 20 Jun 2023

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि पश्चिम बंगाल के लोगों ने हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाई है और स्वतंत्रता आंदोलन, अध्यात्म, कला से लेकर राष्ट्र निर्माण तक इस राज्य के लोगों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। राज्यपाल आज कालीबाड़ी हॉल में कालीबाड़ी शिमला ट्रस्ट के सहयोग से राज भवन द्वारा आयोजित राज्य स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

राज्यपाल ने स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल अपने गौरवशाली इतिहास, समृद्ध संस्कृति और साहित्य के लिए जाना जाता है। 

अपनी समृद्ध विरासत और विविधता के साथ, इस राज्य ने सद्भाव और समावेशिता का एक बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि यह राज्य विभिन्न धर्मों, भाषाओं और संस्कृतियों के लोगों का घर है और यह एकता हमारी ताकत भी है।

 उन्होंने कहा कि बंगाल भारतीय धर्म, कला, संस्कृति, अध्यात्म और दर्शन की भी धरती रही है। यह कई महान क्रांतिकारियों की जन्मस्थली भी रहा है। स्वामी विवेकानंद, रवींद्रनाथ टैगोर, सुभाष चंद्र बोस, जगदीश चंद्र बोस, स्वामी रामकृष्ण परमहंस आदि कई महान हस्तियों का जन्म यहीं हुआ था।

श्री शुक्ल ने कहा कि पश्चिम बंगाल ने साहित्य, कला और सिनेमा से लेकर विज्ञान, प्रौद्योगिकी और उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान से नए मानक स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा, काली पूजा जैसे सांस्कृतिक उत्सव हमारी पहचान के प्रतीक बन गए हैं, जो न केवल इस राज्य में बल्कि पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाए जाते हैं।

श्री शुक्ल ने कहा, ‘‘विविधता में एकता की भावना के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के स्थापना दिवस मनाने की पहल की है और यह पूरे भारत को एकता के सूत्र में बांधने में सहायक है।’’ उन्होंने कहा कि इन आयोजनों के पीछे केवल यही मंशा है कि हम भी ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की अवधारणा को साकार करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में भाग ले सकें। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम भारत की एकता का भी एक मजबूत उदाहरण है।

इससे पहले, राज्यपाल ने कालीबाड़ी मंदिर में पूजा अर्चना की और भगवान जगन्नाथ की प्रतिकात्मक पवित्र रथ यात्रा में भाग लिया। राज्यपाल ने इस अवसर पर समाज में उत्कृष्ट कार्य कर रहे हिमाचल में बसे पश्चिम बंगाल के लोगों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर पश्चिम बंगाल की समृद्ध संस्कृति को दर्शाने वाला एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

इससे पूर्व कालीबाड़ी शिमला ट्रस्ट के अध्यक्ष एन.के. बनर्जी ने राज्यपाल का स्वागत किया। वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं कालीबाड़ी मंदिर ट्रस्ट के पूर्व सचिव कलोल प्रमाणिक ने कालीबाड़ी के ऐतिहासिक महत्व और पश्चिम बंगाल के स्थापना दिवस की सारगर्भित जानकारी दी। 

राज्यपाल के सचिव राजेश शर्मा ने आभार व्यक्त किया। न्यासी डॉ. ए.आर. बसु, न्यास के सचिव सोमनाथ प्रमाणिक, न्यास के अन्य पदाधिकारी और यहां रहने वाले पश्चिम बंगाल राज्य के प्रमुख लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

Tags: Shiv Pratap Shukla , Himachal Pradesh , Himachal , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Himachal , Shimla , Raj Bhawan , State Foundation Day of West Bengal , Kalibari Shimla Trust , Swami Vivekananda , Rabindranath Tagore , Subhash Chandra Bose , Jagdish Chandra Bose , Swami Ramakrishna Paramhans

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD