Tuesday, 18 June 2024

 

 

खास खबरें मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान ने पुलिस अधिकारियों को दिया आदेश; नशा तस्करों की गिरफ़्तारी के एक हफ्ते में जायदाद ज़ब्त करने के आदेश जतिंदर पाल मल्होत्रा के नेतृत्व में भाजपा पार्षदों और नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने राजीव वर्मा से मुलाकात की 33 एकड़ जमीन लीज पर देने पर मेयर ने लगाई रोक सरकार की तनाशाही के कारण निर्दलीय विधायकों को देना पड़ा है इस्तीफ़ा : जयराम ठाकुर गुजरात के जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की वीडियो सामने आने पर आम आदमी पार्टी ने भाजपा और सुनील जाखड़ को घेरा भाजपा पंजाब में मंडी व्यवस्था को खत्म करने की साजिश कर रही है, इसलिए आरडीएफ के लंबित 7,000 करोड़ जारी नहीं कर रही: आप कहां गई सुक्खू सरकार की स्टार्टअप योजना, आठ महीनों में कितने लोगों को मिला लाभ : जयराम ठाकुर सरकारी दफ़्तरों में यदि लोग परेशान हुए तो डिप्टी कमिश्नर जवाबदेह होंगे - मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3080 ने जिला अधिकारियों के प्रशिक्षण संगोष्ठी - Illumination 2024-2025 का सफलतापूर्वक समापन किया ट्राइडेंट स्टैलियंस लगातार चौथी जीत के साथ शीर्ष पर विजय इंदर सिंगला ने खरड़ हलके के सभी मतदाताओं और समर्थकों का धन्यवाद किया संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की अमित शाह ने आज नई दिल्ली में मणिपुर की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की जम्मू-कश्मीर में महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई : डॉ. जितेंद्र सिंह हरियाणा में तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी : नायब सिंह लोगों की समस्याओं का समाधान करवाना है मुख्य उद्देश्य : महिपाल ढांडा आजादी की पहली लड़ाई पर आधारित शहीद स्मारक के निर्माण कार्य में लाए तेजी - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज हरियाणा में स्थापित होगी 800 मेगावाट की अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर यूनिट : मुख्यमंत्री नायब सिंह मुख्यमंत्री ने तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत रामलला के दर्शन के लिए बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना सी जी सी झंजेड़ी कैंपस में विद्यार्थियों को सड़की नियमों के पालन के लिए जागरूक करने के लिए लिए साप्ताहिक वर्कशाप का समापन लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की महिला सॉफ्टबॉल टीम ने एआईयू सॉफ्टबॉल महिला टूर्नामेंट में जीत हासिल की

 

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने राष्ट्रीय आयुष मिशन बैठक में उद्घाटन भाषण दिया

डॉ. मनसुख मांडविया और श्री सर्बानंद सोनोवाल ने व्यापक आयुष स्वास्थ्य व्यवस्था प्रणाली तथा शिक्षण अध्ययन प्रबंधन पद्धति का शुभारंभ किया

Mansukh Mandaviya, Union Minister of Health & Family Welfare, BJP, Bharatiya Janata Party, Sarbananda Sonowal
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 18 May 2023

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय आयुष मिशन बैठक में उद्घाटन भाषण दिया। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया तथा केंद्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेन्द्रभाई की गरिमामयी उपस्थिति में एएचएमआईएस (आयुष स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली) और ईएलएमएस (शिक्षा शिक्षण प्रबंधन प्रणाली) नामक सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी पहलों की शुरुआत की।

बैठक में शामिल होने वाले विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों में श्री दया शंकर मिश्रा (उत्तर प्रदेश), डॉ. आर ललथंगलियाना (मिजोरम), श्री आलो-लिबांग (अरुणाचल प्रदेश), श्री केशव महंत (असम), श्री एस पांगन्यू फोम (नगालैंड) और श्री बन्ना गुप्ता (झारखंड) शामिल थे।डॉ. मांडविया ने परंपरागत चिकित्सा और आधुनिक चिकित्सा दोनों में निहित क्षमताओं तथा संसाधनों के तालमेल से राष्ट्र में एकीकृत स्वास्थ्य सेवाओं की परिकल्पना करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण की सराहना की। 

उन्होंने कहा कि भारत एक समेकित स्वास्थ्य नीति बनाने की दिशा में प्रयास करके अपनी स्वास्थ्य सेवाओं को महत्वपूर्ण रूप से सशक्त कर रहा है, जिससे न केवल देश को बल्कि दुनिया को भी लाभ होगा।डॉ. मांडविया ने कहा कि भारत आधुनिक व पारंपरिक चिकित्सा के बीच सहयोग करके एक ही मंच पर चिकित्सा की कई प्रणालियों को स्थापित करने की दिशा में प्रयास कर रहा है, जिससे क्रॉस-रेफ़रल की सुविधा मिल सकेगी और चिकित्सा की विभिन्न प्रणालियों के सही तरीके से एकीकृत करके अधिक बेहतर बनाया जा सकता है। 

डॉ. मांडविया ने केंद्र सरकार के अस्पतालों में आयुष प्रणालियों के समेकन की सराहना की और कहा कि वर्तमान स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को पूरी तरह से सशक्त बनाने के उद्देश्य से आयुष को मुख्यधारा की सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा में एकीकृत करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एकीकरण मरीजों की देखभाल के लिए अधिक व्यापक एवं समग्र दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है, जिसमें पारंपरिक चिकित्सा व स्वास्थ्य देखभाल की आयुष प्रणाली दोनों की सम्मिलित शक्ति शामिल है।

डॉ. मांडविया ने आयुर्वेद एवं पारंपरिक चिकित्सीय सिद्धांतों की भारतीय विरासत के महत्व व प्रासंगिकता को भी उजागर किया। उन्होंने कहा कि भारत की पारंपरिक चिकित्सा की विरासत सभी के स्वस्थ रहने पर ध्यान देने के साथ ही स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण की वकालत करती है और इसे अपनाने का मार्ग प्रशस्त करती है। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने 'हील बाय इंडिया' और 'हील इन इंडिया' की पहल की सराहना की, जिसे दुनिया भर में सराहा गया है। 

उन्होंने कहा कि दुनिया भर से उपचार के लिए भारत आने वाले रोगियों की संख्या बढ़ रही है जो बेहतर और सस्ता उपचार प्राप्त करने के लिए भारत की यात्रा कर रहे हैं। डॉ. मांडविया ने कहा कि आधुनिक और पारंपरिक चिकित्सा दोनों में प्रशिक्षित भारत से चिकित्सा पेशेवरों की मांग तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने गुजरात के जामनगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन - पारंपरिक चिकित्सा वैश्विक केंद्र के विकास का हवाला भी दिया, जिससे भारत पारंपरिक चिकित्सा में वैश्विक अग्रणी के रूप में सशक्त हुआ है।

केंद्रीय आयुष मंत्री ने संपूर्णात्मक चिकित्सा को बढ़ावा देने में विस्तारित सहयोग के लिए डॉ. मांडविया को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से आयुष मंत्रालय की नई योजनाओं के माध्यम से एकीकृत स्वास्थ्य सेवा की बहुलवादी प्रणाली के भीतर आयुष की क्षमता को मुख्यधारा से जोड़ने की कल्पना की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आयुष मिशन (एनएएम) प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी), सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) और जिला अस्पतालों (डीएच) में आयुष सुविधाओं के सह-स्थान के लिए राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को सहायता प्रदान करता है। इसके अलावा, उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में एकीकृत आयुष अस्पतालों और नये आयुष औषधालयों की स्थापना की जानकारी दी, जो आम जनता के लिए आयुष सेवाओं की आसान पहुंच एवं सामर्थ्य की सुविधा प्रदान करने के लिए पाइपलाइन में हैं। इस कार्यक्रम में आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने भी भाग लिया।

 

Tags: Mansukh Mandaviya , Union Minister of Health & Family Welfare , BJP , Bharatiya Janata Party , Sarbananda Sonowal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD