Tuesday, 30 April 2024

 

 

खास खबरें संगरूर में मीत हेयर के कार्यालय का उद्घाटन पंजाब मंडी बोर्ड के सचिव अमृत कौर गिल को सेवानिवृत्ति के अवसर पर दी विदायगी पार्टी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हिमाचल के गौरव पुरस्कार-2024 प्रदान किए केवल अकाली दल है हिंदू-सिख एकता का प्रतीक: एन.के.शर्मा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हिमाचल प्रदेश के उत्कृष्ट उद्यमियों को सम्मानित किया चुनाव प्रचार में सुरक्षा वाहन को छोड़कर 10 से ज्यादा वाहनों के काफिले के चलने की नहीं होगी अनुमति PEC ने पीएचडी प्रोग्राम के लिए आईआईटी जम्मू के साथ MoU किया साइन जैसे चरणजीत चन्नी भदौड़ वापस नहीं आए, वैसे सुखपाल खैरा दोबारा संगरूर नहीं आएंगे: मीत हेयर एलपीयू द्वारा नेटवर्क, इंटेलिजेंस और कंप्यूटिंग पर दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित "द इंडियन ब्राइड" एक प्रसिद्ध कंपनी ने चंडीगढ़ में लक्जरी लाइफस्टाइल की मेजबानी की !! केरल और कोडईकनाल के जंगलों में हुई "कांगुवा" की शूटिंग पोलिंग स्टाफ तनदेही व ईमानदारी से निभाएं जिम्मेदारी: कोमल मित्तल भगवंत मान ने रोपड़ में आप उम्मीदवार मलविंदर सिंह कंग के लिए किया चुनाव प्रचार अजनाला हल्के में विरोधियों पर गरजे गुरजीत सिंह औजला स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत-टंडन कांग्रेस के प्रदेश सचिव व अनुबंध सफाई कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष सहित 100 लोग हुए भाजपा में शामिल मैंने हमेशा कठिन चुनौतियों का सामना किया है, यह चुनाव तो सरल है : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ

 

फरीदाबाद में पीएम Narendra Modi ने किया अमृता अस्पताल का उद्घाटन

Narendra Modi, Modi, BJP, Bharatiya Janata Party, Prime Minister of India, Prime Minister, Narendra Damodardas Modi, Amrita Hospital, Manohar Lal Khattar
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 24 Aug 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को फरीदाबाद में आध्यात्मिक गुरु श्री माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा) की मौजूदगी में 2,600 बिस्तरों वाले अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया। 2,600 बिस्तरों के साथ, जिनमें से 534 आईसीयू हैं, यह सुविधा देश के सबसे बड़े अस्पतालों में से एक होगी। 

प्रधानमंत्री ने इस महत्वपूर्ण अवसर पर एक पट्टिका का अनावरण कर औपचारिक रूप से अस्पताल का उद्घाटन किया। उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अमृत काल में प्रवेश कर रहा है और सामूहिक आकांक्षाएं और संकल्प आकार ले रहे हैं, यह उचित है कि इसे श्री माता अमृतानंदमयी के आशीर्वाद का अमृत मिल रहा है। 

उन्होंने कहा कि अस्पताल आधुनिकता और आध्यात्मिकता का मिश्रण है और जरूरतमंद मरीजों के लिए सुलभ और किफायती इलाज का माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा, "अम्मा प्रेम, करुणा, सेवा और त्याग की प्रतिमूर्ति हैं। 

वह भारत की आध्यात्मिक परंपरा की वाहक हैं।"देश की सेवा और चिकित्सा की महान परंपरा पर ध्यान केंद्रित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "भारत एक ऐसा देश है जहां उपचार एक सेवा है, कल्याण एक दान है। जहां स्वास्थ्य और आध्यात्मिकता दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं। 

हमारे पास वेद के रूप में चिकित्सा विज्ञान है। हमने अपने चिकित्सा विज्ञान को आयुर्वेद का नाम भी दिया है।"उन्होंने आगे कहा कि धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं द्वारा शिक्षा और चिकित्सा से संबंधित जिम्मेदारियों को निभाने की यह व्यवस्था एक तरह से पुराने समय का पीपीपी मॉडल है। 

पीएम ने कहा, "इसे पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप कहा जाता है, लेकिन मैं इसे पारस्पर प्रयास (आपसी प्रयास) के रूप में भी देखता हूं।"लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने देश के सामने अमृत काल के पांच व्रतों का दर्शन रखा है और इन पांच व्रतों में से एक (प्राण) दासता की मानसिकता का पूर्ण त्याग है। 

उन्होंने टिप्पणी की कि इस समय देश में इसकी काफी चर्चा भी हो रही है। प्रधानमंत्री ने कहा, "जब हम इस मानसिकता को छोड़ देते हैं, तो हमारे कार्यों की दिशा भी बदल जाती है।"लोगों को अपने संबोधन में, अम्मा ने कहा, "बीमारी हताशा की स्थिति पैदा करती है। 

इसलिए, किसी से भी ज्यादा, बीमारी से पीड़ित लोगों को हमारे रोगी और प्रेमपूर्ण देखभाल की आवश्यकता होती है। अस्पताल उनका एकमात्र आश्रय, आश्रय और अभयारण्य हैं। जहां तक मरीज का सवाल है तो डॉक्टर भगवान का साक्षात रूप है क्योंकि वे ही हैं जो मरीजों को दर्द होने पर कुछ राहत देने में सक्षम हैं।

"अम्मा ने अपना भाषण समाप्त करते हुए कहा, "सेवा करने का कोई अवसर कभी भी बर्बाद न करें। पूरी दुनिया उन्हें देखती है जिनके पास निस्वार्थ सेवा करने का दिल है। हमें धरती माता को नहीं छोड़ना चाहिए। इसके विपरीत, हमें अपने बालों में फूलों के साथ धरती मां को छोड़ देना चाहिए।"

अस्पताल को 81 विशेष विभागों से लैस किया जाना है, जो भारत में सबसे ज्यादा है। साथ ही 64 अत्याधुनिक ऑपरेशन थिएटर और सटीक-चिकित्सा ऑन्कोलॉजी के लिए 10 बंकर हैं, जो भारत में पहला है। इसके अलावा, 150 सीटों वाला, पूरी तरह से आवासीय एमबीबीएस कार्यक्रम, एक नसिर्ंग कॉलेज और संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान के लिए एक कॉलेज होगा। 

130 एकड़ में फैला, अस्पताल परिसर भारत में सबसे बड़ा ग्रीन-बिल्डिंग हेल्थकेयर प्रोजेक्ट है, जिसमें न्यूनतम कार्बन फुटप्रिंट और शून्य अपशिष्ट जल निर्वहन है। यह अंतत: सौर ऊर्जा से संचालित होगा। कुल निर्मित क्षेत्र 75 लाख वर्ग फुट से अधिक है, जिसमें 36 लाख वर्ग फुट अस्पताल भवन शामिल हैं।

 

Tags: Narendra Modi , Modi , BJP , Bharatiya Janata Party , Prime Minister of India , Prime Minister , Narendra Damodardas Modi , Amrita Hospital , Manohar Lal Khattar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD