Saturday, 18 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुरुक्षेत्र से 'आप' उम्मीदवार डॉ. सुशील गुप्ता के लिए किया प्रचार महिला सशक्तिकरण तो दूर महिलाओं का सम्मान तक नहीं करते "आप" नेता : जय इंद्र कौर वर्ल्ड क्लॉस की स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए वचनबद्ध : विजय इंदर सिंगला इलेक्शन लोकतंत्र है और यहां हथियारों की नहीं बल्कि विचारों की लड़ाई होनी चाहिए : गुरजीत सिंह औजला अकाली दल के घोषणा पत्र में पंथक और क्षेत्रीय मजबूती का आहवाहन परिवर्तन की सरकार ने किया पंजाब को कर्जदार - गुरजीत औजला डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय के प्रयासों से जालंधर जिले के युवक का शव पहुंचा भारत दो साल में हमारी सरकार और मेरे काम को देखें, फिर तय करें कि आपको क्या चाहिए: मीत हेयर सीपीआई एम.एल. (लिबरेशन) ने की गुरजीत औजला के पक्ष में चुनावी रैली सनौर में अकाली दल प्रत्याशी के कार्यालय का उदघाटन खरड़ में निर्माणाधीन श्री राम मंदिर का दौरा करने के लिए माननीय राज्यपाल पंजाब को अनुरोध पत्र परनीत कौर व गांधी पटियाला हलके के लिए कोई प्रोजैक्ट नहीं लाए:एन.के.शर्मा मलोया में 20 मई को योगी आदित्य नाथ की विशाल चुनावी जनसभा-प्रदेशाध्यक्ष जतिंदर पाल मल्होत्रा फिल्म 'करतम भुगतम ' को ऑडियंस का प्यार और बॉक्स ऑफिस पर मिली सफलता लोक सभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग की हिदायतों का पूरा पालन किया जाए: जनरल पर्यवेक्षक जिला निर्वाचन अधिकारी कोमल मित्तल की देखरेख में वोटिंग मशीनों का पूरक रैंडमाइजेशन किया गया फिल्म कुड़ी हरियाणे वल दी / छोरी हरियाणे आली के टीजर में जट्ट और जाटनी के रूप में चमके एमी विर्क और सोनम बाजवा पंजाबी सावधान रहें, आप और कांग्रेस एक ही थाली के चट्टे-बट्टे : डॉ. सुभाष शर्मा आनंदपुर लोकसभा के अंतर्गत आता गढ़शंकर ग्रीन चुनाव के लिए एक मॉडल के रूप में करेगा 2024 की दूसरी छमाही में बड़े OTT शो के सीक्वल का बेसब्री से इंतज़ार: मिर्ज़ापुर 3 से ताज़ा ख़बर 2 तक आनंदपुर साहिब संसदीय क्षेत्र देश में हरित चुनाव का मॉडल बनकर उभरेगा

 

इस्कान मंदिर में धूमधाम से मनाई गई जन्माष्टमी, मुरलीवाले के दर्शन करने उमड़ा जनसैलाब

बच्चों द्वारा पेश की गई श्री कृष्ण जन्मलीला, माखन चोरी लीला, पूतना का वध, रासलीला, गौचरन लीला ने सभी को किया मंत्रमुगध

International Society for Krishna Consciousness, ISKCON, Sri Krishna Janamashtami festival, Sri Krishna Janamashtami, Janamashtami
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 19 Aug 2022

चंडीगढ़ के सेक्टर-36 स्थित इस्कॉन मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई, जिसमें हजारों की संख्या में भक्तों ने भगवान श्री कृष्ण जी के दर्शन किए व लड्डू गोपाल जी के झूले को झुलाया। इस अवसर पर मंदिर में बच्चों, बुजुर्गों व महिलाओं के लिए आयोजित अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों में लोगों ने बढ़ चढक़र हिस्सा लिया। 

इस संबंधी जानकारी देते हुए मंदिर प्रवक्ता अकिंचन प्रियदास व मंदिर के सह-अध्यक्ष प्रेम प्रभू दास जी ने बताया कि मंदिर में श्री लड्डू गोपाल और श्री राधामाधव का दिव्य झूला लोगों के लिए विशेष आकृष्ण का केंद्र बनना। इस शुभ अवसर पर, श्री श्री राधा माधव को एक शानदार नई वस्त्र (पारंपरिक पोशाक) से सजाया गया था और भक्तों ने भगवन की झलक पाकर आनंदित महसूस किया। 

इस मौके शहर की कई प्रमुख शख्सियतों ने मंदिर पहुंचकर भगवान कृष्ण जी के दर्शन किए।उन्होंने बताया कि इसके अलावा मंदिर को फूलों एवं फैंसी लाइटों से सजाया गया है। वहीं मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए पूरा दिन मंत्रमुगध करने वाला कीर्तन, श्री लड्डू गोपाल का 108 कलश अभिषेक, श्री राधामाधव की 108 प्रदीप आरती, श्री राधामाधव को 108 भोग अर्पण किए गए। 

इसके अलावा दूध, घी व विभिन्न प्रकार के फूलों के रस से श्री राधा माधव का शानदार महा अभिषेक हुआ। उन्होंने बताया कि जन्माष्टमी समारोह श्री-श्री राधा माधव की मंगला आरती के साथ शुरू हुआ, जो सुबह 4.30 बजे हुई, जिसके पश्चात तुलसी आरती, सेक्टर 36 में नगर कीर्तन, एवं इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस के संस्थापक आचार्य कृष्ण कृपा मूर्ति ए.सी. भक्ति वेदांत स्वामी प्रभुपाद की गुरु-पूजा हुई।

मंदिर प्रवक्ता अकिंचन प्रियदास ने बताया कि तकनीकी प्रगति से प्रभावित दुनिया में अपने बच्चों को वैदिक ज्ञान में परिपूर्ण अपने सांस्कृतिक से जुडऩे के लिए कई कल्चर प्रोग्राम आयोजित हुए। इस दौरान 120 स्कूली बच्चों द्वारा 12 लघूनाटक, नृत्य आदि सहित श्री कृष्ण जन्म की विभिन्न लीलाएं, नृत्य, गायन, छंदों और नाटकों के माध्यम से लोगों को श्री कृष्ण जन्माष्टमी के रंग में मंत्रमुगध किया गया। 

बच्चों द्वारा पेश की श्री कृष्ण की उपस्थिति (जन्म) लीला, माखन चोरी लीला, पूतना का वध, रासलीला, गौचरनलीला (अपने दोस्तों के साथ गायों को चराना) तथा भगवद गीता से संस्कृत छंदों का पाठ की शानदार प्रस्तुतियों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।मंदिर प्रवक्ता अकिंचन प्रियदास ने बताया कि आज भारत और दुनिया भर में लाखों लोग भगवान श्री कृष्ण की महिमा के लिए प्रार्थना, पूजा और भक्ति गीत समर्पित करने के लिए इक_ा होते हैं। 

घटते चंद्रमा (रोहिणी नक्षत्र के तहत अष्टमी तिथि) के आठवें दिन की अर्ध रात्रि को ,भगवान के सर्वोच्च व्यक्तित्व, श्री कृष्ण के इस दुनिया में अवतरण को चिह्नित करने के लिए, श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है,जो कि उनका आविर्भाव दिवस कहलाता है। लगभग 5000 साल पहले, श्री कृष्ण भारत के उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में देवकी और वासुदेव के आठवें पुत्र के रूप में प्रकट हुए थे। 

यह त्यौहार इस दुनिया में, उनके मूलरूप में द्विभुजा सुंदर ग्वाल बाल के रूप में स्वागत के आगमन के लिए मनाया जाता है। वे कृष्ण जिनकी त्वचा श्याम वर्ण की है, वे एक बांसुरी बजाते हैं और अपने सबसे अंतरंग और प्यार करने वाले भक्तों के साथ मनोरंजन का आनंद लेते हैं।समारोह का समापन आधी रात को भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के एक भव्य उत्सव में विस्तृत महाआरती के साथ हुआ, जिसे भक्तों द्वारा श्री गुर्वष्टकम गाते हुए किया गया।

 

Tags: International Society for Krishna Consciousness , ISKCON , Sri Krishna Janamashtami festival , Sri Krishna Janamashtami , Janamashtami

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD