Monday, 20 May 2024

 

 

खास खबरें यूटी के लिए कांग्रेस-आप के घोषणा पत्र ने दोनों पार्टियों के पंजाब विरोधी चेहरे को बेनकाब कर दिया: सरदार सुखबीर सिंह बादल शिरोमणी अकाली दल की अगली सरकार नदियों के किनारे की जमीन पर खेती करने वाले सभी बार्डर वाले किसानों को जमीन का अधिकार देगी: सरदार सुखबीर सिंह बादल किसानों को धान उगाने के लिए नहीं जलाना पड़ेगा डीजल: मीत हेयर कांग्रेस सरकार आने पर पुरानी पेंशन स्कीम होगी बहाल : गुरजीत सिंह औजला राजा वड़िंग को गिल और आत्म नगर में मिला जोरदार समर्थन; कांग्रेस की उपलब्धियों को गिनाया पत्रकारों, युवाओं और महिलाओं के लिए कांग्रेस का बड़ा वादा : सप्पल की भारत के लिए साहसी योजना मैं प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि से आया हूं,चंडीगढ़ को जय श्रीराम मजीठा में कांग्रेस को मिला जबरदस्त प्यार पंजाब में कानून व्यवस्था जीरो,योगी से ट्रेनिंग लें भगवंत मान : डा. सुभाष शर्मा नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही भारत विकसित हो सकता है:अरविंद खन्ना सी-विजिल ऐप पर प्राप्त 27 शिकायतों का सौ मिनट के भीतर निपटारा: डी.सी कांगड़ा हेमराज बैरवा अमृतसर से छीने एम्स को लाया जाएगा वापिस एलपीयू के फैशन स्टूडेंट ने गुड़गांव में लाइफस्टाइल वीक में अपना कलेक्शन प्रदर्शित किया जनता की ताकत को चुनौती दे रहे जय रामः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने नशा मुक्त भारत अभियान का किया शुभारम्भ चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव लड़े रवि सिंह अपनी टीम समेत आप में हुए शामिल बिकने और खरीदने वालों को सबक सिखायेगी जनताः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू दीपशिखा देशमुख ने युवा महिलाओं से मतदान करने का आग्रह किया: उनके विकास का एक सक्षक्त सन्देश हिना खान के साथ 'नामाकूल' पर काम करना रहा कूल और बवाल' साक्षी म्हाडोलकर ढाई सालों में आम आदमी पार्टी की ओर से किए विकास का हिसाब मांगे शहरवासीः बीबा जयइंद्र कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने किया कला प्रदर्शनी का शुभारम्भ

 

राही प्रोजेक्ट के तहत पहले ई-ऑटो की दी डिलवरी एम.एल.ए कुवंर विजय प्रताप सिहं ने सौंपी चाबिया

75 हजार सब्सिडी और एस.बी.आई से मिल रहा है लोन

Kunwar Vijay Pratap Singh, Amritsar, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अमृतसर , 21 Apr 2022

शहर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर बनाने तथा प्रदूषण को कम करने के लिए पुराने डीज़ल ऑटो को ई-ऑटो से बदलने वाले अमृतसर स्मार्ट सिटी के “राही” (रीज्युविनेशन ऑफ ऑटो-रिक्शा इन अमृतसर थ्रू होलीस्टिक इंटरवेशंन) प्रोजेक्ट तहत पहले ई-ऑटो डिलवरी एम.एल.ए कुवंर विजय प्रताप द्वारा अमृतसर स्मार्ट सिटी के सीईओ तथा नगर निगम कमीश्नर संदीप रिषी की मौजूदगी में की गई नरेंद्र सिहं चौधरी को दी गई। ज्ञात हो की नरेंद्र सिहं चौधरी अमृतसर ऑटो रिक्शा ट्रांसपोर्ट कोपरेटिव सोसायटी के उपप्रधान भी हैं। इस अवसर पर कमीश्नर संदीप रिषी ने बताया की केंद्रीय आवास व शहरी विकास मंत्रालय, फ्रैंच डेव्लपमेंट एजंसी (एएफडी), यूरोपियन युनियन तथा नैशनल इंस्टीटयूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (एन.आई.यू.ए) द्वारा चलाए जा रहे सिटीज़ प्रोगराम के तहत राही प्रोजेक्ट को चलाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि महिंद्रा और पियाजियो कंपनी को राही स्कीम के तहत इम्पैलन्ड किया गया है और जो भी ऑटो ड्राईवर अपना पुराना डीज़ल ऑटो को बदलना चाहता है, वह इम्पैलन्ड कंपनीयों की डीलरशिप पर जाकर आवेदन दे सकता है । जिसके लिए 75 हजार रूपए की सब्सिडी और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से लोन भी ड्राईवर को दिया जाएगा । 

उन्होंने कहा कि सबसे पहले सबसे पुराने डीज़ल ऑटो को ई-ऑटो से बदलने का अवसर दिया जाएगा । इसके अलावा राही प्रोजेक्ट के तहत ऑटो रिक्शा ड्राईवरों के परिवार की महिलाओं के लिए मुफ्त में कटिंग एंड टेलरिंग, ब्युटी पार्लर, कम्पयूटर ओपरेटर व फूड एंड फ्रूट प्रेजरवेशन जैसे स्किल डेव्लेपमेंट के कोर्स भी करवाए जा रहे हैं ।  वहीं इस मौके पर हलका उत्तरी से एम.एल.ए कुंवर विजय प्रताप सिहं ने कहा कि क्योंकि एक डीज़ल ऑटो (भारत तीन स्टैंर्डड) प्रति कि.मी 0.64 ग्राम कार्बन मोनोआक्साईड गैस का उत्सर्जन करता है। इस हिसाब से अमृतसर में एक डीज़ल ऑटो प्रतिदिन 45 ग्राम (70 कि.मी प्रति दिन की दूरी के अनुसार) और हर साल 165 किलोग्राम गैस का उत्सर्जन करता है। लेकिन ई-ऑटो में यह शून्य रहेगा । वहीं मौजूदा डीजल के मुल्य पर ऑटो को चलाने की कीमत प्रति कि.मी 4 रूपए से भी अधिक हो गई है, वहीं ई-ऑटो में यह लगभग 0.68 पैसे प्रति कि.मी है। जिसका फायदा भी ऑटो ड्राईवर को होगा । वहीं पहला ई-ऑटो लेने वाले नरेंद्र चौधरी जी ने बताया कि वह पिछले तीस सालों से ऑटो चला रहे हैं, लेकिन अब ई-ऑटो लेने से ना सिर्फ उनके लिए ड्राईविगं आसान हो जाएगी वहीं वातावरण को भी कोई नुकसान नही होगा ।

 

Tags: Kunwar Vijay Pratap Singh , Amritsar , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD