Tuesday, 30 April 2024

 

 

खास खबरें पंजाब कांग्रेस में शामिल हुए नेताओं से ओर मजबूत हुई पार्टी मतदान को लेकर सीनियर सिटीजन्स में युवाओं जितना दिखा उत्साह संगरूर में मीत हेयर के कार्यालय का उद्घाटन पंजाब मंडी बोर्ड के सचिव अमृत कौर गिल को सेवानिवृत्ति के अवसर पर दी विदायगी पार्टी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हिमाचल के गौरव पुरस्कार-2024 प्रदान किए केवल अकाली दल है हिंदू-सिख एकता का प्रतीक: एन.के.शर्मा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हिमाचल प्रदेश के उत्कृष्ट उद्यमियों को सम्मानित किया चुनाव प्रचार में सुरक्षा वाहन को छोड़कर 10 से ज्यादा वाहनों के काफिले के चलने की नहीं होगी अनुमति PEC ने पीएचडी प्रोग्राम के लिए आईआईटी जम्मू के साथ MoU किया साइन जैसे चरणजीत चन्नी भदौड़ वापस नहीं आए, वैसे सुखपाल खैरा दोबारा संगरूर नहीं आएंगे: मीत हेयर एलपीयू द्वारा नेटवर्क, इंटेलिजेंस और कंप्यूटिंग पर दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित "द इंडियन ब्राइड" एक प्रसिद्ध कंपनी ने चंडीगढ़ में लक्जरी लाइफस्टाइल की मेजबानी की !! केरल और कोडईकनाल के जंगलों में हुई "कांगुवा" की शूटिंग पोलिंग स्टाफ तनदेही व ईमानदारी से निभाएं जिम्मेदारी: कोमल मित्तल भगवंत मान ने रोपड़ में आप उम्मीदवार मलविंदर सिंह कंग के लिए किया चुनाव प्रचार अजनाला हल्के में विरोधियों पर गरजे गुरजीत सिंह औजला स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत-टंडन कांग्रेस के प्रदेश सचिव व अनुबंध सफाई कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष सहित 100 लोग हुए भाजपा में शामिल मैंने हमेशा कठिन चुनौतियों का सामना किया है, यह चुनाव तो सरल है : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन

 

उत्तराखंड: भारी बारिश और तूफान से अबतक 46 की मौत, 11 लापता, कई मकान ध्वस्त, सड़कें टूटीं

Hadsa, Weather, Rain Hit Uttarakhand, Nainital
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 20 Oct 2021

उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश और तूफान से मरने वालों की संख्या 34 से बढ़कर 46 हो गई है। कई दूरदराज के इलाकों और गांवों में अभी भी बचाव एवं राहत अभियान का इंतजार है। वहीं 11 व्यक्ति अभी भी लापता हैं। सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र उत्तराखंड का सबसे बड़ा पर्यटन केंद्र 'नैनीताल' है। अकेले नैनीताल में 28 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग अभी भी लापता हैं। उत्तराखंड मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक अभी तक अकेले नैनीताल जिले में बारिश एवं तूफान से 28 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है। सबसे बड़ा हादसा नैनीताल के तल्ला रामगढ़ इलाके में हुआ। यहां एक मकान ढह जाने से उसमें 9 लोग दबकर मर गए। वहीं अल्मोड़ा में कुल 6 लोगों की मौत हुई है। पौड़ी, चंपावत और पिथौरागढ़ में 6 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। बागेश्वर में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। राज्य सरकार द्वारा मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए की राहत राशि दी जाने की घोषणा की है। 

उत्तराखंड स्थित कुमाऊ के भीमताल में मकान ढहने से एक बच्चा मलबे में दब गया है। अल्मोड़ा जिले में एक मकान पर पहाड़ी से मलबा आने के कारण तीन लोग दब गए हैं। इनके अलावा 12 व्यक्तियों को गंभीर चोट आई है। बरसात के कारण 9 घर ध्वस्त हो गए। बारिश, भूस्खलन और तूफान के बाद जहां 46 व्यक्तियों के शव बरामद किए जा चुके हैं वही 11 व्यक्ति अभी भी लापता हैं। उत्तराखंड के कई अन्य स्थानों पर पर्यटकों के भी फंसे होने की सूचना है। पर्यटकों को सुरक्षित निकालने के लिए जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। मंगलवार शाम उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नैनीताल ने जिले के आपदाग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण किया है। सलाधार बारिश के कारण नैनीताल का सड़क संपर्क बाकी क्षेत्रों से कट गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गढ़वाल व कुमांऊ क्षेत्र के आपदा ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लिया है। 

रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी से यात्रा व्यवस्थाओं तथा विभिन्न स्थानों पर रूके यात्रियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। नैनीताल, हल्द्वानी, काठगोदाम, रानीखेत, पौड़ी, लैंसडाउन, चमोली आदि क्षेत्रों में तेज बारिश और तूफान के कारण सड़कें टूट गई। कई स्थानों पर पुल और रेल की पटरी को भी नुकसान पहुंचा है। सामान्य सड़क परिवहन बाधित हुआ है। काठगोदाम में तो तेज बारिश के कारण रेलवे ट्रैक की पटरी उखड़ गई। रेलवे ट्रैक की पटरी बह कर नदी किनार गिर गई है। रामनगर में कोसी नदी के खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। यहां मोहान और ढिकुली इलाके के कई रिजॉर्टस में पानी भर गया है। मोहान स्थित रिजॉर्ट से प्रशासन ने घंटों की मशक्कत के बाद 150 पर्यटकों को सुरक्षित निकाला है। बारिश और तूफान को देखते हुए फिलहाल उत्तराखंड में सभी स्कूल कॉलेज बंद रखे गए हैं। लोगों को यात्रा न करने की सलाह दी गई है। जिन इलाकों का संपर्क बाकी क्षेत्रों से टूट गया है वहां सड़क मार्ग पुन बहाल करने की कोशिश की जा रही है। नैनीताल के समीप कैंची धाम के आसपास भी सड़क टूटने से अल्मोड़ा और नैनीताल को जाने वाला मार्ग बाधित हो गया है। उत्तराखंड के तराई क्षेत्र हल्द्वानी को पहाड़ से जोड़ने वाले कई मुख्य सड़क मार्ग भी इस दौरान बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए हैं।

 

Tags: Hadsa , Weather , Rain Hit Uttarakhand , Nainital

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD