Friday, 17 May 2024

 

 

खास खबरें आपका वोट इस बार देश और संविधान को बचाने के नाम पर : अरविंद केजरीवाल अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने श्री दुर्गियाना मंदिर में पूजा-अर्चना की सुखबीर सिंह बादल ने बठिंडा में विकास कार्यों को फिर से शुरू करने के लिए लोगों से हरसिमरत कौर बादल का समर्थन करने का आग्रह किया हमारा 2 साल में किया गया काम पिछली सरकारों के 70 साल से भी ज्यादा है : मीत हेयर पंजाब में जवान और किसान दोनों नाराज : विजय इंदर सिंगला दीपा सिंगला ने लोकसभा चुनाव कार्यालय हल्का खरड़ का उद्घाटन किया आप और अकालियों को वोट देने का मतलब है, भाजपा को वोट देना : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग एलपीयू के विद्यार्थियों ने शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय रोबोटिक्स और ड्रोन प्रतियोगिता में जीता 5 लाख का अनुदान राणा कंवर पाल सिंह के नेतृत्व में पंजाब कांग्रेस अभियान समिति ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की भरोसे की ताकत से पटियाला की बेटी करेगी जिले का सर्वपक्षीय विकासः परनीत कौर मणिपुर में महिलाओं का अपमान करने वाली भाजपा होगी सत्ता से बाहर - गुरजीत औजला मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरदासपुर से आप उम्मीदवार शैरी कलसी के लिए किया प्रचार, कादियां में की विशाल जनसभा हिंदुस्तान के मुसलमानों को मोदी सरकार की योजनाओं का मिला है पूरा लाभः जमाल सिद्धिकी राहुल गाँधी और अरविन्द केजरीवाल सनातन धर्म के दुश्मन : डा. सुभाष शर्मा मेयर चुनाव में लोकतंत्र की हत्या करने और करवाने वालों का बीजेपी क्यों दे रही साथ: डॉ. एसएस आहलूवालिया वकीलों के साथ गुरजीत औजला ने की मुलाकात आपका एक-एक वोट केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी की मजबूत सरकार बनाएगा : कंगना रनौत ब्लाक खुईखेड़ा के सभी सेंटरों में मनाया नेशनल डेंगू दिवस पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 17 मई को दूसरे फेसबुक लाइव दौरान लोगों के साथ करेंगे बातचीत गुरजीत सिंह औजला ने लिया डेरा ब्यास प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों का आशीर्वाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने रायबरेली में राहुल गांधी के लिए मांगे वोट

 

गांवों व शहरों में चल रहे विकास कार्यों को तय समय में पूरा कर जल्द भेजा जाए उपयोगिता सर्टिफिकेट : अपनीत रियात

डिप्टी कमिश्नर ने मासिक बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा कर दिए उचित निर्देश

DC Hoshiarpur, Deputy Commissioner Hoshiarpur, Apneet Riyait, Hoshiarpur, Aashika Jain
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 11 Aug 2021

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने अलग- अलग विभागों के अधिकारियों को कहा कि जिले के विकास कार्यों में तेजी लाते हुए जहां मगनरेगा योजना के अंतर्गत गांवों में अधिक से अधिक विकास काम करवाए जाए वहीं शहरी विकास पर विशेष ध्यान देते हुए पेंडिंग कार्यों को भी तय समय में पूरा किया जाए। वे आज मासिक बैठक के दौरान अलग-अलग विभागों के कार्यों का जायजा ले रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(शहरी  विकास)-कम-कमिश्नर नगर निगम आशिका जैन व अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) दरबारा सिंह भी मौजूद थे।  डिप्टी कमिश्नर ने बी.डी.पी.ओज व ई.ओज से गांवों व शहरों में किए जा रहे विकास कार्यों संबंधी जानकारी हासिल करते हुए निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित बनाए कि योजना का लाभ जमीनी स्तर पर योग्य व्यक्तियों तक पहुंचे। उन्होंने बैठक के दौरान ई-डिस्ट्रिक्ट, पी.एल.आर.एस, रु रल मिशन, अर्बन मिशन, स्मार्ट विलेज स्कीम, प्रधान मंत्री आवास योजना, स्वच्छता सर्वेक्षण आदि योजनाओं का जायाजा लेते हुए संबंधित विभागों को उपयोगिता सर्टिफिकेट जल्दी मुहैया करवाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने एम.पी. लैड स्कीम के अंतर्गत चल रहे कार्यों का जायजा लेते हुए इन्हें समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।  अपनीत रियात ने इस दौरान ई.ओज व बी.डी.पी.ओज को शहरी व ग्रामीण इलाकों में डेंगू की रोकथाम के लिए लगातार फागिंग करवाने के निर्देश दिए और लोगों को डेंगू से बचाव संबंधी जागरुक करने के लिए एनाउंसमेंट करवाने व प्रचार सामग्री वितरण करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि होशियारपुर शहरी, दसूहा शहरी, चक्कोवाल व हारटा बडला ब्लाक में स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू सर्विलेंस टीम की ओर से दो राउंड का सर्वे किया जा चुका है। 

उन्होंने कहा कि डेंगू सर्विलेंस की टीम की ओर से अब तीसरे राउंड का सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक किए गए सर्वे के दौरान टीम की ओर से 144544 घरों की चैकिंग कर 10556 घरों में डेंगू का लारवा नष्ट करवाया गया है। इसी तरह 985138 कंटेनर चैक किए गए जिनमें से 11451 कंटेनरों से डेंगू का लारवा नष्ट करवाया गया। उन्होंने कहा कि अभी तक टीम की ओर से 50 चालान काटे गए हैं और हिदायतों का पालन न करने वालों के चालान काटने का क्रम लगातार जारी रहेगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए डेंगू से संबंधित ड्यूटी कर रहे स्टाफ के साथ सहयोग करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में सबके सहयोग की जरुरत है, ताकि हम सभी स्वस्थ रह सके। उन्होंने कहा कि यह वालंटियर लोगों की सुरक्षा के लिए ही सर्वे कर रहे हैं, इस लिए किसी भी तरह का दुव्र्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने टीम की ओर से किए गए कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनकी ओर से घर-घर की जा रही चैकिंग के चलते कई स्थानों पर डेंगू फैलाव पर पहले ही नियंत्रण पा लिया गया है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए सावधानियां अपनाना बहुत जरुरी है। उन्होंने बताया कि डेंगू का मच्छर सप्ताह में अंडे से पूरा मच्छर बनता है, इस लिए कूलरों, गमलों, फ्रिजों की ट्रे व अन्य पानी के बर्तनों को सप्ताह के हर शुक्रवार साफ किया जाए। उन्होंने बताया कि डेंगू का मच्छर खड़े पानी में पैदा होता है, इस लिए घरों के आस-पास पानी एकत्र न होने दिया जाए। इसके अलावा छप्पड़ों व खड़े पानी में काले तेल का छिडक़ाव किया जाए, ताकि मच्छरों का लारवा पैदा ही न होने हो सके। उन्होंने बताया कि मच्छर के काटने से बचने के लिए दिन के समय पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पाए जाएं, सोते समय मच्छरदानी व मच्छर भगाने वाली क्रीमों का प्रयोग किया जाए। उन्होंने बताया कि यदि किसी को तेज बुखार, सिर दर्द या जोड़ों का दर्द आदि हो तो वह नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें। इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

 

Tags: DC Hoshiarpur , Deputy Commissioner Hoshiarpur , Apneet Riyait , Hoshiarpur , Aashika Jain

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD