Friday, 17 May 2024

 

 

खास खबरें अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने अमृतसर में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ की मीटिंग प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी की अम्बाला शहर रैली से पहला ही चुनाव लड़ रही बंतो कटारिया के हौसले बुलंद निर्दलीय उम्मीदवार शकील मुहम्मद ने इंडिया अलायंस के उम्मीदवार मनीष तिवारी के समर्थन में नामांकन पत्र वापस लिया हीरामंडी के वीडियो सॉन्ग "मासूम दिल है मेरा" के रिलीज पर ऋचा चड्ढा भावुक होकर बोलीं सात करोड़ का है उर्वशी रौतेला का कान्स कस्टम गाउन अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने भगवान श्री वाल्मीकि तीर्थ मंदिर में नतमस्तक होकर पंजाब की शांति और समृद्धि के लिए की प्रार्थना करतम भुगतम - ज्योतिष और आस्था की एक दिल दहला देने वाली कहानी इंडिया में अभी भी ओरिजिनल राइटर हैं - सोनाली कुलकर्णी 18 मई को नरेंद्र मोदी अम्बाला शहर में आ रहे हैं, उनकी बात सुनने व उनके दर्शन की सभी को चाहत : अनिल विज अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में टेका मत्था, सभी लोगों की भलाई के लिए की प्रार्थना कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार राजा वड़िंग की लुधियाना के मतदाताओं से लोकतंत्र बचाने की अपील आपका वोट इस बार देश और संविधान को बचाने के नाम पर : अरविंद केजरीवाल अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने श्री दुर्गियाना मंदिर में पूजा-अर्चना की सुखबीर सिंह बादल ने बठिंडा में विकास कार्यों को फिर से शुरू करने के लिए लोगों से हरसिमरत कौर बादल का समर्थन करने का आग्रह किया हमारा 2 साल में किया गया काम पिछली सरकारों के 70 साल से भी ज्यादा है : मीत हेयर पंजाब में जवान और किसान दोनों नाराज : विजय इंदर सिंगला दीपा सिंगला ने लोकसभा चुनाव कार्यालय हल्का खरड़ का उद्घाटन किया आप और अकालियों को वोट देने का मतलब है, भाजपा को वोट देना : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग एलपीयू के विद्यार्थियों ने शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय रोबोटिक्स और ड्रोन प्रतियोगिता में जीता 5 लाख का अनुदान राणा कंवर पाल सिंह के नेतृत्व में पंजाब कांग्रेस अभियान समिति ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की भरोसे की ताकत से पटियाला की बेटी करेगी जिले का सर्वपक्षीय विकासः परनीत कौर

 

10 अप्रैल को होने वाले मतदान को लेकर निर्वाचन विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है : श्रीकांत वाल्गद

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

चण्डीगढ़ , 04 Apr 2014

हरियाणा में लोकसभा आम चुनाव के लिए 10 अप्रैल को होने वाले मतदान को लेकर निर्वाचन विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है और विभाग इस दिन मतदान से संबंधित नवीनतम जानकारी अपनी वेबसाइट पर वेब कॉस्टिंग के माध्यम से उपलब्ध करवायेगा।आज यहां आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन में मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत वाल्गद ने बताया कि एनआईसी, हरियाणा द्वारा विकसित एसएमएस आधारित ई-डेशबोर्ड सॉफ्टवेयर तथा चुनाव परिणाम सूचना प्रणाली के माध्यम से विभाग को सभी मतदान केन्द्रों से नवीनतम जानकारी तुरंत उपलब्ध हो जायेगी और इसे एक लिंक के माध्यम से विभाग की वेबसाइट  पर उपलब्ध करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि 10 अप्रैल को प्रात: 7 बजे मतदान शुरू होगा और दो घंटे के उपरांत वेबसाइट पर अपडेशन शुरू हो जायेगा। मतदान सायं 6 बजे तक चलेगा। उन्होंने बताया कि वेबसाइट पर मतदान की शुरूआत से लेकर ईवीएम मशीन स्ट्रोंग रूम में रखने तक की सभी प्रकार की जानकारी एवं मतदान प्रतिशतता दर्शायी जायेगी। 

वाल्गद ने बताया कि इसके लिए एक पूरी कार्य प्रणाली विकसित की गई है तथा फील्ड में 1600 चुनाव सुपरवाइजर लगाये गये है, जो पंजीकृत फोन नम्बरों से अपने संबंधित बूथ की नवीनतम जानकारी एसएमएस द्वारा देंगे और उन्हें दो घंटों के भीतर नवीनतम जानकारी मुहैया करवानी होगी। इससे मतदान के आंकड़ों की प्रमाणिकता और जवाबदेही तय होगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक संसदीय क्षेत्रों में 100 मतदान केन्द्रों का चयन किया गया है, जहां पर वेब कॉस्टिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। इस प्रकार, पूरे प्रदेश में संवेदनशील व अति संवेदनशील 1000 मतदान केन्द्रों का चयन किया गया है, जहां मतदान की लाइव वेब कॉस्टिंग होगी और इसे विभाग द्वारा मॉनिटर किया जायेगा। प्रदेश में लगभग 3000 संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केन्द्र घोषित किये गये है। इसके अलावा, कनैक्टिविटी को देखते हुए सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जायेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के लिए हरियाणा पुलिस के 48,754 कर्मचारियों तथा केन्द्रीय पुलिस बल की 60 कंपनियों का सहयोग लिया जायेगा। इसमें हरियाणा पुलिस के 33,556 कर्मचारी एवं केन्द्रीय पुलिस बल की 45 कंपनियां मतदान केन्द्र पर तैनात होगी तथा 13,038 कर्मचारी एवं 15 कंपनियां संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात की जायेगी। इसके अलावा, चुनावी खर्च की निगरानी के लिए 2160 लोगों का तैनात किया हुआ है, जो 9 व 10 अप्रैल को चुनावी खर्च की निगरानी पर रहेंगे। इसके साथ-साथ 5000 माइक्रो आब्जर्वर की डयूटी भी लगाई गई है तथा 18193 कंट्रोल यूनिट तथा 32567 बैलेट यूनिट की व्यवस्था की गई है।

वाल्गद ने बताया कि पुलिस, आबकारी एवं कराधान विभाग एवं चुनाव विभाग की टीमों द्वारा चलाये जा रहे संयुक्त अभियान में अब तक प्रदेशभर से शराब की 79321 बोतल शराब, 760 ग्राम अफीम, 693 किलोग्राम चूरापोस्त, 198 ग्राम डोडा हस्क, 540 ग्राम चरस, 141 ग्राम स्मैक, 1080 किलोग्राम लाहन तथा 1.1950 किलोग्राम गांजा पकड़ा गया है। इसके अलावा, 798.8 ग्राम सोना तथा 1.77 करोड़ रुपये की नकदी भी बरामद हुई है। उन्होंने बताया कि विभाग को अब तक 388 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिसमें से 148 शिकायतें आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना से संबंधित है जबकि 240 तबादला व अन्य से संबंधित हैउन्होंने बताया कि हरियाणा में सभी संसदीय सीटों पर कुल 230 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है। इनमें कांग्रेस, बसपा व इनेलो ने सभी दस सीटों पर, भाजपा आठ, हजकां (बीएल) व सीपीआई दो-दो तथा सीपीएम तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारे है। इसके अलावा, 64 पंजीकृत राजनैतिक पार्टियों के उम्मीदवार, 121 स्वतंत्र उम्मीदवार तथा 11 महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में दो संसदीय सीटों पर 16 से ज्यादा तथा 8 सीटों पर 16 से कम उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है। सबसे ज्यादा 41 उम्मीदवार हिसार संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे है। मतदाताओं की लिहाज से प्रदेश में सबसे बड़ा संसदीय क्षेत्र गुडग़ांव है, जहां कुल 18.44 लाख मतदाता है तथा सबसे छोटा संसदीय क्षेत्र सोनीपत है, जहां 14.17 लाख मतदाता है। इसी प्रकार, क्षेत्र के अनुसार सबसे बड़ा संसदीय क्षेत्र सिरसा है, जिसका क्षेत्रफल 7484 वर्ग किलोमीटर है तथा सबसे छोटा संसदीय क्षेत्र फरीदाबाद है, जिसका कुल क्षेत्रफल 2106 वर्ग किलोमीटर है। प्रदेश में कुल 1.59 करोड़ सामान्य मतदाता तथा 1.02 लाख सर्विस मतदाता है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में वर्ष 2009 में लोकसभा चुनावों में कुल 67.94 प्रतिशत मतदान हुआ था, जिसमें महिला मतदान 66.17 प्रतिशत रहा था जबकि 2009 के विधानसभा चुनावों में मतदान प्रतिशतता 72.37 प्रतिशत रही थी, जिसमें महिला मतदान 71.11 प्रतिशत रहा था।

 

Tags: eci , electiom commission , election commission of india

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD