Tuesday, 30 April 2024

 

 

खास खबरें भगवंत मान ने रोपड़ में आप उम्मीदवार मलविंदर सिंह कंग के लिए किया चुनाव प्रचार अजनाला हल्के में विरोधियों पर गरजे गुरजीत सिंह औजला स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत-टंडन कांग्रेस के प्रदेश सचिव व अनुबंध सफाई कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष सहित 100 लोग हुए भाजपा में शामिल मैंने हमेशा कठिन चुनौतियों का सामना किया है, यह चुनाव तो सरल है : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया

 

मुख्यमंत्री ने नगरोटा बगवां में रखी राजकीय इंजिनियरिंग कॉलेज की आधारशिला

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

कांगड़ा , 15 Feb 2014

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज कांगड़ा जिले में नगरोटा बगवां के मस्सल में 90.05 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय इंजिनियरिंग कॉलेज की आधारशिला रखी। यह कॉलेज शैक्षणिक सत्र 2014-15 से कार्य करना आरम्भ कर देगा। यहां तीन पाठ्यक्रमों को चलाया जाएगा तथा मकैनिकल इंजिनियरिंग, इलैक्ट्रानिक एवं कम्यूनिकेशन इंजिनियरिंग तथा सिविल इंजिनियरिंग में प्रत्येक में 60 विद्यार्थियों के प्रवेश की क्षमता उपलब्ध होगी।मस्सल में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने शिक्षा क्षेत्र को हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की है। राज्य में साक्षरता क्रांति आई है और 82.80 प्रतिशत साक्षरता दर हासिल की है, जो 74.04 प्रतिशत की राष्ट्रीय औसत से अधिक है।वीरभद्र सिंह ने कहा कि राज्य ने हर क्षेत्र में प्रगति की है जिसका श्रेय प्रदेश में अधिकांश समय तक सत्तासीन रही कांग्रेस सरकारों तथा केन्द्र सरकार द्वारा उदार वित्तीय सहायता एवं सहयोग को जाता है। प्रदेश के तीव्र विकास एवं प्रगति में पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू, श्री लाल बहादुर शास्त्री, श्रीमती इंदिरा गांधी, श्री राजीव गांधी, डा. मनमोहन सिंह तथा यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी का पूर्ण सहयोग रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश मानव संसाधन विकास की दिशा में अभूतपूर्व प्रगति की है तथा इस अवधि के दौरान स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्रों में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। प्रदेश सरकार ने महिला कल्याण, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्गों तथा समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश आज देश के विकसित राज्यों में शामिल है जिसने विभिन्न क्षेत्रों में विकास के अनेक आयाम स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि विकास की कोई सीमा नहीं होती है और लोगों के सहयोग से प्रगति की नई उंचाइयों को हासिल किया जाएगा। उन्होंने प्रदेशवासियों से विघटनकारी ताकतों के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के गठन में भाजपा का कोई योगदान नहीं रहा और कांग्रेस पार्टी के नेताओं के गंभीर प्रयासों से राज्य को पूर्ण राज्यत्व का दर्जा हासिल हुआ। कांग्रेस पार्टी हमेशा लोकतांत्रिक व्यवस्था पर विश्वास करती है और पार्टी ने जनमत का हमेशा सम्मान किया है।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि हिमाचल विकास कांग्रेस के समर्थन से धूमल सरकार पहली बार सत्ता में आई तथा उनके खिलाफ झूठा सागर कत्था मामला बनाया। उन्होंने कहा कि वह राजनीतिक बदले की भावना से कार्य नहीं करते हैं और जब भी कांग्रेस सरकारे सत्तासीन हुई तो उन्होंने अपने राजनीतिक विरोधियों को कभी भी परेशान नहीं किया।मुख्यमंत्री ने कहा कि वे क्रिकेट के खेल के खिलाफ नहीं हैं परन्तु क्रिकेट के नाम पर करोड़ों रुपये की बहुमूल्य भूमि को हथियाने की साजिश को वह स्वीकृति नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार के गलत कार्यों की जांच कांग्र्रेस पार्टी द्वारा प्रस्तुत आरोप पत्र के आधार पर की जा रही है और इस आरोप पत्र को तैयार करने की समिति के वह सदस्य तक नहीं थे। अब जबकि कानून अपना कार्य कर रहा है तो भाजपा नेता घबराकर उनके खिलाफ झूठा प्रचार कर रहे हैं।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने नगरोटा शहर के लिए एक करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली संवर्द्धित पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखी। इस योजना से क्षेत्र के 11340 लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने चंगर क्षेत्र उपरली कोठियां-एक-दो-तीन, समलोटी, उस्तेहन, लुंगना-मंगरेला तथा थाना वदग्रां के लिए 414.39 लाख रुपये की लागत से बनने वाली संवर्द्धित पेयजल आपूर्ति योजना का शिलान्यास भी किया। इस योजना से क्षेत्र के 18544 लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने 141 लाख रुपये की लागत से निर्मित चुघेरा से कंडी मार्ग पर पलोरा खडड पर निर्मित पुल का लोकार्पण भी किया।मुख्यमंत्री ने नगरोटा में आईपीएच मंडल कार्यालय आरम्भ करने, झीन में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा सीरा थाना, बल्लुगलोआ, बरोहा, सुनीह में नये विज्ञान खंड आरम्भ करने तथा हटवास, थाना बारगरोह एवं बलधार में तीन स्कूलों को स्तरोन्नत करने मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। 

सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य मंत्री श्रीमती विद्या स्टोक्स ने कहा कि कांगड़ा प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है। उन्होंने पूर्व सरकार पर जिले के विभाजन की कोशिश का आरोप लगाया। मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने जिले को कई महत्वपूर्ण कार्यालय दिए हैं, जिनमें स्कूल शिक्षा बोर्ड, टांडा मेडिकल कॉलेज, विधानसभा के साथ-साथ सिंचाई एवं पेयजल की बड़ी परियोजनाएं उपलब्ध करवाई हैं।उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिले की 3113 बस्तियों में से 3017 बस्तियों को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। थूरल विधानसभा क्षेत्र में 68.33 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल योजना का निर्माण किया गया है जिससे देहरा-खंडिया, जयसिंहपुर और आलमपुर की 584 बस्तियों को पेयजल सुविधा उपलब्ध होगी। 

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री जी.एस. बाली ने मुख्यमंत्री का नगरोटा बगवां में राजकीय इंजिनियरिंग कॉलेज के शिलान्यास के लिए आभार व्यक्त किया। टांडा मेडिकल कॉलेज के बाद यह जिले का दूसरा सबसे ख्यातिप्राप्त संस्थान होगा। उन्होंने कहा कि इस इंजिनियरिंग कॉलेज में 180 विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त करेंगे। उन्होंने नगरोटा में आईपीएच मंडल कार्यालय आरम्भ करने, झीन में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा सीरा थाना, बल्लुगलोआ, बरोहा, सुनीह में नये विज्ञान खंड आरम्भ करने तथा हटवास, थाना बारगरोह एवं बलधार में तीन स्कूलों को स्तरोन्नत करने का आग्रह किया।उन्होंने कहा कि भाजपा ने हमेशा क्षेत्रवाद एवं भाई भतीजावाद को बढ़ावा दिया जबकि कांग्रेस ने कांगड़ा का विकास किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम लाया जिससे हर गरीब को सस्ते राशन की सुविधा उपलब्ध हुई है।

हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्री विक्रमादित्य सिंह ने इस अवसर पर कहा कि यूपीए सरकार ने गत दस वर्षों में जन कल्याण के लिए अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं आरम्भ की हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी महिलाओं एवं युवाओं के सशक्तिकरण पर विश्वास रखते हैं और शक्ति के विकेन्द्रीकरण के लिए प्रयासरत हैं।जिला कांग्रेस समिति की अध्यक्ष श्रीमती सुमन वर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।तकनीकी शिक्षा विभाग के निदेशक श्री राजेश्वर गोयल ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। मुख्य संसदीय सचिव श्री जगजीवन पाल, विधायक सर्वश्री संजय रतन, अजय महाजन, पवन काजल एवं यादविन्द्र गोमा, राज्य महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुश्री मनभरी देवी, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री जगदीश सिपहिया, कांगड़ा के उपायुक्त श्री सी.पालरासु, पुलिस अधीक्षक बलबीर ठाकुर, प्रदेश सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 

 

Tags: virbhadra singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD