Thursday, 16 May 2024

 

 

खास खबरें हमारा 2 साल में किया गया काम पिछली सरकारों के 70 साल से भी ज्यादा है : मीत हेयर पंजाब में जवान और किसान दोनों नाराज : विजय इंदर सिंगला दीपा सिंगला ने लोकसभा चुनाव कार्यालय हल्का खरड़ का उद्घाटन किया आप और अकालियों को वोट देने का मतलब है, भाजपा को वोट देना : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग एलपीयू के विद्यार्थियों ने शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय रोबोटिक्स और ड्रोन प्रतियोगिता में जीता 5 लाख का अनुदान राणा कंवर पाल सिंह के नेतृत्व में पंजाब कांग्रेस अभियान समिति ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की भरोसे की ताकत से पटियाला की बेटी करेगी जिले का सर्वपक्षीय विकासः परनीत कौर मणिपुर में महिलाओं का अपमान करने वाली भाजपा होगी सत्ता से बाहर - गुरजीत औजला मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरदासपुर से आप उम्मीदवार शैरी कलसी के लिए किया प्रचार, कादियां में की विशाल जनसभा हिंदुस्तान के मुसलमानों को मोदी सरकार की योजनाओं का मिला है पूरा लाभः जमाल सिद्धिकी राहुल गाँधी और अरविन्द केजरीवाल सनातन धर्म के दुश्मन : डा. सुभाष शर्मा मेयर चुनाव में लोकतंत्र की हत्या करने और करवाने वालों का बीजेपी क्यों दे रही साथ: डॉ. एसएस आहलूवालिया वकीलों के साथ गुरजीत औजला ने की मुलाकात आपका एक-एक वोट केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी की मजबूत सरकार बनाएगा : कंगना रनौत ब्लाक खुईखेड़ा के सभी सेंटरों में मनाया नेशनल डेंगू दिवस पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 17 मई को दूसरे फेसबुक लाइव दौरान लोगों के साथ करेंगे बातचीत गुरजीत सिंह औजला ने लिया डेरा ब्यास प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों का आशीर्वाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने रायबरेली में राहुल गांधी के लिए मांगे वोट राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आईएफएस प्रोबेशनर्स के साथ संवाद किया लोक सभा मतदान 2024: पंजाब में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान को यकीनी बनाने के लिए 80 प्रतिशत पुलिस बल और केंद्रीय बलों की 250 कंपनियाँ की जाएंगी तैनात चरणजीत चन्नी पर आम आदमी पार्टी का पलटवार, वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने कहा - कांग्रेस के राज में शराब माफिया का बोलबाला था, हमने राजस्व बढ़ाया

 

एसएमवीयूडीयू का 6ठां दीक्षांत समारोह आयोजित

राज्यपाल ने सुनील भारती मित्तल, पवन मुंजाल को मानद डिग्री प्रदान की

Listen to this article

Rouf Pampori

Rouf Pampori

5 Dariya News

काक्रियाल , 18 Apr 2018

श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू) का 6ठां दीक्षांत समारोह आज यहां अपने सभागार में आयोजित किया गया। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जो मुख्य अतिथि थे, ने दीक्षंत भाशण दिया। प्रथम महिला सविता कोविंद इस अवसर पर उपस्थित थी। राज्यपाल एन.एन. वोहरा, जो विश्वविद्यालय के कुलपति हैं, ने दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की जबकि मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती इस अवसर पर सम्मानित अतिथि थी। राज्यपाल ने सुनील भारती मित्तल, संस्थापक एवं अध्यक्ष भारती एंटरप्राइजेज लिमिटेड तथा पवन मुंजाल, चेयरमैन मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ, हीरो मोटो कार्पोरेशन लिमिटेड को मानद डिग्री पद्रान की। राज्यपाल ने पीएचडी, मास्टर्स और बैचलर्स की डिग्री सहित 882 डिग्री प्रमाण पत्र और मेधावी छात्रों को 9 रजत पदक प्रदान किए। राष्ट्रपति ने 10 स्वर्ण पदक दिए। राज्यपाल ने उन सभी को बधाई दी जिन्होंने दीक्षांत समारोह में डिग्री, पदक और पुरस्कार प्राप्त किए और उनके भविष्य के करियर में उन्हें उच्च सफलता की कामना की।अपने संबोधन में, राज्यपाल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रथम महिला का स्वागत किया और कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए एक गर्व का क्षण है कि राष्ट्रपति संबोधन के लिए उनके बीच शामिल हैं। श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय की स्थापना के उद्देश्यों को याद करते हुए, राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय, स्थापित और पूरी तरह से वित्त पोशित श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड, इस साल अगस्त में चौदह वर्ष का होगा। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से आवासीय विश्वविद्यालय स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरल स्तर पर विज्ञान, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, प्रबंधन, सामाजिक विज्ञान और मानविकी में सीखने के कार्यक्रम और अनुसंधान के अवसर प्रदान करता है और वर्तमान में उनके पास 1675 छात्र हैं जिनमें से 25 प्रतिषत हैं देश के 23 राज्यों, कुल छात्रों की कुल संख्या का लगभग 46 प्रतिशत लड़कियां हैं और इस विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद से लगभग 3600 छात्र पास हुए हैं।

राज्यपाल ने बताया कि विश्वविद्यालय विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों में छात्रों को स्वीकार करने और प्रवेश के बाद, प्रदर्शन को बढ़ावा देने और प्रोत्साहन देने के लिए योजनाबद्ध प्रयास किए जाने के समय योग्यता पर उच्च जोर देता है। मेरिट-कम-मीन छात्रवृत्ति सभी स्तरों पर छात्रों को प्रदान की जाती हैं और उच्चतर अध्ययनों की पूर्ति के लिए सहायक योजनाएं प्रदान की जाती हैं। पिछले साल के दौरान उन्होंने योग्य छात्रों को 176 लाख रुपये मूल्य का समर्थन किया है। राज्यपाल  ने कहा कि जब इस विश्वविद्यालय ने कामकाज शुरू किया तो इसे विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ा जिसमें शायद सबसे महत्वपूर्ण उनके परिसर से संबंधित जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा नहीं है। उन्होंने कहा कि यह संतुष्ट है कि पिछले कई सालों में यह कई सड़कों और पुलों का निर्माण करना संभव है जो कि इस परिसर को पठानकोट-जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से और कटरा रेलवे स्टेशन से जोड़ते हैं, जिसने जम्मू से यात्रा का समय कम कर दिया है। विश्वविद्यालय अब राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध शिक्षक और प्रख्यात शोधकर्ताओं को आकर्षित करने में सक्षम है।राज्यपाल ने कहा कि यह काफी संतुष्टि काएक मामला है कि हालांकि अभी तक अपनी प्रारंभिक अवस्था में इस विश्वविद्यालय को देश के शीर्ष 100 इंजीनियरिंग संस्थानों में स्थान दिया गया है और हाल ही में संपन्न एनआईआरएफ 2018 के अनुसार देश के शीर्ष 150 विश्वविद्यालयों में इसकी जगह मिल गई है।राज्यपाल ने बताया कि विज्ञान, प्रौद्योगिकी संस्थान के रूप में स्थापित विश्वविद्यालय, उत्कृष्टता के केंद्रों और देश के प्रमुख औद्योगिक और व्यावसायिक उद्यमों के साथ निकट संबंध स्थापित करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। गवर्नर ने कहा कि इस दिशा में एक कदम के रूप में, भारत के दो उत्कृष्ट उद्यमियों को आज विश्वविद्यालय द्वारा सम्मानित किया गया है, दोनों ही स्टीयरिंग उद्यम हैं जो दुनिया भर में ज्ञात हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग के इन दोनों नेताओं की असाधारण उपलब्धियां उन सभी लोगों के लिए प्रेरणा का एक स्रोत हैं जो उद्योग, व्यापार और प्रबंधन क्षेत्र में शामिल हैं और वे संकाय और छात्रों के साथ और उभरते चुनौतियों का प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए जिस तकनीक और व्यवसाय सीखने के कार्यक्रमों को विकसित किया जाना चाहिए, उसके बारे में विश्वविद्यालय को सलाह देने के लिए मित्तल और मुंजाल द्वारा समय-समय पर बातचीत करने के लिए इस कैम्पस में आना चाहते है। 

राज्यपाल ने कहा कि पास होने वाले छात्रों के लिए दीक्षांत समारोह उनकी कड़ी मेहनत की परिणति को दर्शाता है, जब उनके हाथों में डिग्री होती है, तो वे विश्वविद्यालय के पोर्टल को रोजगार या उच्च शिक्षा का पीछा करते हैं। उन्होंने उन छात्रों को बधाई दी जिन्होंने डिग्री, पदक और उपाधि प्राप्त की, उन्हें बहुत उज्जवल करियर की कामना की और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सभी पारित होने वाले छात्रों को अपने निजी जीवन में और साथ ही अपने सभी भविष्य के पेशेवर पाठ्यक्रमों के दौरान उच्च नैतिक और नैतिक मानदंड बनाए रखने की उम्मीद है। राज्यपाल ने आईआईटी खड़गपुर के पूर्व निदेशक प्रोफेसर के.एल. चोपड़ा और भारत के पूर्व शिक्षा सचिव, कार्यकारी परिषद के सदस्य आर पी अग्रवाल को इस संस्था के प्रबंधन से संबंधित सभी मामलों के संबंध में उनके सतत समर्थन और सलाह के लिए आभार जताया। उन्होंने प्रोफेसर डीपी अग्रवाल को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने हाल ही में इस विश्वविद्यालय के एक अकादमिक लेखा परीक्षा का संचालन किया था। उन्होंने सभी मोर्चों पर विश्वविद्यालय को आगे बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासों के लिए प्रोफेसर संजीव जैन, उप-कुलपति, डीन, संकाय और कर्मचारियों की सराहनला की। इससे पहले एसएमवीडीयू के उप कुलपति प्रोफेसर संजीव जैन ने उपकुलपति की रिपोर्ट पेश की, जो पिछली उपलब्धियों और भविष्य की योजनाओं को उजागर करती है। उन्होंने परिसर प्लेसमेंट का विवरण दिया, विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित प्रकाशन, अनुसंधान परियोजनाएं शुरू की गईं और इस संस्था द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यशालाओं और सम्मेलनों का विवरण दिया। उन्होंने कहा कि उत्कृष्टता केंद्र के रूप में इस संस्था का निर्माण करने के लिए विभिन्न पहलों की जा रही है।राज्य सरकार के मंत्रीं, विधायक, विभिन्न विश्वविद्यालयों के उप कुलपति, विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद के सदस्य, मुख्य सचिव, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सदस्य, वरिष्ठ नागरिक और पुलिस अधिकारी, गवर्नर के प्रधान सचिव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्राइन बोर्ड, जीवन के विभिन्न क्षेत्रों, रजिस्ट्रार, डीन, निदेशक, विभाग के प्रमुखों, संकाय सदस्यों, विश्वविद्यालय के छात्रों और उनके माता-पिता के प्रमुख व्यक्तित्व इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

Tags: Ram Nath Kovind , NN Vohra , Mehbooba Mufti

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD