Friday, 17 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने होशियारपुर से आप उम्मीदवार डा. राजकुमार चब्बेवाल के लिए किया प्रचार विश्व स्तरीय शिक्षण संस्थान स्थापित होंगे अमृतसर में स्थापित : गुरजीत सिंह औजला शिअद को लगा एक और झटका! होशियारपुर लोकसभा क्षेत्र में आप को मिली बढ़त राजा वड़िंग ने लुधियाना में चुनाव अभियान के दौरान आर्थिक उत्थान और किसानों के समर्थन का वादा किया मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्गने राज्य नोडल अधिकारियों के साथ निर्वाचन व्यय बैठक की पंजाब की प्रगति के रास्ते में बढ़ती अपराध दर और ड्रग माफिया बड़ा रोड़ा : विजय इंदर सिंगला जनसेवा नहीं, धन सेवा के लिए राजनीति कर रहे राजेंद्र राणा : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू स्वाति मालीवाल प्रकरण में मनीष तिवारी की चुप्पी कांग्रेस के न्याय की खोल रही है पोल-संजय टंडन पंजाब के हितों की रक्षा के लिए भाजपा जरूरी: अरविंद खन्ना गुरजीत औजला ने लोपोके में विशाल जनसमूह को संबोधित किया पंजाब के आतंकवाद पीडि़तों का मुद्दा संसद में उठाऊंगा : डॉ सुभाष शर्मा लोकसभा चुनाव में मेरी जीत का मुख्य आधार बनेगा पटियाला वासियों का भरोसाः परनीत कौर मुख्यमंत्री बताएं कि उनकी सरकार नहरी पटवारियों को यह दिखाने के लिए काल्पनिक एंट्रियां करने को क्यों मजबूर कर रही कि नहर का पानी पंजाब के सभी खेतों में पहुंच रहा हैःशिरोमणी अकाली दल विरासत भी और विकास भी यह हैं मोदी सरकार की गारंटी, सांस्कृतिक राष्ट्रवाद जन जागरण भाजपा की देन : कंगना रंनौत एक महीने से भी कम समय में किसानों का कर्ज माफ हो जाएगा : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने अमृतसर में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ की मीटिंग प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी की अम्बाला शहर रैली से पहला ही चुनाव लड़ रही बंतो कटारिया के हौसले बुलंद निर्दलीय उम्मीदवार शकील मुहम्मद ने इंडिया अलायंस के उम्मीदवार मनीष तिवारी के समर्थन में नामांकन पत्र वापस लिया हीरामंडी के वीडियो सॉन्ग "मासूम दिल है मेरा" के रिलीज पर ऋचा चड्ढा भावुक होकर बोलीं सात करोड़ का है उर्वशी रौतेला का कान्स कस्टम गाउन अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने भगवान श्री वाल्मीकि तीर्थ मंदिर में नतमस्तक होकर पंजाब की शांति और समृद्धि के लिए की प्रार्थना

 

प्रतिद्वंद्वी टीमों के नहीं, अपने खेल पर देना है ध्यान : रानी रामपाल

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 29 May 2017

न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय महिला हॉकी टीम की कमान संभालने वाली अनुभवी फारवर्ड रानी रामपाल का कहना है कि आगामी टूर्नामेंट में उनकी टीम को प्रतिद्वंद्वी टीमों के नहीं, बल्कि अपने खेल पर ध्यान देना है। उल्लेखनीय है कि इस टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 5-0 से मात दी थी।जोहांसबर्ग में आठ जुलाई से शुरू हो रहे वर्ल्ड हॉकी लीग (डब्ल्यूएचएल) सेमीफाइनल के बारे में आईएएनएस को दिए एक साक्षात्कार में रानी ने कहा, "नए कोच शुअर्ड मरेन ने सलाह दी है कि हमें प्रतिद्वंद्वी टीम के खेल पर नहीं बल्कि अपने खेल पर ध्यान देना है। हमें यह देखना है कि एक मुकाबले में टीम क्या बेहतर कर सकती है।"

न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के कारणों के बारे में रानी ने कहा, "न्यूजीलैंड की टीम हमसे काफी ऊंची रैंकिंग पर है और मजबूत भी है। अभी अगर आप उनके प्रदर्शन को देखें, आपको यह अंदाजा हो जाएगा कि आने वाले समय में यह टीम विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर जा सकती है।"बकौल रानी, "हम इस टेस्ट सीरीज में वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल की तैयारियों के लिए गए थे और हमें अच्छा अनुभव मिला। हम जानते हैं कि हम अधिक गोल नहीं कर पाए, लेकिन हमने अपनी कमियों को जाना है और उसमें हम सुधार करेंगे।"इस सीरीज से मिली सबसे बड़ी सीख के बारे में रानी ने कहा, "एक बात, जो हमने जानी, वह यह थी कि न्यूजीलैंड की टीम शारीरिक रूप से बहुत मजबूत है और इस कारण हम उनको अच्छी प्रतिस्पर्धा नहीं दे पाए। हमें भी शारीरिक रूप से मजबूत होने की बेहद जरूरत है।"

न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ मैच जीतने के लिए जरूरी चीज के बारे में कोच मरेन ने कहा, "हम व्यक्तिगत तौर पर गलतियां करते हैं और इस कारण हम प्रतिद्वंद्वी टीमों को आसानी से गोल करने का मौका दे देते हैं। इस चीज में बदलाव की जरूरत है और हमारी मैच पर नियंत्रण की क्षमता को भी बढ़ाने की जरूरत है।"टीम के नए कोच मरेन के मार्गदर्शन के बारे में रानी ने कहा, "हमारे नए कोच बहुत अच्छे हैं। हालांकि, उन्हें हमारे साथ अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है। उन्होंने इतने कम समय में टीम के खेल में कई सुधार किए हैं और अभी वह कई चीजों पर भी काम कर रहे हैं। कोच हमें अच्छी चीजें सिखा रहे हैं और काफी लंबे समय बाद हमें ऐसा कोच मिला है। इसलिए, हमारी भी कोशिश है कि हम उनके द्वारा सिखाई जा रही चीजों को जल्द से जल्द अपनाएं, ताकि हमारे प्रदर्शन के बारे में अच्छे बदलाव आ सकें।"

पिछले कोच नील हॉगुड और मरेन की तुलना पर रानी ने कहा, "नए कोच हमें अटैकिंग हॉकी के बारे में सिखाते हैं। वह हमें यह भी कहते हैं कि हमें मैन टु मैन माकिर्ंग पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा वह हर खिलाड़ी के निजी प्रदर्शन पर भी ध्यान देते हैं और हर खिलाड़ी को बताते हैं कि उसे कहां सुधार करना चाहिए। दोनों कोचों के सिखाने में बहुत अंतर है।"वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल के बारे में रानी ने कहा, "हम आगे तक की नहीं सोच रहे हैं। हमारा लक्ष्य मैच दर मैच आगे बढ़ने का है और इसलिए, हम एक समय पर एक मैच को लक्ष्य बनाकर चलेंगे। हम यह नहीं सोच रहे हैं कि हमें इस टीम को हराना है या उस टीम को हराना है। 

हालांकि, हमे अपने पहले मैच में यह जरूर देखेंगे कि हम प्रतिस्पर्धी टीम को किस प्रकार हरा सकते हैं।"वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल के लिए टीम के बदलाव के बारे में पूछा जाने पर कोच मरेन ने कहा, "हम 33 खिलाड़ियों को प्रशिक्षित कर रहे हैं और इन्हीं में से हम जोहांसबर्ग में होने वाले टूर्नामेंट के लिए टीम का चयन करेंगे।"जोहांसबर्ग में आठ जुलाई से शुरू हो रहे वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल में भारतीय महिला हॉकी टीम की पहली भिड़ंत आठ जुलाई को रूस से होगी। इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम को पूल-बी में चिली, अमेरिका, रूस और अर्जेटीना के साथ शामिल किया गया है।

 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD