Sunday, 19 May 2024

 

 

खास खबरें दर्जी के पास ही पड़ा रहेगा जयराम का नया काला कोट, दिन में सपने देखना छोड़ें : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू 2024 लोकसभा चुनाव ऐतिहासिक : पवन खेड़ा अमृतपाल को बंदी सिंह की श्रेणी में नही रखा जा सकता : सुखबीर सिंह बादल शिरोमणी अकाली दल ने चुनाव आयोग से किसानों को धमकाने के लिए हंसराज हंस के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में बदलाव के लिए विजन डॉक्यूमेंट 'ड्राइव इट' पेश किया मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुरुक्षेत्र से 'आप' उम्मीदवार डॉ. सुशील गुप्ता के लिए किया प्रचार महिला सशक्तिकरण तो दूर महिलाओं का सम्मान तक नहीं करते "आप" नेता : जय इंद्र कौर वर्ल्ड क्लॉस की स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए वचनबद्ध : विजय इंदर सिंगला इलेक्शन लोकतंत्र है और यहां हथियारों की नहीं बल्कि विचारों की लड़ाई होनी चाहिए : गुरजीत सिंह औजला अकाली दल के घोषणा पत्र में पंथक और क्षेत्रीय मजबूती का आहवाहन परिवर्तन की सरकार ने किया पंजाब को कर्जदार - गुरजीत औजला डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय के प्रयासों से जालंधर जिले के युवक का शव पहुंचा भारत दो साल में हमारी सरकार और मेरे काम को देखें, फिर तय करें कि आपको क्या चाहिए: मीत हेयर सीपीआई एम.एल. (लिबरेशन) ने की गुरजीत औजला के पक्ष में चुनावी रैली सनौर में अकाली दल प्रत्याशी के कार्यालय का उदघाटन खरड़ में निर्माणाधीन श्री राम मंदिर का दौरा करने के लिए माननीय राज्यपाल पंजाब को अनुरोध पत्र परनीत कौर व गांधी पटियाला हलके के लिए कोई प्रोजैक्ट नहीं लाए:एन.के.शर्मा मलोया में 20 मई को योगी आदित्य नाथ की विशाल चुनावी जनसभा-प्रदेशाध्यक्ष जतिंदर पाल मल्होत्रा फिल्म 'करतम भुगतम ' को ऑडियंस का प्यार और बॉक्स ऑफिस पर मिली सफलता लोक सभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग की हिदायतों का पूरा पालन किया जाए: जनरल पर्यवेक्षक जिला निर्वाचन अधिकारी कोमल मित्तल की देखरेख में वोटिंग मशीनों का पूरक रैंडमाइजेशन किया गया

 

प्रकाश सिंह बादल द्वारा सामाजिक बुराइयों को समाप्त करने के लिए श्री गुरु गोबिंद सिंह जी द्वारा दिखाये मार्ग पर चलने का आह्वान

श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी को धर्मनिरपेक्षता का प्रकाश पुंज बताया, सम्मेलन का उद्धेश्य विश्वभर में प्रेम, भाईचारक सांझ, सद्भावना का संदेश फैलाना-नितिश कुमार

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्री पटना साहिब (बिहार)/चंडीगढ़ , 22 Sep 2016

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने देश में   जातिवाद, असमानता और कई अन्य सामाजिक बुराइयों पर चिंता जताते हुए देशवासियों को ऐसी बुराईयों के खात्में के लिए सरबंस दानी  श्री गुरु गोबिंद सिंह जी द्वारा दिखाए गए समानता, मानवता और धर्म निरपेक्षता के मार्ग का अनुसरण करने का आह्वान किया है। दशमेश पिता श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के जन्म स्थान पटना साहिब में गुरू साहिब के 350वें प्रकाश पर्व को समर्पित होने वाले समागमों की श्रृंखला के तौर पर आज विश्वभर से पहुंची सिख हस्तियों तथा बड़ी संख्या में उपस्थित संगतों की मौजूदगी में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सिख सम्मेलन के उद्घाटनी समारोह को संबोधित करते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरू गोबिंद सिंह जी का महान जीवन एवं विचार धारा ना केवल देश को एक जुट कर सकती है बल्कि भारत को विश्व का अग्रणीय देश बनाने में भी सहायक हो सकती है। उन्होंने कहा कि गुरू साहिब जी के दर्शाये मार्ग पर चलकर ही जाति-पाति एवं समाजिक असमानता जैसी बुराईयों से मुक्ति पाई जा सकती है।अंतरराष्ट्रीय सिख सम्मेलन की सफल शुरूआत के लिए बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतिश कुमार को बधाई देते हुये स. बादल ने कहा कि ऐसे उद्यम देश में अमन-शांति, संप्रदायिक सद्भावना तथा एकता की गांठों को और मज़बूत करते हैं। उन्होंने कहा कि श्री श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने धर्म निरपेक्षता की सदियों पुरानी रिवायतों को कायम रखने के लिए महान योगदान डाला और यहां तक कि मानवीय अधिकारों की रक्षा तथा धार्मिक स्वतंत्रता की खातिर अपना सरबंस कुर्बान कर दिया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व में सिख धर्म समाजवाद एवं धर्म निरपेक्षता के सच्चे मॉडल का प्रसार करता है। 

बादल ने कहा कि श्री गुरू ग्रंथ साहिब समूची मानवता के लिए समाजवाद एवं धर्म निरपेक्षता के प्रकाश पुंज हैं। उन्होंने कहा कि धर्मनिरपेक्षता के संकल्प के तौर पर श्री हरमंदिर साहिब, अमृतसर की नींव फकीर सांई मियांमीर ने रखी थी और इसके चार दरवाजे मानवता की बराबरी को दर्शाते हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाबियों विशेषकर सिखों ने अपने महान सिख गुरूओं की कुर्बानी एवं बहादुरी की विरासत पर सदा ही पहरा दिया है जिन्होंने हमेशा ही जबर जुल्म, दमन और अन्याय विरूद्ध डटने की शिक्षा दी थी। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों द्वारा डाले गये बेमिसाल योगदान को याद करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की आबादी का दो प्रतिशत हिस्सा होने के बावजूद पंजाब में स्वतंत्रता संग्राम में 80 प्रतिशत कुर्बानियां दी। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिये गौरवमयी है कि कू का लहर, गदर लहर, कामागाटा मारू, गुरूद्वारा सुधार लहर तथा बब्बर जैसे लहरें पंजाबियों की शुरवीरता एवं वतन प्रस्ती की गवाही देती है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्म स्थान पटना साहिब इस पवित्र एवं ऐतिहासिक अवसर पर केंद्रीय धूरे के तौर पर उभरेगा। उन्होंने कहा कि आलमी स्तर पर लाखों लोग श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का प्रकाश दिवस बड़े स्तर पर मनाने की इच्छा रखते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनको पूरी उम्मीद है कि बिहार सरकार एवं लोग लाखों लोगों की इच्छाओं पर खरे उतरेंगे जिनके जीवन का यह यादगारी दिन होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के लोग एवं सरकार इस पवित्र एवं ऐतिहासिक पल का हिस्सा बनने के लिए भाग्यशाली समझते हैं। स. बादल ने कहा कि इस नेक कार्य के लिए वह हर प्रकार का योगदान डालेंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब वासियों द्वारा मैं बिहार सरकार एवं लोगों को पूरा सहयोग एवं मदद की पेशकश करता हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व को विश्वभर में धार्मिक उत्साह, श्रद्धा एवं सम्र्पण भावना से मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा देश भर में सैमीनार करवाये जायेंगे तथा बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितिश कुमार को इसमें शामिल होने का निमंत्रण दिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पंजाब सरकार की तरफ से नितिश कुमार को पटना साहिब में श्री गुरू गोबिंद सिंह जी भवन के निर्माण के लिए 10 करोड़ का चैक सौंपा। 

बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितिश कुमार ने कहा कि इस सम्मेलन का उद्धेश्य प्रेम, भाईचारक सांझ, सद्भावना का संदेश फैलाना है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1966 में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का 300 वर्षीय प्रकाश पर्व भी पूरे उत्साह से मनाया गया था। उन्होंने कहा कि मुझे इस बात का गर्व है कि 350वें प्रकाश पर्व के अवसर पर मुख्यमंत्री के तौर पर सेवा निभाने का अवसर मिल रहा है जो गुरू साहिब की मेहर स्वरूप ही संभव हो रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार श्री गुरू नानक देव जी, श्री गुरु तेग बहादुर जी और श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की चरण छोह पवित्र धरती है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सिख सम्मेलन में गुरू साहिब जी के समूचे जीवन एवं दर्शन संबंधी विचारचर्चा होगी। उन्होंने कहा कि गुरू साहिब जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर वर्ष 2017 में समूची सिख संगत को पहुंचने की अपील की। इस अवसर पर श्री हरमंदिर जी पटना साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी इकबाल सिंह ने कहा कि श्री गुरू गोबिंद सिंह जी ने सदियों पुरानी गुलामी की जंजीरें तोडऩे का प्रण किया था और इसकी खातिर उन्होंने अपना सरबंस कुर्बान कर दिया। 

उन्होंने कहा कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने समूचे लोगों को मानवता के प्रति प्रेम के मार्ग पर चलने का उपदेश दिया। उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल द्वारा सिखों की महान एवं गौरवमयी विरासत की संभाल करने एवं सही मायनों में हलीमी राज कायम करने के  सरूप पांच तख्त साहिबान द्वारा स. बादल को फखर-ए-कौम और पंथ रत्न का खिताब दिया गया। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतिश कुमार द्वारा गुरू साहिब जी के 350वे प्रकाश पर्व को बड़े स्तर पर मनाने के लिए किये जा रहे प्रयासों का भी जिक्र किया। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री  श्री एस एस आहलुवालिया ने कहा कि सिखों ने विश्वभर में अपनी पहचान बनाई। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री से मांग की बिहार में श्री गुरू नानक देव जी और श्री गुरू तेग बहादर जी की चरण छोह प्राप्त स्थानों को ऐतिहासिक नगरों के तौर पर विकसित किया जाये। राज्य सभा सांसद स. सुखदेव सिंह ढींडसा ने इस अवसर पर कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा जो इस प्रकाश पर्व को मनाने का सपना लिया था उसको बिहार सरकार ने पूरा किया। दिल्ली  सिख गुरूद्वारा  प्रबंधक कमेटी के प्रधान जत्थेदार मंजीत सिंह जीके, बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्व यादव ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह द्वारा आये प्रतिनिधि श्री महेंद्र सिंह ने उनका संदेश पढ़कर सुनाया । गुरू नानक मिशन निष्काम सेवक जत्था के भाई महिंदर सिंह द्वारा आये प्रतिनिधि भाई गुरचरन सिंह चंदन, कनाडा के पूर्व सांसद रूबी ढाला, अल्प संख्यक आयोग के चेयरमैन स. त्रिलोचन सिंह ने भी संबोधित किया। 

इस अवसर पर  बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार और पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल द्वारा श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के महान जीवन एवं शिक्षाआं पर आधारित एक पुस्तक जारी की गई। इस अवसर पर श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व को समर्पित मोबाइल एप्प भी जारी की गई। इसस पूर्व मुख्यमंत्री तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब में नतमस्तक हुये। इस अवसर पर तत्ख साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी इकबाल सिंह ने स. बादल को सिरोपा भेंट किया। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद श्री बलविंदर सिंह भूंदड़ दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान जत्थेदार मंजीत सिंह जीके, भाजपा क पूर्व राज्य प्रधान श्री कमल शर्मा,  पंजाब के मुख्य सचिव श्री सर्वेश कौशल और मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव श्री केजेएस चीमा, सचिव तालमेल श्री के ए पी सिन्हा, स्थानीय आयुक्त पंजाब भवन श्री के शिवा प्रसाद, पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला के उपकुलपति डॉ. जसपाल सिंह और प्रधान सचिव प्रर्यटन बिहार सरकार श्रीमती हरजोत कौर भंवरा शामिल थे।

 

Tags: Parkash Singh Badal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD