5 Dariya News

Kanwad Yatra 2022: शिव भक्त ला रहे थे हरिद्वार से जल, राहों में फूल बिछा रहे थे मुसलमान

5 Dariya News

शामली 26-Jul-2022

Kanwad Yatra 2022:उत्तरप्रदेश शामली के कैराना में एक ऐसा नजारा देखने को मिला है कि जिससे पूरे देश में खुशी है। मुस्लिम समुदाय की तरफ से कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया गया। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने शिव भक्तों को पानी की बोतलें भी बांटी और उनका खूब स्वागत किया।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कभी पलायन के लिए बदनाम रही कैराना की धरती से मुस्लिम समाज के लोगों ने श्रावण मास में हिंदू मुस्लिम एकता का संदेश दें दिया हैं। राजा कर्ण की नगरी कैराना हमेशा की तरह एक बार फिर हिंदू मुस्लिम एकता की अनुठी मिसाल पेश कर रहा हैं। पिछले कई दिनों से हरिद्वार से पवित्र गंगाजल लेकर हरियाणा, राजस्थान पंजाब निवासी हजारों शिवभक्त कैराना, पानीपत, खटीमा राजमार्ग से गुजर रहें हैं।  

Also read: Kanwar Yatra 2022: जानिए सावन की कांवड़ यात्रा और क्या है इसकी पौराणिक कथा?

रविवार की शाम करीब 6 बजे कांधला तिराहे पर मुस्लिम समाज के लोग इकट्ठा हुए। जहां पर उन्होंने अपने गंतव्य की ओर लौट रहें शिव भक्तों पर फूल बरसाकर उनका स्वागत किया। इसके अलावा शिव भक्तों को पानी की बोतल भेंट कर शुभकामनाएं दी। सभासद राशिद उर्फ पोती ने कहा कि कैराना को कुछ असामाजिक तत्वों ने बदनाम करने का काम किया था, लेकिन कैराना हमेशा से हिंदू मुस्लिम एकता का प्रतीक माना गया हैं।  

Also read: हेमकुंड साहिब की यात्रा फिर शुरू, बारिश के अलर्ट के बाद लगी थी रोक

रविवार को उनके और मुस्लिम समाज की सभी बिरादरियों के लोगों के द्वारा हरिद्वार से अपने घरों को लौट रहें शिव भक्तों पर फूल बरसाए गए हैं और हिंदू-मुस्लिम के बीच जहर घोलने का काम करने वाले असामाजिक तत्वों को सबक सिखाने का काम किया हैं।  इसके अलावा शिव भक्तों की प्यास बुझाने के लिए उनको पानी की बोतलें भी बांटी गई।  

Also read: देश में 4 धाम, 12 ज्योर्तिलिंग हैं.. फिर भी हिंदू को मजार पर क्यों जाना पड़ता है: साक्षी महाराज

कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा करने वाले राशिद कुरैशी ने बताया कि हम ये संदेश देना चाहते हैं कि कस्बे के अंदर हमेशा भाईचारा रहा है और भाई चारा रहेगा। ये हमारे हरियाणा के भाई आते है। इसमें पूरी छत्तीस बिरादरी के भाई है जिसमें कुरैशी, चौधरी भाई भी हैं सभी मुस्लिम भाईयों का सहयोग इसमें है। हमारे भाईचारे को कोई नहीं तोड़ सकता। हम लोग पहले भी भाई थे और आगे भी भाई की तरह ही रहेंगे।