5 Dariya News

Betel Leaf: यूरिक एसिड घटाने का रामबाण उपाय है पान का पत्ता, बस खाने का सही तरीका जान लो

यूरिक एसिड के लिए पान का पत्ता माना जाता है (Betel Leaves For Uric Acid) रामबाण इलाज। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इसे खाने के सही तरिके के बारे में-

5 Dariya News

01-Jul-2022

Betel Leaf Benefits:- यूरिक एसिड आज एक ऐसी आम बीमारियों में गिनी जाती है जिससे सबसे ज़्यादा नुकसान किडनी से लेकर, लीवर और हड्डियों को होता है। यदि इस बीमारी को समय रहते ठीक नहीं किया तो ये अन्य बीमारियों को भी बुलावा दे सकता है ऐसे में अब सावल ये है की आख़िरकार हाई यूरिक एसिड लेवल (High Uric Acid Level) को कैसे कंट्रोल किया जाए। इसलिए हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आएं हैं माना जाता है कि यूरिक एसिड के लिए पान का पत्ता (Betel Leaves For Uric Acid) बीमारी से निजात पाने के लिए लाभकारी हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इस रामबाण उपाय के बारे में जिसके जरिए आप सिर्फ एक पत्ता चबाकर यूरिक एसिड के लेवल को कम कर सकते है और अन्य  गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

यदि आप नहीं जानते की यूरिक एसिड कैसे और क्यों बढ़ता है तो नीचे दिए गए आर्टिकल से आप इसकी सारी जानकारी को जान सकते हैं। 

Also read: क्यों बड़ता है यूरिक एसिड, जानिए यूरिक एसिड बड़ने के ये शुरुआती लक्षणों के बारे में

यूरिक एसिड को कम करें पान के पत्तों के साथ 

एक रिसर्च के अनुसार, कुछ चूहों को पान के पत्तों का अर्क दिया गया था और जिन चूहों को दिया गया था उनका यूरिक एसिड लेवल 8.09mg/dl से घटकर 2.02mg/dl हो गया था। इसलिए यूरिक एसिड लेवल को कम करने में पान के पत्ते कारगर माना जाता हैं। 

Also read: URIC ACID: बीमारी नहीं जहर है... ये 3 पत्ते चबा लो, गंदा यूरिक एसिड खुद निकल जाएगा शरीर से बाहर

ऐसे करें पत्तों का इस्तेमाल 

यूरिक एसिड (Uric Acid) से ग्रस्त मरीजों को बस रोजाना पान के पत्ते चबाने चाहिए। इससे आपका यूरिक एसिड अधिकतम लेवल तक कम हो जाएगा। आपको बस इस उपचार का इस्तेमाल करते हुए केवल इस बात का ध्यान रखें कि आप तंबाकू या सिगरेट आदि का सेवन न करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। 5dariyanews इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें ।