Monday, 13 May 2024

 

 

खास खबरें मैं दोबारा जेल चला गया तो भाजपा वाले फ्री बिजली, पानी और इलाज रोक देंगे- केजरीवाल गजेंद्र सिंह शेखावत ने भाजपा प्रत्याशी के हक में मोहाली में वोटरों से मांगा वोट अपना वोट डालते समय 1 जून 1984 को याद रखना: सुखबीर सिंह बादल ने पंजाबियों से कहा लोगों को गुमराह करने की बजाए विकास की बात करें कांग्रेस, भाजपा व आप : एन.के.शर्मा चंडीगढ़ में जन समर्थन अपार, लोग बोले इस बार भाजपा होगी पक्का 400 पार : जतिंदर पाल मल्होत्रा श्री आनंदपुर साहिब से खनन माफिया का नामोनिशान मिटा दूंगा : डा. सुभाष शर्मा आपके लिए स्कूल-अस्पताल बनाए, बिजली-पानी मुफ्त किया, इसलिए मुझे जेल भेजा : अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री ने अमित शाह के साथ समझौता कर लिया है और वह केजरीवाल से अलग होकर आप (पंजाब) की अलग इकाई बनाने के लिए तैयार है : सुखबीर सिंह बादल आम आदमी पार्टी बताए कि वह भ्रष्टाचार में लिप्त अरविंद केजरीवाल को क्यों बचा रही है : हरसिमरत कौर बादल कांग्रेस की स्थिति और मजबूत हुई; पूर्व विधायक जस्सी खंगूड़ा की पार्टी में वापिसी पूर्व सरपंच साथियों सहित अकाली दल को अलविदा कह कांग्रेस में हुए शामिल लोकसभा में जीत के लिए एकजुट होकर की कांग्रेस ने अपील अगर किसी ने मोदी शाह की जोड़ी को हराया है तो वह पंजाब की जनता है : गुरजीत सिंह औजला मनीष तिवारी ने किरण खेर के बयान से भाजपा का मुंह किया बंद केंद्र सरकार के अन्यायपूर्ण निर्णयों के चलते 750 से अधिक किसानों की जान गई : विजय इंदर सिंगला पंजाब को कर्ज में डुबोना भगवंत मान सरकार की एकमात्र उपलब्धि : गजेन्द्र सिंह शेखावत सात साल में पटियाला लोकसभा हलके में किए सात काम गिनाएं कांग्रेस व आप:एन.के.शर्मा पांचवीं बार 5 लाख वोटों से जीतेंगे अनुराग ठाकुर : जयराम ठाकुर बेईमानों का कभी साथ नहीं देती देवभूमि की जनता : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पंजाब पुलिस ने हिमाचल प्रदेश की फार्मा फैक्ट्री से चल रहे अंतर-राज्यीय ग़ैर-कानूनी फार्मा सप्लाई और निर्माण नेटवर्क का किया पर्दाफाश भाजपा जिला युवा मोर्चा की अहम बैठक मोर्चा जिलाध्यक्ष ताहिल शर्मा की अध्यक्षता में हुई

 

किश्तवाड़ के हालात अभी भी विस्फोटक, उमर सरकार ने खुद करवाये दंगे - अविनाश राय खन्ना

कहा, हिन्दूओं पर योजनाबद्ध हमले में शामिल था पूर्व गृह राज्य मंत्री किचलू, भाजपा ने मांगी सीबीआई जांच

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

चंडीगढ़ , 16 Sep 2013

राज्य सभा सांसद और भाजपा के जम्मू-कश्मीर मामलों के प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने किश्तवाड़ में अल्पसंख्यक समुदाय (हिन्दूओं) पर हुये हमले जम्मू-कश्मीर सरकार की योजनाबद्ध साजिश थी। जिसमें नेशनल कांफ्रेंस का स्थानीय विधायक और पूर्व गृह राज्य मंत्री साजिद किचलू समेत समूचा पुलिस प्रशासन प्रत्यक्ष रूप में शामिल था। किश्तवाड़ के दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने उपरांत अविनाश राय खन्ना ने सोमवार को यहां पार्टी मुख्यालय में मीडिया के सामने वहां की वास्तविक स्थिति का ब्यौरा दिया खन्ना ने कहा कि वहां आज भी हालात विस्फोटक हैं। अल्पसंख्यक हिन्दू भय एवं असुरक्षा के माहौल में बुरी तरह सहमे हुए हैं। खन्ना ने वहां के डीआईजी वाणी का तुरंत निलंबन एवं तबादला मांगते हुये कहा कि इस पूर मामले की जांच सीबीआई से करवाई जाए। इस अवसर पर उनके साथ पंजाब सरकार के सहायक मीडिया सलाहकार व किसान मोर्चा के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनीत जोशी भी उपस्थित थे। 

खन्ना ने बताया कि अपने दो दिनों के दौरे के दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से तथ्यों की जानकारी जुटाई है। साफ-स्पष्ट है कि मुसलिम समुदाय से संबंधित स्थानीय बहुसंख्यक लोगों को हिन्दुओं की दुकानों पर हमले के लिये योजनावद्ध ढंग से उकसाया गया। ईद के पवित्र दिवस पर लोगों को अनाउंसमेंट करके इक्कठा किया गया और फिर हमला सुबह ११ बजे से लेकर शाम ७.४० मिनट तक वहां अल्पसंख्यक हिन्दूओं विरुद्ध हिंसा का नंगा नाच करवाया गया। पीडि़त दुकानदारों और उनकी महिलाओं ने स्थानीय पुलिस प्रशासन को गुहार लगाई, पर वो मूक दर्शक बनी रही। फिर उन महिलाओं ने अपने बच्चों के साथ सीआरपीएफ और सेना शिविरों में जाकर बचाने की गुहार लगाई, लेकिन उन्होंने साफ कह दिया कि स्थानीय प्रशासन द्वारा उन्हें कोई आदेशा प्राप्त नहीं हुआ है और जब तक प्रशासन आदेश नहीं देगा, हम स्वयंभू कार्रवाई नहीं कर सकते। और इस तरह ८ घंटों तक हिंसा रोकने के लिये प्रशासन ने कोई कदम नहीं उठाया। इस मौके स्थानीय पुलिस प्रशासन पूरी तरह मूक दर्शक बनी रही जबकि सेना और सीआरपीएफ उपर से निर्देशों का इंतजार करती रही। 

खन्ना के अनुसार वहां के स्थानीय लोगों ने इस बात की पुष्टि की है कि उस पूरा दिन पूर्व गृह राज्य मंत्री साजिद किचलू किश्तवाड़ के डाक बंगले में मौजूद रहे थे। और उनके इशारे पर किश्तवाड़ के डीआईजी वाणी ने सबसे ज्यादा नकारात्मक भूमिका अदा की और आज तक कर रहे हैं। खन्ना ने कहा कि उस दिन उन्होंने खुद जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव, डीजीपी और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह से फोन पर बात करके तुरंत मदद के लिये बार-बार अपील की लेकिन एक ही आश्वासन मिलता रहा कि सेना व सीआरपीएफ भेजी जा रही है। जिसे पहुंचते-पहुंचते आठ घंटे लग गये, तब तक वहां मौत भरी हिंसा का तांडव जारी रहा और सभी अल्पसंख्यक हिन्दूओं की दुकानें जला दी गई और व्यापार-कारोबार तबाह कर दिया। जबकि सेना और सीआरपीएफ का बेस कैंप किश्तवाड़ में ही था। खन्ना ने बताया कि ईद ९ तारीख को थी लेकिन उससे एक हफ्ता पहले ३ तारीख को किश्तवाड़ व आस-पास के गांवों में मसजिदों से अनाउंसमेंट हुई कि अगले कुछ दिनों कुछ बड़ा घटने वाला है तैयार रहें। इस तरह की अनाउंसमेंटों से घबराकर अल्पसंख्यक हिन्दू परिवारों ने स्थानीय पुलिस थानों में एफआईआर भी दर्ज करवाई लेकिन पुलिस ने कोई कदम नहीं उठाया। इतना ही नहीं हमले से एक दिन पहले किश्तवाड़ में एक गन्नहाउस में चोरी होती है। हालांकि गन्न हाउस का न कोई ताला टूटा मिलता है और न हीं कोई अन्य ऐसा चिन्ह दिखाई देता है जिससे यह पता चलता हो कि चोरी या लूट की कोई घटना घटी है। सबसे बड़ी बात यह है कि वह गन्न हाउस स्थानीय एनसी विधायक और उस समय के गृह राज्य मंत्री साजिद किचलू की पत्नी का गन्न हाउस है। 

खन्ना ने सीबीआई जांच की मांग करते हुये कहा कि यदि निष्पक्ष जांच होती है तो साबित हो जायेगा कि गन्न हाउस में न तो चोरी हुई थी और न ही लूट। उसके हथियारों को दंगाइयों को बांटा गया था। जिन्हें अभी तक बरामद नहीं किया गया। खन्ना ने कहा कि एनसी-कांग्रेस की उमर सरकार के किश्तवाड़ हमले दौरान सामने आये रवैये से स्पष्ट है कि कश्मीर घाटी के बाद अब जम्मू क्षेत्र से जुड़े किश्तवाड़ इलाके से अल्पसंख्यक हिन्दूओं को आर्थिक तौर पर कमजोर करने व भगाने की साजिश रची गई है। जिसे सरकार की मदद से अंजाम दिया जा रहा है। इसी सोची-समझी साजिश तहत किश्तवाड़ में हिन्दूओं को आर्थिक तौर पर निशाना बनाया गया है ताकि वह वहां से खुद ही भाग निकलें। इस साजिश का दूसरा सबूत यह है कि किश्तवाड़ से ६० किमी. दूर पाडडर इलाके में हिन्दूओं को स्थानीय पुलिस द्वारा जमकर जलील किया जा रहा है। वहां वाजपेयी सरकार के मौके गठित हुई ग्रामीण सुरक्षा सम्मतियों (वीडीसी) के प्रतिनिधि युवाओं को झूठे मामलों में फंसाया जा रहा है, क्योंकि वीडीसी के कारण इस इलाके के हिन्दू अल्पसंख्यक सुरक्षित महसूस करते हैं। अब इन्हीं वीडीसीज से जुड़े हिन्दू युवाओं, सदस्यों, पंचों, नंबरदारों व चौंकीदारों आदि को तंग-परेशान करने की नीति पुलिस प्रशासन ने अपनाई हुई है। यहां तक कि साजिद के खिलाफ चुनाव लडऩे वाले भाजपा प्रत्याशी सुनील कुमार के पीएसओ पर झूठे मामले दर्ज करवा गिरफ्तर कर लिया गया है। कई हिन्दू युवाओं को हत्याओं के झूठे मामलों में फंसा दिया गया। एक गांव में एक गऊ की हत्या रोकने वाले चार युवाओं पर कुछ दिनों बाद बलात्कार का मामला दर्ज करवा दिया गया, हालांकि तथा-कथित पीडि़त लडक़ी की मेडिकल रिपोर्ट में बलात्कार की पुष्टि नहीं हुई। 

खन्ना ने कहा कि किश्तवाड़ घटना की सीबीआई जांच हो और वहां के हिन्दू अल्पसंख्यकों के जान-माल की सुरक्षा को विश्वसनीय बनाया जाये। वर्णनीय है कि किश्तवाड़ हिंसा में अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित लोगों की मौत और दोनों तरफ से सैंकड़ों लोग घायल हो गये थे। खन्ना ने बताया कि हिंसा के दौरान मारे गये एक दलित हिन्दू पर जिस घर से गोली चलाई गई थी, एफआईआर दर्ज होने के बावजूद अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गई। न ही अभी तक पीडि़तों को कोई मुआवजा दिया गया है। खन्ना ने यह भी आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने अपनी योजनावद्ध साजिश का पर्दाफाश होने के डर के कारण ही भाजपा नेता अरुण जेतली व खुद स्वयं खन्ना समेत भाजपा के किसी भी नेता को तब वहां जाने नहीं दिया था।     

 

Tags: avinash rai khanna

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD