Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ देश ने मन बना लिया है कि मोदी को ही लाना है : जयराम ठाकुर ‘‘लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की लहर नहीं, सुनामी चल रही है’’- पूर्व गृह मंत्री अनिल विज संगरूर आम आदमी पार्टी की राजधानी है और हमेशा रहेगी : भगवंत मान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया चुनाव प्रचार आप नशा नहीं मिटा सकी तो बीजेपी धर्म की राजनीति कर रही : गुरजीत सिंह औजला भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन कंवलजीत सिंह समर्थकों ने किया एनके शर्मा के समर्थन का ऐलान परनीत कौर बताए कांग्रेस में मंत्री रहते हुए किसानों के लिए क्या प्रोजैक्ट लेकर आई :एन.के.शर्मा जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान

 

मुख्यमंत्री द्वारा नीति आयोग गठन करने के लिए मोदी की प्रशंसा

केंद्र सरकार के यह ऐतिहासिक फैसला देश में सही संघीय ढांचा लागू करने में होगा सहायक

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

लंबी, श्री मुक्तसर साहिब , 03 Jan 2015

केंद्र सरकार द्वारा योजना आयोग को भंग करके नीति आयोग बनाये जाने के फैसले की भरपूर प्रशंसा करते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने कहा है कि यह देश वास्तविक संघीय ढांचा स्थापित करने की तरफ एक सही कदम है। आज यहां यूथ अकाली नेता स. मंदीप सिंह पप्पी तरमाला के घर पत्रकारों से बातचीत करते हुये स. बादल ने कहा कि इस फैसले से राज्यों की राष्ट्रीय स्तर पर नीति बनाने के ढांचे में अधिक भागेदारी होगी। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व योजना आयोग द्वारा राज्यों के मुख्यमंत्रीयों को नीति बनाने के समय कोई प्राथमिकता नही दी जाती थी जबकि मुख्यमंत्री ही वास्तव में लोगों से भूमि स्तर पर जुड़े होते हैं। उन्होंने कहा कि नीति आयोग के  गठन से राज्यों के मुख्यमंत्रीयों की इस प्रक्रिया में अह्म भागेदारी होगी जिससे जहां एक तरफ देश का विकास होगा वहीं दूसरी तरफ लोगों की खुशहाली भी यकीनी बनाई जा सकेगी। 

केंद्र की समय समय पर रही कांग्रेस सरकारों द्वारा शक्तियों के केंद्रीयकरण की अपनाई गई नीति की पूरजोर निंदा करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके कार्यकाल के समय राज्यों के मुख्यमंत्रीयों की नीतिगत फैसलों में कोई पूछ पड़ताल नही होती थी जिस कारण देश के विकास में अधूरापन आ गया। एक मिसाल देते हुये मुख्यमंत्री ने बताया कि योजना आयोग के उच्च अधिकारियों और सदस्यों को सेम की गंभीर समस्या संबंधी कोई जानकारी नही थी जिस कारण इस गंभीर समस्या के हल के लिये राज्य सरकार को समय पर कोई विशेष मदद उनके द्वारा मुहैया नही करवाई गई। उन्होंने कहा कि इस दूरदर्शी फैसले के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सराहना के पात्र हैं क्योंकि यह ऐतिहासिक फैसला देश वासियों की तकदीर बदल देगा।केंद्र सरकार द्वारा भूमि एक्वायर करने के लिए हाल ही में लाये गये ऑर्डीनैंस संबंधी पूछे प्रशन का उत्तर देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि भूमि एक्वॉयर करते समय किसानों के हितों को विशेष प्राथमिकता देनी चाहिए और साथ ही उन्होंने कहा कि इस कारण विकास कार्यो तहत आरंभ किये जाने वाले प्रोजेक्ट भी नही रूकने चाहिए। उन्होंने कहा कि भूमि एक्वायर करते समय किसानों को पूरा मुआवज़ा मिलना चाहिए। 

इससे पूर्व गांव माहुआणा, तपा खेड़ा, दिओण खेड़ा, फतेहपुर मनिया वाला, शेरां वाली, रोड़ांवाली, तरमाला, भिट्टीवाला में संगत दर्शन समागमों को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी समय में गांवों को स्वच्छ बनाया जायेगा। इसमें लोगों की भागेदारी का आह़्वान करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में सफाई पर विशेष बल दिया जायेगा। उन्होने कहा कि दक्षिण पश्चिमी पंजाब के लोग सेम की भयानक समस्या से पीडि़त है जिस कारण राज्य सरकार ने इस गंभीर समस्या के खात्मे के लिये बड़े प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि सेम प्रभावित क्षेत्र के किसानों को मतस्य पालन जैसे कृषि सहायक व्यवसाय करने चाहिए। 

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि संगत दर्शन कार्यक्रम हमेशा से ही उनकी सरकार का अह्म अंग रहा है क्योंकि इससे लोगों की कठिनाईयों को तुरंत हल किया जा सकता है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने माहुआणा में स्टेट इंस्टीच्यूट ऑफ ऑटोमोटिव एंड ड्राईविंग स्किल इंस्टीच्यूट में निर्मित की गई कंपयूटर लैब का उद्घाटन किया। उन्होंने इस गांव में संगत दर्शन दौरान सरकारी स्कूलों के प्रतिभावान विद्यार्थीयों तथा एन सी सी कैडटों को भी सम्मान्नित किया। इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त चेयरमैन स. तजिंदर सिंह मिठ्ठू खेड़ा, उपमुख्यमंत्री के ओ एस डी स. सतिंदर जीत सिंह मंटा, पनकोफेड के चेयरमैन स. कुलविंदर सिंह भाई करेरा, स. मंदीप सिंह पप्पी तरमाला, मुख्यमंत्री के विशेष प्रधान सचिव स. के जे एस चीमा के अतिरिक्त प्रमुख जिला अधिकारी और पार्टी नेता कार्यकत्र्ता उपस्थित थे। 

 

Tags: Parkash Singh Badal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD