Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ देश ने मन बना लिया है कि मोदी को ही लाना है : जयराम ठाकुर ‘‘लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की लहर नहीं, सुनामी चल रही है’’- पूर्व गृह मंत्री अनिल विज संगरूर आम आदमी पार्टी की राजधानी है और हमेशा रहेगी : भगवंत मान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया चुनाव प्रचार आप नशा नहीं मिटा सकी तो बीजेपी धर्म की राजनीति कर रही : गुरजीत सिंह औजला भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन कंवलजीत सिंह समर्थकों ने किया एनके शर्मा के समर्थन का ऐलान परनीत कौर बताए कांग्रेस में मंत्री रहते हुए किसानों के लिए क्या प्रोजैक्ट लेकर आई :एन.के.शर्मा जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान

 

कश्मीर चुनाव : बहिष्कार को दरकिनार कर मतदान को उमड़े लोग

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

श्रीनगर , 09 Dec 2014

चुनावी बहिष्कार के अलगाववादियों के आह्वान को दरकिनार कर कश्मीर के मतदाता तीसरे चरण के तहत हो रहे मतदान में उत्साहपूर्वक हिस्सा ले रहे हैं। दोपहर तक एक-चौथाई मतदान हो चुका था। तीसरे चरण का मतदान कश्मीर में चार दिन पहले हुए भीषण आतंकवादी हमलों के बाद हो रहा है, जिसमें आठ सैनिकों सहित 21 लोग मारे गए थे। तीसरे चरण के तहत 16 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान जारी है। राज्य में पांच चरणों में मतदान हो रहा है।कड़कड़ाती ठंड के बावजूद मंगलवार को मतदाता 16 निर्वाचन क्षेत्रों के लगभग सभी मतदान केंद्रों पर अपने प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए कतारबद्ध दिखे। जैसे-जैसे दिन चढ़ा और सूरज की रोशनी तीखी हुई मतदाताओं की संख्या बढ़ती गई। राज्य में दोपहर तक औसतन 27 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। मतदाताओं में 717,049 पुरुष, 650,476 महिला, जबकि 23 तीसरे लिंग के हैं। अलगाववादियों मतदान से दूर रहने का आह्वान किया था लेकिन इस आह्वान को नजरअंदाज करते हुए बडगाम जिले के खानसाहिब निर्वाचन क्षेत्र के क्रमशोर गांव में उत्साहित मतदाता अपने प्रतिनिधि को चुनने के लिए मंगलवार को मतदान के लिए कतार में खड़े दिखे। 

इस मतदान केंद्र पर लगभग 1,100 मत हैं। पहली बार मतदान करने वाले 150 से अधिक संख्या में पुरुष तथा महिला मतदाता सुबह-सुबह मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़े दिखे। क्रमशोर मतदान केंद्र पर एक मतदाता 42 वर्षीय मोहम्मद शफी ने आईएएनएस से कहा, "मैं केवल इसलिए मतदान करने आया हूं, ताकि मेरे पिछड़े और उपेक्षित गांव में कुछ बदलाव आ सके।"तीसरे चरण के मतदान में बारामूला, बडगाम और पुलवामा जिलों में 13 लाख से अधिक मतदाता 1,781 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर 138 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, चौधरी ताज मोहिउद्दीन, गुलाम हसन मीर, अब्दुल रहीम राथर और जावेद अहमद डार इस चरण के मुख्य उम्मीदवार हैं।बारामूला जिले के उरी, संगरामा तथा गुलमर्ग निर्वाचन क्षेत्रों में मध्यम से तेज मतदान देखा गया, वहीं सोपोर निर्वाचन क्षेत्र में मतदान में बेहद कमी देखी गई। बडगाम जिले का बीरवाह निर्वाचन क्षेत्र जहां से उमर अब्दुल्ला चुनाव लड़ रहे हैं, वहां मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं। त्राल निर्वाचन क्षेत्र के उच्च माध्यमिक विद्यालय के मतदान केंद्र पर शुरुआती दो घंटे के दौरान केवल 10 मतदाताओं ने ही मतदान किया था। राजपोरा, पुलवामा तथा पंपोर निर्वाचन क्षेत्रों में भी दिन चढ़ने के बाद खासा मतदान दर्ज किया गया।गुलमर्ग के खयपुरा पुलिस थाने पर एक ग्रेनेड हमला हुआ, लेकिन इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

पाटन निर्वाचन क्षेत्र के पलहालम कस्बे में युवाओं के एक समूह ने मतदान केंद्र पर पत्थर फेंककर मतदान में खलल डालने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। पुलवामा जिले के त्राल निर्वाचन क्षेत्र में सुबह-सुबह कोई भी मतदाता मतदान के लिए नहीं पहुंचा। मौसम विभाग ने मंगलवार को मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई है।मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम चार बजे तक चलेगा।राज्य में पांच दिसंबर को हुए आतंकवादी हमलों के बाद एतिहयात स्वरूप शांतिपूर्ण और सुरक्षित मतदान के लिए जम्मू एवं कश्मीर पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 500 से अधिक कंपनियां तैनात की गई हैं। 

 

 

Tags: Election 2014

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD