Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

महाराष्ट्र : भाजपा बनाएगी सरकार, राकांपा का मिला समर्थन

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

मुंबई , 19 Oct 2014

महाराष्ट्र में 15 अक्टूबर को विधानसभा की 288 सीटों के लिए हुए चुनाव के परिणाम रविवार को आ गए। बहुमत के आंकड़े को कोई भी पार्टी नहीं छू पाई और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। ऐसे में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने अप्रत्याशित तौर पर भाजपा को बाहर से समर्थन देने की घोषणा कर सबको चौंका दिया है। हो सकता है भाजपा राकांपा के इस प्रस्ताव पर गौर कर सरकार बनाने की हामी भर दे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने नई दिल्ली में घोषणा की कि पार्टी महाराष्ट्र में सरकार बनाएगी, लेकिन कैसे इस पर बाद में निर्णय होगा। शाह ने मीडियाकर्मियों से कहा, "राकांपा ने भाजपा को बाहर से समर्थन की पेशकश की है। भाजपा संसदीय समिति इस मामले में अंतिम फैसला लेगी।"सरकार बनाने के लिए शिवसेना का मुख्यमंत्री होने की शर्त पर भाजपा को समर्थन देने की बात कहने वाली शिवसेना ने शाम को संकेत दिया कि वह उपमुख्यमंत्री पद पर समझौता कर सकती है।सेना के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा, "यह अच्छी बात है कि भाजपा ने अच्छा प्रदर्शन किया है। हमारे पास वैसी सुविधाएं नहीं थी, जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों ने चुनाव प्रचार किया। अपने पुराने माध्यमों की ही बदौलत हमने चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया है।"

हालांकि राकांपा के फैसले पर भाजपा ने अभी तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन राकांपा के इस फैसले ने भाजपा को सरकार बनाने के लिए अपने पुराने साथी शिवसेना की मदद की जरूरत को थोड़ा कम कर दिया है। राकांपा के नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि महाराष्ट्र को एक स्थिर सरकार की जरूरत है और इसलिए राकांपा भाजपा को समर्थन देने के लिए तैयार है।राकांपा की तरफ से भाजपा को समर्थन की नाटकीय घोषणा ऐसे समय में सामने आई है, जब नई दिल्ली में महाराष्ट्र तथा हरियाणा में सरकार बनाने की संभावनाओं पर भाजपा नेतृत्व की बैठक हो रही है। इसी बीच भाजपा तथा शिवसेना के बीच गठबंधन को फिर से बहाल करने की भी अटकलें सामने आ रही हैं।निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि 288 सीटों वाले महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा 122 सीटें जीतने में कामयाब रही है, जबकि बहुमत के लिए 145 सीटों की जरूरत है। वहीं, राकांपा 41 सीटें जीत चुकी है।63 सीटें जीतने वाली शिवसेना ने पहले ही कहा कि वह सरकार बनाने में भाजपा का साथ देने के लिए तैयार है।आडवाणी ने कहा, "मुझे उम्मीद है भाजपा और शिवसेना साथ आएंगे।"भाजपा ने जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया है।भाजपा नेता किरीट सोमैया ने कहा, "महाराष्ट्र के लोगों ने मोदी जी के एजेंडा तथा सुशासन में विश्वास जताया है। हम लोगों के आभारी हैं। हमने जितनी सीटें जीती हैं, उसकी आधी सीटें शिवसेना ने जीती है।"

इससे पहले महाराष्ट्र के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र फड़नवीस ने मीडिया से कहा था कि शिवसेना से अभी कोई बातचीत नहीं हुई है, यदि जरूरत पड़ी तो आशा है हमारे मित्र हमें समर्थन देंगे।शिवसेना के नेता अनिल देसाई ने कहा कि उनकी पार्टी तथा भाजपा के बीच कटुता इतिहास का विषय था।राज ठाकरे के महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की चुनाव में बुरी गत हुई है। चुनाव में वह मात्र एक सीट ही जीतने में कामयाब रही है, जबकि पिछली बार वह 19 सीटें जीतने में कामयाब रही थी।फड़नवीस ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान जिस प्रकार शिवसेना ने मोदी और भाजपा पर निशाना साधा उससे भाजपा को बहुत दुख हुआ है।प्रदेश में हार के लिए राकांपा ने कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है। 

 

 

Tags: election 2014

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD